UPSC NDA 2 2021: NDA भर्ती के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा मौका

Safalta Expert Published by: Saloni Bhatia Updated Thu, 10 Jun 2021 09:59 AM IST

Highlights

उम्मीदवारों को बता दें कि UPSC NDA/NA 2 भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा।

ऐसे युवा जो इंडियन आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में ऑफिसर रैंक की नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है। बता दें कि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने (UPSC ) ने NDA और NA के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू कर हो चुकी है जो 29 जून 2021 तक जारी रहेगी। इसके लिए परीक्षा की तारीख पांच सितंबर 2021 तय की गई है। इच्छुक अभ्यर्थी UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

किस आयु के युवा कर सकते हैं आवेदन 

आपको बता दें कि एनडीए एग्जाम में आवेदन करने के लिए कोई भी बारहवीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है इसके अलावा जो उम्मीदवार 12वीं की पढ़ाई कर रहे हो वे युवा भी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 जनवरी 2003 से पहले तथा 1 जनवरी 2006 के बाद न हुआ हो। 

किसके वर्ग की हैं कितनी फीस 

उम्मीदवारों को बता दें कि NDA/NA भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य वर्ग व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपए का शुल्क भुगतान करना होगा। इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को शुल्क भुगतान में छूट दी गई है इसलिए उन युवाओं को कोई भी फीस नहीं देनी होगी। 

किस फोर्स में हैं कितनी नौकरी 


इंडियन आर्मी          208 
इंडियन नेवी            42
इंडियन एयर फोर्स      120
नेवल एकेडमी            30 

यानी कुल 400 पदों पर भारियाँ निकली गई हैं। 

क्या है चयन प्रक्रिया 

आपको बता दें कि एनडीए/एनए भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं का चयन लिखित परीक्षा और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले इंटरव्यू में सफल होने के बाद होता है। 

कब होंगे एग्जाम 

नोटिफिकेशन के मुताबिक ये परीक्षा पांच सितंबर 2021 को हो सकती है। हालांकि कोरोना की वजह से UPSC  पिछले कुछ महीनों में कई प्रतियोगी परीक्षाओं को स्थगित कर चुका है। देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है। ऐसे में उम्मीद है कि ये परीक्षा भी अपने तय समय हो सकती है। 

ऐसे समझें पूरा सिलेबस

एनडीए/एनए भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को बता दें कि इस भर्ती के लिए होने वाली लिखित परीक्षा दो भागों में होती है जिसके पहले पेपर में 300 अंकों की मैथ्स के 120 सवाल पूछे जाते हैं जबकि दूसरा पेपर में 600 अंकों का होता है जिसे जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT) कहते हैं। इस पेपर के अंतर्गत 400 नंबर्स की सामान्य जागरूकता व 200 नंबर की इंग्लिश पूछी जाती हैं। दोनों पेपर के लिए 2.5 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा में गलत उत्तर देने पर एक-तिहाई अंक यानी .25 की निगेटिव मार्किग होती है। 

इन देशों के नागरिक भी कर सकते हैं आवेदन 


-परीक्षा के लिए भूटान और नेपाल के नागरिक भी आवेदन कर सकते हैं।
-ऐसे तिब्बती शरणार्थी जो स्थायी रूप से बसने के लिए 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आए हों, वो भी आवेदन कर सकते हैं।
-वो लोग जो भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से बर्मा, पाकिस्तान, श्रीलंका, वियतनाम , केन्या, तंजानिया, युगांडा, जाम्बिया, इथियोपिया, मलावी के पूर्व अफ्रीकी देशों से आए हों, वो भी आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे समझें आवेदन प्रक्रिया :

  • पहला चरण- आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • दूसरा चरण- ऑनलाइन ऐप्लीकेशन बटन पर क्लिक करें
  • तीसरा चरण- पंजीकरण करें और जानकारी भरें
  • चौथा चरण:  मांगी गई आकार की तस्वीर और हस्ताक्षर अपलोड करें
  • पांचवा चरण:  शुल्क का भुगतान करें (यदि आपके लिए लागू है)
  • छठा चरण: शुल्क जमा करें और पंजीकरण संख्या नोट कर लें या पूरे फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

कैसे करें घर पर रहकर परीक्षा की पक्की तैयारी

कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण सभी कोचिंग संस्थान बंद हैं। ऐसे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि एनडीए के लिए अप्लाई कर रहे छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस कठिन घड़ी में safalta उनको घर बैठकर परीक्षा के लिए तैयार होने का मौका दे रहा है। यहां एक्सपर्ट्स द्वारा परीक्षा से जुड़े सभी विषयों की कंप्लीट तैयारी कराई जा रही है जिसके लिए आपको Safalta के साथ खुद को रजिस्टर करना होगा। आप गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन में तुरंत safalta ऐप डाउनलोड करें।

Read More:

एनडीए और एनए (द्वितीय) - लक्ष्य बैच 2021
  • 120+ घंटे लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस
  • लाइव इंटरएक्टिव क्लासेस और रिकॉर्डेड बैकअप कोर्स
  • लाइफ टाइम के लिए वीडियो सदस्यता
  • 120+ डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ अध्ययन सामग्री
  • विशेषज्ञ संकायों द्वारा विशेष प्रश्नोत्तर सत्र परामर्श सत्र
  • मुफ़्त मॉक टेस्ट सीरीज़ विषय विशेषज्ञों के साथ असीमित शंकाओं का समाधान करें

Also Read:

UPSSSC ई-बुक सेट 2021
  • UPSSSC परीक्षा के लिए डाउनलोड करने योग्य ई-बुक
  • नवीनतम परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार तैयार एक बार डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ अध्ययन सामग्री
  • पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र पुस्तक में शामिल
  • सिर्फ ₹99 . पर अभी रजिस्टर करें

Free E Books