उत्तर प्रदेश पुलिस की एसआई परीक्षा में इस्तेमाल हो रहा equitable percentile formula क्या है, कुल मार्क्स पर होगा क्या असर, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 17 Nov 2021 12:07 PM IST

उत्तर प्रदेश में सब इंस्पेक्टर के 9,534 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 12 नवंबर से शुरू हो गई है। परीक्षा 12 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच तीन चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण 12 नवंबर से 17 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। जबकि परीक्षा का दूसरा चरण 19 नवंबर से लेकर 24 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा। इसके अलावा तीसरे चरण में परीक्षा 27 नवंबर से लेकर 2 दिसंबर तक आयोजित होगी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

परीक्षा के प्रत्येक दिन के लिए तीन बैच होंगे: सुबह 9.00 से 11.00 बजे, दोपहर 12.30 से 2.30 बजे और शाम 4.00 से 6.00 बजे तक। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं, तो  पक्की एवं बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता द्वारा चलाए जा रहे FREE UP SI E-Book Kit - Dwonload Now  की सहायता ले सकते हैं।  
 
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर की इस लिखित परीक्षा के लिए सूबे के 15 जिलों में 98 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (यूपीपीआरपीबी) ने यूपी पुलिस एसआई परीक्षा तारीख और शहर का विवरण जारी किया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट यूपीपीआरपीबी की वेबसाइट uppbpb.gov.in पर परीक्षा तिथि और शहर आवंटन की जांच कर सकते हैं। .
 
एडमिट कार्ड में परीक्षा का समय, केंद्र का पता और अन्य विवरण शामिल होगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ एक वैध फोटो आईडी परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा।
 
बता दें यूपी पुलिस भर्ती अभियान कुल 9,534 रिक्त पदों को भरने के लिए चलाया जा रहा है, जिनमें से सब इंस्पेक्टर के 9,027 पद, प्लाटून कमांडर के 484 पद और फायर ऑफिसर-II के 23 पद हैं।
 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
 
चयन प्रक्रिया:
 
चयन प्रक्रिया में एक ऑनलाइन लिखित परीक्षा शामिल होगी जिसके बाद दस्तावेज़ सत्यापन और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) होगी। ऑनलाइन लिखित परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। जो उम्मीदवार व्यक्तिगत विषय में न्यूनतम 35% और कुल मिलाकर 50% हासिल करने में विफल रहते हैं, उन्हें भर्ती प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट नहीं किया जाएगा।
 
पर्सेंटाइल क्या होता है?
 
गणित में, हम इस शब्द का प्रयोग अनौपचारिक रूप से यह इंगित करने के लिए करते हैं कि एक निश्चित प्रतिशत उस प्रतिशतक मान से नीचे आता है। उदाहरण के लिए, यदि हम 25वें पर्सेंटाइल में स्कोर करते हैं, तो 25% परीक्षार्थी आपके स्कोर से नीचे हैं। यहां 25 को पर्सेंटाइल रैंक कहा जाता है। सांख्यिकीय में, यह थोड़ा और जटिल हो सकता है।
 
पर्सेंटाइल एक डेटा सेट को 100 बराबर भागों में विभाजित करता है। पर्सेंटाइल एक माप है जो हमें बताता है कि डेटा सेट की कुल आवृत्ति का कितना प्रतिशत उस माप पर या उससे कम था। एक उदाहरण के रूप में, आइए हम कुछ परीक्षाओं में एक छात्र के पर्सेंटाइल पर विचार करें।
 
यदि इस परीक्षा में, किसी दिए गए छात्र ने क्वांटिटेटिव सेक्शन में 60वें पर्सेंटाइल में स्कोर किया है, तो उसने अन्य छात्रों के 60% या उससे बेहतर स्कोर किया है। इसके अलावा, अगर कुल 500 छात्रों ने परीक्षा दी, तो इस छात्र ने 500 छात्रों में से 500 × 0.60 = 300 छात्रों से बेहतर या उससे बेहतर स्कोर किया है। दूसरे शब्दों में, 200 छात्रों ने उस विशेष छात्र से बेहतर स्कोर किया है।
 
यूपी पुलिस एसआई कट-ऑफ 2021-
यूपी पुलिस एसआई कट-ऑफ अंक 2021 को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा छात्रों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता अंकों के बारे में स्वीकार करने के लिए प्रकाशित किया जाएगा। ये आपको चयन प्रक्रिया के अगले स्तर के लिए अपनी उम्मीदवारी की स्थिति जानने में मदद करेगा।
 
