UPTET Exam 2021: परीक्षा रद्द होने के बाद एक्शन में सरकार, इस दिन तक हो जाएगी परीक्षा

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 29 Nov 2021 01:18 PM IST

उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) परीक्षा 28 नवंबर को दो पाली में आयोजित होनी थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया। परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले, गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर के कई व्हाट्सएप ग्रुपों पर प्रश्न पत्र वायरल हो गया था। यूपी टीईटी में दो पेपर होने थे - पेपर 1 प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के लिए सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित किया जाना था। हायर प्राइमरी स्कूल, शिक्षकों के लिए पेपर 2 का आयोजन सुबह 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाना था। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 
 
कितने अभ्यर्थी होने वाले थे परीक्षा में शामिल
UPTET 2021 परीक्षा के लिए लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। UPTET 2021 परीक्षा उत्तर प्रदेश के 75 जिलों के कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने वाली थी।

Source: social media

राज्य भर में कुल 4309 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।
 
क्या फिर करना पड़ेगा परीक्षा के लिए आवेदन?
किसी भी अभ्यर्थी को दोबारा आवेदन नहीं करना होगा और ना ही दोबारा कोई फीस जमा करनी। पड़ेगी। जानकारी के मुताबिक 1 माह के भीतर परीक्षा को द्वारा आयोजित करवाया जाएगा ऐसे में परीक्षा के लिए दोबारा एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं।
 
कब तक होगी परीक्षा?

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड (यूपीबीईबी) एक महीने बाद परीक्षा आयोजित करेगा और उम्मीदवारों को फिर से कोई शुल्क नहीं देना होगा।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि “उत्तर प्रदेश सरकार एक महीने के भीतर फिर से परीक्षा आयोजित करेगी”।
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्या कहा
 
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दोषियों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। एक महीने के भीतर परीक्षा आयोजित करने के निर्देश भी दिए गए, और किसी भी उम्मीदवार से अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए, ”उन्होंने रविवार को देवरिया जिले में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि यूपीएसआरटीसी की बसों में छात्रों को उनके प्रवेश पत्र के आधार पर उनके गृहनगर वापस ले जाने के आदेश दिए गए थे। 

UPTET FREE Mock Test- Click Here

यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न क्या है

UPTET पेपर 1 को पांच खंडों में विभाजित किया जाता है। प्रत्येक खंड में 30 अंकों के 30 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होते हैं। पेपर को पूरा करने के लिए दी गई कुल अवधि 150 मिनट है। यह परीक्षा पेन और पेपर यानी कि ऑफलाइन मोड में आयोजित कराई जाती है। 

UPTET पेपर 2 को चार खंडों में बांटा गया है। पहले तीन खंडों में 30 प्रश्न होते हैं और चौथे खंड में 60 प्रश्न होते हैं। चौथे खंड में, उम्मीदवारों के पास गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन विषय के लिए उपस्थित होने का विकल्प होता है। उम्मीदवारों को 150 मिनट की अवधि में परीक्षा पूरी करनी होगी। परीक्षा पेन-पेपर आधारित परीक्षा के रूप में आयोजित की जाती है।
 
UPTET Exam 2021 कर लीजिए इस तरह के प्रश्नों की तैयारी CTET Exam 2021 Important Information

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें

प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवार सफलता ऐप से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं।

Free E Books