Best Freelance Digital Marketing Platforms, जानिये कौन हैं सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म यहाँ

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 24 Sep 2022 09:20 PM IST

Highlights

आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के बारे में. पर उसके पहले हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संक्षिप्त में जानने की कोशिश करते हैं. डिजिटल मार्केटिंग, ट्रेडिशनल मार्केटिंग से उलट मार्केटिंग का वह रूप है जो ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से किया जाता है.

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के बारे में. पर उसके पहले हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में संक्षिप्त में जानने की कोशिश करते हैं. डिजिटल मार्केटिंग, ट्रेडिशनल मार्केटिंग से उलट मार्केटिंग का वह रूप है जो ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से किया जाता है. आपने अपने कंप्यूटर, टैबलेट, फोन या फिर अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों पर डिस्प्ले विज्ञापन, सर्च इंजन मार्केटिंग, ऑनलाइन वीडियो, पेड सोशल विज्ञापन या सोशल मीडिया पोस्ट आदि जरुर देखे होंगे. तो ये सब जो चीजें हैं वह डिजिटल मार्केटिंग के मार्केटिंग मुहिम या अभियानों से जुड़े हुए पार्ट्स हीं हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta.com

इसमें ईमेल, सोशल मीडिया और वेब-आधारित विज्ञापन हीं नहीं बल्कि मार्केटिंग चैनल के रूप में मल्टीमीडिया संदेश और टेक्स्ट भी शामिल है. 
 

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 


क्या है डिजिटल मार्केटिंग

जब आप इंटरनेट और डिजिटल कम्युनिकेशन के विविध फॉर्म्स का उपयोग करके अपने संभाव्य कस्टममर्स के साथ जुड़ते हैं और ब्रांडों के लिए प्रचार करते हैं तो यह डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहलाता है.


फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग

कुछ कम्पनियाँ अपनी डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजीज को आंतरिक रूप से बेहतर बनाती हैं, जबकि बहुत सी कम्पनियाँ ऐसी हैं जो फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग रिसोर्सेज पर भरोसा करतीं हैं, और कंपनी के लिए कैम्पैग्न्स बनाने और मैनेज करने के लिए रिमोट वर्कर्स को हायर करते हैं. ये जो फ्रीलांसर्स होते हैं वे कंपनी के कर्मचारी नहीं होते हैं, बल्कि इसके बजाय, वे अपने लिए काम करते हैं और उन कंपनियों को अपनी सर्विस देते हैं जिन्हें उनकी जरूरत है.


एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटर क्या करता है ?

एक फ्रीलांस डिजिटल मार्केटर किसी भी कंपनी से असाइनमेंट स्वीकार करते हैं, जिसमें ब्लॉग पोस्ट लिखने से लेकर ऑफ-साइट एसईओ एडजस्टमेंट तक कुछ भी शामिल हो सकता है. कुछ फ्रीलांसर्स कंपनी की संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी की देखरेख करते हैं, जबकि कुछ केवल इंडिविजुअल असाइनमेंट हीं स्वीकार करते हैं.


फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग सर्विसेज

फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग एक लार्ज अम्ब्रेला की तरह है, जिसके अंतर्गत कई प्रकार की सर्विसेस आती है. जैसे -


जनरल मार्केटिंग कंसलटेंट या मैनेजर, स्पेसिलिस्ट

एक जनरल मार्केटिंग कंसलटेंट आपके बिजनस के डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी के सभी पहलुओं की देखरेख करता है. यह संभव है कि उनके पास एक अलग या विशिष्ट स्पेशलाइजेशन नहीं हो, लेकिन वे अच्छी तरह से जानते हैं कि आपकी कंपनी की स्ट्रेटेजी को समग्र रूप से परिष्कृत कैसे किया जा सकता है. आपकी कंपनी के बेस्ट इम्प्रूवमेंट और इसकी पहुँच को व्यापक बनाने के बारे में चर्चा करने के लिए उनके पास स्पेशलिस्ट की एक टीम भी हो सकती है. इसके अलावा आपको अधिक जनरल टास्क्स के लिए मार्केटिंग इंटर्न पर भी विचार करना चाहिए.


सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको बहुत से बेनिफिट्स प्रदान करता है, जिसमें जनरेटेड लीड्स, इन्क्क्रीज्ड एक्सपोज़र और लॉयल फैन्स डेवलपमेंट शामिल है. लेकिन आप किसी भी कंटेंट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करके इसके वायरल होने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक अनुभवी सोशल मीडिया फ्रीलांस मैनेजर की सहायता लेनी चाहिए. यह प्रोफेशनल आपकी सोशल मीडिया स्ट्रेटेजी को परिष्कृत करेगा और इस क्रम में वह आपके अकाउंट के लिए यूनिक कंटेंट बनाएगा जिनमें निम्नलिखित कंटेंट शामिल हैं -
  • इमेजिस (Images)
  • इंफॉर्मेटिव ब्लॉग पोस्ट (Informative blog posts)
  • वीडियो (85% मार्केटर शॉर्ट-फॉर्म वीडियो सबसे प्रभावी के रूप में रैंक करते हैं) (Videos (85% of marketers rank short-form videos as the most effective)
  • इन्फोग्राफिक्स (Infographics)
  • अनाउंसमेंट (Announcements)
  • लिंक के साथ रिलेवेंट एक्सटर्नल कंटेंट पोस्ट (Posts with links to relevant external content)
 
आपका फ्रीलांसर आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म के आधार पर इन पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करता है. जैसे कि वह ट्विटर के लिए शार्ट टेक्स्ट पोस्ट और टिकटॉक के लिए कंटेंट बनाता है. जबकि फेसबुक मार्केटिंग एक्सपर्ट इंगेजमेंट और ब्रांड अवेअरनेस बढ़ाने के लिए ऑर्गेनिक पोस्ट शेड्यूल करता है. और आइए अब जानते हैं कि सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म कौन कौन से हैं -
 

सर्वश्रेष्ठ फ्रीलांस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म

1. फाइवर (Fiverr)
2. सिम्पली हायर्ड (Simply Hired)
3. फ्लेक्सजॉब्स (Flexjobs)
4. मीडिया बिस्त्रो (Media Bistro)
5. क्राउडसोर्स (CrowdSource)
6. लिंक्डइन प्रोफाइंडर (LinkedIn Profinder) 
7. क्लाउडपीप्स (CloudPeeps)
8. हबस्टाफ (Hubstaff)
9. फ्रीलांस राइटिंग गिग्स (Freelance Writing Gigs)
10. टेक्स्टब्रोकर (TextBroker)
11. फ्रीलांसर (Freelancer)
12. क्रैग्सलिस्ट (Craigslist)
13. गुरु (Guru)
 

Free E Books