यूपी पुलिस एसआई लिखित कटऑफ को पास करने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा चरण और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

UP SI FREE Mock Test- Attempt Here
 
कटऑफ को प्रभावित करने वाले कारक
 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा जारी कटऑफ निर्धारित करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कारक जिम्मेदार हैं। लिखित परीक्षा के यूपी पुलिस एसआई कटऑफ नीचे उल्लिखित कारकों से प्रभावित होते हैं। अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट होने के लिए उम्मीदवार नीचे दी गई जानकारी की जांच कर सकते हैं।
 
-लिखित परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की कुल संख्या।
-पेपर का कठिनाई स्तर यानी कटऑफ अंक अलग-अलग होंगे।
-जारी रिक्तियों की संख्या।
-उम्मीदवारों की सामान्य, एससी, एसटी जैसी विभिन्न श्रेणियां भी एक कारक हैं।
-इसके अलावा, पिछले साल से किए गए बैकलॉग रिक्तियां भी एक भूमिका निभा सकती हैं।
 
कैसे रहेगी यूपी पुलिस एसआई अपेक्षित कट ऑफ 2021?
 
उम्मीदवार के बुद्धि स्तर का परीक्षण करने के लिए हर साल यूपी पुलिस एसआई के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में सफल होंगे, वे अगले मेडिकल परीक्षा के लिए पात्र होंगे। पुरुष और महिला उम्मीदवारों के मामले में यूपी पुलिस एसआई कटऑफ अलग-अलग है। हालांकि, हमने आपको परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आवश्यक न्यूनतम कट ऑफ अंकों के बारे में एक विचार देने के लिए अपेक्षित कटऑफ की गणना की है। हमने आपको नीचे उल्लिखित एक विस्तृत सूची प्रदान की है जो कि बीते वर्ष की कट-ऑफ है।
कटऑफ मार्क्स 2020
  • सामान्य श्रेणी- 330+ (पुरूष) और 290+ (महिला)
  • ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग)- 290+ (पुरूष) और 270+ (महिला)
  • अनुसूचित जाति (अनुसूचित जाति)- 260+ (पुरूष) और 240+ (महिला)
  • अनुसूचित जनजाति (अनुसूचित जनजाति)- 230+ (पुरूष) और 210+ (महिला)
  • भूतपूर्व सैनिक- 310+ (पुरूष) और 280+ (महिला)
यूपी पुलिस एसआई बीते वर्षों के कट-ऑफ मार्क्स (2015-16)
 
  • अनारक्षित- 332.9167
  • अन्य पिछड़ा वर्ग- 321.2500
  • अनुसूचित जाति- 283.9127
  • अनुसूचित जनजाति- 235.4167
  • भूतपूर्व सैनिक- 271.5000
  • महिला- 239.2500
 
यूपी पुलिस एसआई कट-ऑफ मार्क्स 2021 कैसे डाउनलोड करें?
  • यूपी पुलिस एसआई कट ऑफ 2021 को डाउनलोड करने के लिए आवेदक नीचे दिए गए चरणों से गुजर सकते हैं। आप भविष्य के संदर्भ के लिए कट-ऑफ अंक डाउनलोड कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और होम पेज पर परिणाम टैब पर क्लिक कर सकते हैं।
  • सब इंस्पेक्टर पदों के लिए कट-ऑफ अंक डाउनलोड / चेक करने का लिंक उपलब्ध होगा।
  • आप लिंक पर क्लिक करने के बाद कट-ऑफ अंक डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।
UP Police SI जाने आख़िर क्यों हुए सैकड़ों उम्मीदवारों के आवेदन रद्द यूपी पुलिस एसआई अपेक्षित कट ऑफ मार्क्स 2021
UP SI Examination कैसे तैयार की जाती है फाइनल मेरिट लिस्ट UP SI परीक्षा के पहले दिन सभी शिफ्ट में पूछे गए GK के प्रश्न
 

फ्री में होगी UP(SI) एग्जाम की तैयारी

प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की और बेहतर तैयारी के लिए आप सफलता के फ्री कोर्स से जुड़ सकते हैं।  सफलता द्वारा इस वक्त NDA & NA, यूपी लेखपाल, SSC GD, यूपी SI समेत कई परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्स चलाया जा रहा है। इन कोर्सेस से आप सफलता एप के जरिए भी जुड़ सकते हैं और साथ ही फ्री मॉक टेस्ट, करेंट अफेयर्स और ई-बुक्स जैसी अन्य सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।  तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए  सफलता ऐप और अपनी तैयारी को दीजिए सफलता की एक नई उड़ान।

Free E Books