UPTET Exam 2021: क्या 28 नवंबर को नहीं होगी टीईटी की परीक्षा, जानें वजह

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Tue, 09 Nov 2021 03:51 PM IST

UPTET 2021 आवेदन प्रक्रिया 28 अक्टूबर, 2021 को सफलतापूर्वक संपन्न हुई। अब, जिला समिति 2 नवंबर तक जिला स्तर पर परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करेगी और 8 नवंबर को सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकरण को छात्र आवंटन के साथ परीक्षा केंद्रों की सूची भेजेगी। परीक्षा केंद्रों की सूची की सॉफ्ट कॉपी 9 नवंबर को एनआईसी लखनऊ को प्रस्तुत की जाएगी। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण (ईआरए) 17 नवंबर, 2021 को यूपीटीईटी प्रवेश पत्र जारी करेगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 
 
यूपी ईआरए यूपीटीईटी 2021 परीक्षा 28 नवंबर को पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो पालियों में आयोजित करेगा। परीक्षा पेन और पेपर मोड में ऑफ़लाइन आयोजित की जाएगी।

Source: social media

UPTET परीक्षा की अधिसूचना 4 अक्टूबर, 2021 को जारी की गई थी।
इस बीच टीईटी एग्जाम आयोजित कराने को लेकर बड़ी खबर आ रही है। हालांकि, परीक्षा की तिथियों में बदलाव किया जा सकता है। क्योंकि इस परीक्षा की तारीख एक बड़े एग्जाम से टकरा रही है।
 
दरअसल यूपी सब इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा 12 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच 3 फेज में आयोजित होनी है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
वहीं तीसरे फेज की परीक्षा 27 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच होनी है। ऐसा में UPTET का आयोजन 28 नवंबर को होना है।  माना जा रहा है कि बोर्ड इस परीक्षा की तारीख को बदला सकता है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक अधिसुचना सामने नहीं आयी है।

UPTET FREE Mock Test- Click Here
 
यूपीटीईटी क्या है?
 
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) एक राज्य स्तरीय परीक्षा है जो वर्ष में एक बार आयोजित की जाती है ताकि उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1 से 5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) स्तर के शिक्षकों के लिए पात्रता प्राप्त कर सकें। परीक्षा उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) की ओर से उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकरण द्वारा आयोजित की जाती है। UPTET परीक्षा दो पेपरों के लिए दो पालियों में आयोजित की जाती है - पेपर 1 और 2। UPTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा 1-5 के शिक्षक बनने की योजना बनाते हैं। दूसरी ओर, UPTET पेपर 2 उन उम्मीदवारों के लिए है जो कक्षा 6-8 के शिक्षक बनने की योजना बना रहे हैं। कक्षा 1-8 के शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को दोनों पेपरों में उपस्थित होना होगा।

यह भी पढ़ें: 

आपको अपने साथ क्या लाना होगा, जानें कब होंगे एडमिट कार्ड जारी


यूपीटीईटी पात्रता 2021
 
UPTET 2021 पात्रता को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को जिन बुनियादी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है, उनका उल्लेख नीचे किया गया है:
 
उम्मीदवारों को कक्षा 12 पास होना चाहिए या किसी भी विषय में स्नातक पूरा करना चाहिए
उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए
उम्मीदवार भारत/नेपाल/भूटान/तिब्बत का नागरिक होना चाहिए
 
UPTET Exam 2021 कर लीजिए इस तरह के प्रश्नों की तैयारी CTET Exam 2021 Important Information
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल CTET Cut off 2021

 
यूपीटीईटी चयन प्रक्रिया 2021
 
UPTET चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हैं:
 
  • UPTET अधिसूचना जारी: UPTET परीक्षा प्रक्रिया आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू होती है। अधिसूचना एक पीडीएफ फाइल के रूप में उपलब्ध है जिसमें आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, महत्वपूर्ण तिथियां, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य सहित महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।
  • UPTET आवेदन पत्र: दूसरे चरण में UPTET आवेदन प्रक्रिया शामिल है। UPTET परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। सामान्य वर्ग के लिए शुल्क 600 रुपये, एससी/एसटी के लिए 400 रुपये और पीडब्ल्यूडी के लिए 100 रुपये है।
  • यूपीटीईटी प्रवेश पत्र जारी करना: यूपीटीईटी प्रवेश पत्र उन उम्मीदवारों को जारी किया जाता है जो सफलतापूर्वक परीक्षा के लिए अपना आवेदन जमा करते हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा और परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।
  • UPTET परीक्षा का आयोजन: UPTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं। दोनों पेपर में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो  आप सभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free E Books