Uttarakhand Forest Guard Salary 2021:जाने उत्तराखंड में फॉरेस्ट गार्ड को कितना मिलता है वेतन

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 11 Dec 2021 04:35 PM IST

यदि आप उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उम्मीदवारों को वेतन और भत्तों के बारे में पता होना चाहिए, जो ऐसे पदों के तहत पारिश्रमिक का हिस्सा हैं। वन रक्षकों को सातवें वेतन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार अच्छी खासी तनख्वाह दी जाती है। यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड परीक्षा के लिए आप उम्मीदवारों को प्रेरित रखने के लिए चयन की संभावनाएं कई लोगों के लिए प्रेरित कर रही हैं, इसलिए हम यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड वेतन, भत्ते, जॉब प्रोफाइल, भूमिकाओं और जिम्मेदारियों, वेतनमान, कैरियर की संभावनाओं, विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए यह लेख लिख रहे हैं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारा  FREE Current Affairs Ebook- Download Now कर सकते हैं।

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड- वेतन

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार उत्तराखंड वन विभाग में वन रक्षक (वन रक्षक) के पद के लिए 1218 रिक्तियां उपलब्ध हैं। 7वें वेतन आयोग के तहत यूकेएसएसएससी वन रक्षक वेतन संरचना पे मैट्रिक्स लेवल 3 पर आधारित है। वेतन स्तर मूल वेतन और ग्रेड पे में कारक निर्धारित कर रहा है।

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड इन-हैंड सैलरी
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

इन-हैंड वेतन 7वें वेतन आयोग के अनुसार होगा। एक भर्ती के लिए, वेतनमान 21, 700 रुपये - 69 रुपये, 100  - प्रति माह है। वेतन संरचना के लिए अन्य विवरण आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से साझा किए जाएंगे। वन रक्षक के लिए इन-हैंड वेतन लगभग रु 28000.

यह भी पढ़ें
Uttarakhand Forest Guard Syllabus 2021


उत्तराखंड वन रक्षक- भत्ते
मूल वेतन के प्रावधानों और निर्धारित प्रतिशत के अनुसार। वन रक्षकों को कुछ भत्तों का भुगतान किया जाता है जिनका उद्देश्य बड़े पैमाने पर जीवित तट को कवर करना और जीवन स्तर को बनाए रखना है। भारतीय यूकेएसएससी फॉरेस्ट गार्ड वेतन के साथ संलग्न भत्ते निम्नलिखित हैं।
  • महंगाई भत्ता (डीए)
  • चिकित्सा भत्ता
  • उच्च ऊंचाई भत्ता
  • मकान किराया भत्ता (एचआरए)
  • यात्रा भत्ता (टीए)
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 

उत्तराखंड फॉरेस्ट गार्ड जॉब प्रोफाइल

उत्तराखंड जैव विविधता से समृद्ध राज्य है। राज्य का बड़ा क्षेत्र वन आच्छादित है। साथ ही राज्य के लोग पहाड़ी क्षेत्रों में वनोपज पर निर्भर हैं। वन रक्षक की भूमिका मनुष्य और पर्यावरण के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध सुनिश्चित करना है। जिसमें पेड़ काटने की जाँच, वन भूमि में अतिक्रमण और नीचे दिए गए विभिन्न अन्य कार्य शामिल हैं। वन रक्षक की नौकरी प्रोफ़ाइल निम्नलिखित है:
  • वनों को किसी भी खतरे, नुकसान और अवैध गतिविधियों से बचाने के लिए।
  • अपने बीट या चार्ज में वन उपज और वन्यजीवों की रक्षा करना।
  • पेट्रोलिंग
  • वन सीमाओं की मरम्मत या रखरखाव करना।
  • किसी भी वन अपराध का पता लगाना और रिपोर्ट करना।
  • जंगल में किए गए अपराधों का पता लगाना।
  • विभिन्न वानिकी कार्यों का निष्पादन।
  • राउंड ऑफिसर्स या फॉरेस्टर की मदद करें।
यह भी पढ़ें
यूकेएसएसएससी वीडीओ सिलेबस 2021

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के सफल समापन के बाद, चयनित उम्मीदवारों को 2 साल की परिवीक्षा अवधि से गुजरना पड़ता है। परिवीक्षा के दौरान वेतन संरचना यूकेएसएसएससी वन रक्षक वेतन के समान है।

अब अपने एग्जाम के लिए करें पक्की तैयारी 

अगर आप NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे किसी भी एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app डाउनलोड कर सकते हैं।

Free E Books