UPTET Exam 2021: इस साल नहीं होगी यूपी टीईटी परीक्षा, जाने क्या है लेटेस्ट अपडेट

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 11 Dec 2021 05:31 PM IST

यूपीटीईटी परीक्षा 28 नवंबर को पूरे उत्तर प्रदेश में आयोजित कराई जानी थी लेकिन पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। यूपीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थी परीक्षा की नई तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि परीक्षा 2022 में आयोजित होगी, लेकिन आयोग ने अभी तक परीक्षा की नई तारीखों को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया है। नीचे देखे क्या है इस परीक्षा को लेकर नई तारीख को के लिए अपडेट। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो सफलता डॉट कॉम के द्वारा चलाए जा रहे FREE UPTET Course की भी मदद ले सकते हैं। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

सरकार ने परीक्षा 1 महीने में आयोजित करवाने का किया था दावा

28 नवंबर को पेपर लीक होने के बाद जब परीक्षा को पूरे राज्य में रद्द किया गया था, तब यूपी सरकार द्वारा बताया गया था कि परीक्षा को 1 माह के अंदर करा दिया जाएगा। लेकिन दिसंबर माह में सीबीएसई द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली सीटेट परीक्षा के कारण यूपीटीईटी परीक्षा दिसंबर में आयोजित करवाया जाना बहुत मुश्किल है। सीटेट परीक्षा पूरे देश भर में 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक कई चरणों में आयोजित करवाई जाएगी।

क्यों परीक्षा में देरी अभ्यार्थियों पर पड़ सकती है भारी

उत्तर प्रदेश में 50,000 से भी अधिक शिक्षकों के पद के लिए भर्ती की जानी है और अगर इस साल यूपी टीईटी परीक्षा आयोजित नहीं होती है तो अभ्यार्थियों को इन भर्तियों में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यूपीटीईटी परीक्षा देरी से आयोजित होने पर छात्रों के हाथ से यह मौका निकल सकता है। यूपी टीईटी परीक्षा रद्द होने के बाद शिक्षक भर्ती की तारीखों को भी आगे बढ़ा दिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें
UPTET Exam 2021 कर लीजिए इस तरह के प्रश्नों की तैयारी

क्या यूपीटीईटी परीक्षा में फिर बदले जा सकती है केंद्र 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कुछ जिलों में परीक्षा केंद्रों को बदला जाएगा, आयोग विद्यालय निरीक्षक को से चर्चा कर रहा है ताकि केंद्रों को बदलने में कोई परेशानी ना हो। ऐसे में छात्रों के लिए नया एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड पर परीक्षा की नई तारीख परीक्षा केंद्र और शिफ्ट टाइमिंग के साथ अन्य सभी जानकारियां होंगी। 

UPTET FREE Mock Test- Click Here

छात्रों को बंद लिफाफे में मिलेगा क्वेश्चन पेपर

पिछली बार परीक्षा आयोजित कराने में हुई गलतियों से सबक लेकर आयोग परीक्षा के लिए नए बदलाव करेगा, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओएमआर शीट की कोडिंग की जा सकती है और अभ्यार्थियों के आधार कार्ड नंबर से लिंक किया जा सकता है। शिक्षा मंत्री ने मीडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि पेपर प्रिंटिंग का काम अनुभवी प्रिंटिंग प्रेस को दिया जाएगा, उन्होंने यह भी बताया था कि क्वेश्चन पेपर दूसरे राज्य की प्रिंटिंग प्रेस में प्रिंट किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें
CTET परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये महत्वपूर्ण सवाल

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी
अगर आप भी यूपी में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनने के लिए आयोजित की जाने वाली टीईटी की घर बैठे बेहतर तैयारी करना चाहते हैं तो  आप सभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free E Books