Best 5 tips of Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के लिए 5 बेस्ट टिप्स

Safalta Expert Published by: Poonam Updated Sat, 03 Dec 2022 12:56 PM IST

आज के समय में सभी चीजे  बदल रही है। इसमें में सबसे ज्यादा बढ़ने वाली टेक्नोलॉजी जो है वो है, Digital Marketing पर अभी भी बहुत से  ऐसे लोग है, जो इस के बारे में जानते ही नहीं  कि  Digital Marketing क्या है ? तो आज हम  इस पोस्ट में  यही जानेगे कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? और डिजिटल मार्केटिंग के क्या क्या फायदे होते है।
डिजिटल मार्केटिंग एक आधुनिक तरीका है अपने business को बढ़ाने का और उसकी Brand value को दिखने का।  इसलिए आज सभी  कंपनी अपने business के नाम से अपनी एक website जरूर बनाती है।Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 

कंपनी जब भी किसी नये business या  किसी नये Product को लाती है। तो  उसे successful बनाने के लिए सबसे पहले उसकी marketing जरूरी होती है  क्योंकि इस तरीके उस प्रोडक्ट की जानकारी को  ज्यादा से ज़्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है।

Download these FREE Ebooks:
1 Introduction to Digital Marketing
2 Website Planning and Creation



पहले हर  कंपनी अपने product की marketing campaign  को चलने के लिए TV, newspaper, magazines, radio, paplets, Poster और Banner जैसे साधनों का उपयोग  करती थी और बहुत सी कंपनियां तो घर-घर जाकर अपने Product के बारे में जानकारी देती थी। लेकिन आज समय के साथ marketing करने के तरीके में बहुत बदलाव हो चुका है।

पहले  जब भी कोई नई कंपनी बनती  थी, तो उसको बड़ा बनाने के लिए कंपनी के मालिक बाजार में जगह जगह पर पोस्टर लगवाते थे। कुछ लोग अपने प्रोडक्ट की जानकारी देने लोगो के घरो तक जाते थे,  जगह जगह पर कैंप लगाकर कंपनी का प्रचार करते थे। लेकिन जब से ऑनलाइन इंटरनेट मार्केटिंग आई  है, तब से सब बदल गया है।

digital marketing  इंटरनेट और इलेक्ट्रॉनिक माध्यम  के द्वारा की जाने वाली मार्केटिंग है। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर सोशल मीडिया, ईमेल, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आदि टूल की तरह यूज़  किये जाते है। इनके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग काम आने वाले कुछ टिप्स बता रहे हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग के लिए  5 बेस्ट टिप्स

ऑनलाइन एड चलाना 

ऑनलाइन एड अपने  ग्राहक  तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका है।  वेबसाइट  पर भी आपको एड चलवाने की आवश्यकता होती है। सोशल मिडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा आप अपने व्यवसाय को एडवरटाइजिंग  पोस्ट करके  प्रमोट करने के अवसर अवसर का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी रूचि और कलात्मकता के साथ एक यूनिक कंटेट बनाना होगा। आप अपने कंटेंट को फोटो, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स किसी भी तरह का बना सकते हैं। आप एडवरटाइजिंग के द्वारा earning भी कर सकते है। 

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के साथ जुड़कर काम करे 

अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने का आसान तरीका यह है कि आप अलग - अलग  सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के साथ जुड़ जाए। इनकी फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा होती है और ये ब्रांड या प्रोडक्ट को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ाने का अच्छा अवसर प्रदान करते हैं। दुनिया भर के लोग इनको फॉलो करते हैं इसी कारण उनके द्वारा समर्थन किए गए प्रोडक्ट की कीमत बढ़ जाती है।  

सोशल मीडिया प्रोफाइल जरूर बनाएं

सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिजनेस को अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों के साथ जोड़ने का अच्छा अवसर है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल के कारण आप अपनी उपस्थिति से आप अपने काम और कस्टमर के साथ निरंतर संपर्क में रह सकते हैं।  सोशल मीडिया के द्वारा आप अपने कस्टमर के साथ  जुड़ सकते हैं।  और उनके बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। 

बिजनेस लिस्टिंग साइट का प्रयोग करना चाहिए 

बिजनेस को बढ़ाने के लिए यह एक और तरीका है  डिजिटल मार्केटिंग का। इससे बिजनेस को दो तरीकों से मदद मिलती है। पहला इससे व्यवसाय को एक ऑनलाइन उपस्थिति मिलती है और दूसरा ये वेबसाइट अधिकतर फ्री होती हैं। इसलिए इसके द्वारा बिना कोई अतिरिक्त खर्च किये ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाया जा सकता है। 

ईमेल मार्केटिंग के द्वारा 

यह व्यक्तिगत रूप से कस्टमर के साथ जुड़ने और व्यापार को बढ़ाने में सदैव  मददगार होता है। ई-मेल मार्केटिंग के द्वारा आप  कस्टमर  से संपर्क कर सकते हैं और उनकी जरूरत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  इससे आपको कस्टमर की समस्या को हल करने में भी मदद मिलेगी। और इनमे सुधार का मौका मिलेगा। यह व्यवसायों को कस्टमर के द्वारा निरंतर होने वाली प्रतिक्रिया प्राप्त करने का अवसर भी देता है. कस्टमर के साथ जुड़ने का मार्केटिंग का पहला सिद्धांत है और कस्टमर को ई-मेल करके अपने व्यापार से सीधे कनेक्ट करने का जरिया होता है।

 

Free E Books