Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X
Whatsup

Uttarakhand Forest Guard Salary 2021:जाने उत्तराखंड में फॉरेस्ट गार्ड को कितना मिलता है वेतन

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Thu, 09 Sep 2021 07:21 PM IST

यदि आप उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उम्मीदवारों को वेतन और भत्तों के बारे में पता होना चाहिए, जो ऐसे पदों के तहत पारिश्रमिक का हिस्सा हैं। वन रक्षकों को सातवें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार अच्छी खासी तनख्वाह दी जाती है। यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा के लिए आप उम्मीदवारों को प्रेरित रखने के लिए चयन की संभावनाएं कई लोगों के लिए प्रेरित कर रही हैं, इसलिए हम यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड वेतन, भत्ते, जॉब प्रोफाइल, भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, वेतनमान, कैरियर की संभावनाओं, विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए यह लेख लिख रहे हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारा  FREE Current Affairs Ebook- Download Now कर सकते हैं।

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड- वेतन

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उत्तराखंड वन विभाग में वन रक्षक (वन रक्षक) के पद के लिए 1218 रिक्तियां उपलब्ध हैं। 7वें वेतन आयोग के तहत यूकेएसएसएससी वन रक्षक वेतन संरचना पे मैट्रिक्स लेवल 3 पर आधारित है। वेतन स्तर मूल वेतन और ग्रेड पे में कारक निर्धारित कर रहा है।
Source: Safalta.com




उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड इन-हैंड सैलरी
इन-हैंड वेतन 7वें वेतन आयोग के अनुसार होगा। एक भर्ती के लिए, वेतनमान 21, 700 रुपये - 69 रुपये, 100  - प्रति माह है। वेतन संरचना के लिए अन्य विवरण आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से साझा किए जाएंगे। वन रक्षक के लिए इन-हैंड वेतन लगभग रु 28000.
उत्तराखंड वन रक्षक- भत्ते
मूल वेतन के प्रावधानों और निर्धारित प्रतिशत के अनुसार। वन रक्षकों को कुछ भत्तों का भुगतान किया जाता है जिनका उद्देश्य बड़े पैमाने पर जीवित तट को कवर करना और जीवन स्तर को बनाए रखना है। भारतीय यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड वेतन के साथ संलग्न भत्ते निम्नलिखित हैं।
  • महंगाई भत्ता (डीए)
  • चिकित्सा भत्ता
  • उच्च ऊंचाई भत्ता
  • मकान किराया भत्ता (एचआरए)
  • यात्रा भत्ता (टीए)
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड जॉब प्रोफाइल

उत्तराखंड जैव विविधता से समृद्ध राज्य है। राज्य का बड़ा क्षेत्र वन आच्छादित है। साथ ही राज्य के लोग पहाड़ी क्षेत्रों में वनोपज पर निर्भर हैं। वन रक्षक की भूमिका मनुष्य और पर्यावरण के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध सुनिश्चित करना है। जिसमें पेड़ काटने की जाँच, वन भूमि में अतिक्रमण और नीचे दिए गए विभिन्न अन्य कार्य शामिल हैं। वन रक्षक की नौकरी प्रोफ़ाइल निम्नलिखित है:
  • वनों को किसी भी खतरे, नुकसान और अवैध गतिविधियों से बचाने के लिए।
  • अपने बीट या चार्ज में वन उपज और वन्यजीवों की रक्षा करना।
  • पेट्रोलिंग
  • वन सीमाओं की मरम्मत या रखरखाव करना।
  • किसी भी वन अपराध का पता लगाना और रिपोर्ट करना।
  • जंगल में किए गए अपराधों का पता लगाना।
  • विभिन्न वानिकी कार्यों का निष्पादन।
  • राउंड ऑफिसर्स या फॉरेस्टर की मदद करें।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के सफल समापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को 2 साल की परिवीक्षा अवधि से गुजरना पड़ता है। परिवीक्षा के दौरान वेतन संरचना यूकेएसएसएससी वन रक्षक वेतन के समान है।

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree