UPSC NDA 2 EXAM 2021: एनडीए परीक्षा में शामिल होकर लड़कियों ने रचा इतिहास, जानिए कितना रह सकता है कट ऑफ

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 15 Nov 2021 12:59 PM IST
यूपीएससी ने एनडीए परीक्षा 2021 14 नवंबर को देशभर में सफलता पूर्ण तरीके से आयोजित करवा दी है इस लिखित परीक्षा में लगभग 5 लाख छात्रों ने परीक्षा हिस्सा लिया है। इस बार की एनडीए परीक्षा अपने में ही बेहद खास थी क्योंकि इस परीक्षा में पहली बार महिला अभ्यर्थियों ने  हिस्सा लिया था। इस परीक्षा में महिला अभ्यर्थी  पुरुष अभ्यर्थियों के साथ पास होने के के बाद प्रशिक्षण लेकर भारतीय सेना में अधिकारी बनेंगे। हालांकि इस परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों को पुरुष अभ्यर्थियों के मुकाबले परीक्षा की तैयारी के लिए कम समय मिला था। अभ्यार्थियों के मुताबिक करंट अफेयर और केमिस्ट्री के प्रश्न पेपर में मुश्किल सवाल थे, यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे करंट अफेयर्स को सब्सक्राइब करे FREE Current Affairs Ebook- Download Now
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
Source: The Indian Express

यूपीएससी एनडीए परीक्षा 2 अनुमानित कटऑफ

विशेषज्ञों ने कहा है कि पेपर मध्यम रूप से कठिन था, लेकिन एनडीए परीक्षा से इस तरह के पेपर से उम्मीद की जाती है। उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की संख्या और सापेक्ष कठिनाई स्तर के आधार पर, विशेषज्ञों की राय है कि अपेक्षित कट ऑफ 340 के बजाय 350 के करीब होगी जैसा कि 2020 में था। आप नीचे अपेक्षित कटऑफ की सूची देख सकते हैं- 
 
साल कट ऑफ
2021 350-360 अपेक्षित
2020 355
2019 346
2018 325
2017 258
2016 229

यूपीएससी द्वारा परीक्षा की आंसर कुंजी जल्द ही जारी की जा सकती है अभ्यार्थी उत्तर कुंजी को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तर कुंजी के आधार पर, छात्र अपने उत्तरों को क्रॉस-चेक कर सकते हैं और परीक्षा में अपने प्रदर्शन का अंदाजा लगा सकते हैं।

फ्री मॉक टेस्ट का प्रयास करें- Click Here

एनडीए 2021 कट ऑफ कैसे चेक करें?
  • यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट - upsc.gov.in पर जाएं
  • एनडीए 2021 कटऑफ लिंक खोजें और उस पर क्लिक करें
  • यूपीएससी एनडीए 2021 कटऑफ पीडीएफ फाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी
  • यूपीएससी एनडीए श्रेणीवार कटऑफ देखें
  • भविष्य के संदर्भ के लिए एनडीए 2021 कटऑफ पीडीएफ डाउनलोड करें और सेव करें
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

 प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Top Free Courses View all

Free E-Books View all

Free Current Affairs View all

Free Mock Tests View all

Recent Article

दिसम्बर मासिक करेंट अफेयर्स - अभी डाउनलोड करें!

Click Here

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree