Central Government Jobs After 10th: 10वीं पास के लिए इन पदों पर निकलती रहती हैं सरकारी नौकरी, जानें किन विभागों में काम करने का मिलेगा मौका

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 18 Dec 2021 06:37 PM IST

आज के वक्त में सरकारी नौकरी हासिल करने का क्रेज इस कदर बढ़ गया है कि दसवीं पास होने के बाद ही छात्रों के मन में सरकारी नौकरी हासिल करने की एक इच्छा पैदा हो रही है। हालांकि, दसवीं के बाद सरकारी नौकरी के लिहाज से अगर करियर ऑप्शंस पर गौर की जाए तो कुछ खास करियर ऑप्शंस आपको देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन कुछ नौकरियां आपको परीक्षाओं के आधार पर जरूर मिल सकती हैं।
 
सरकारी नौकरी के प्रति ये लालसा इसलिए भी है क्योंकि सरकारी नौकरियां न केवल नौकरी सुरक्षा देती हैं, बल्कि इन्हें प्रतिष्ठित भी समझा जाता है। यूपीएससी सिविल सेवा और राज्य स्तरीय  परीक्षाओं की बढ़ती लोकप्रियता के माहौल में हम आपके साथ कुछ ऐसे करियर ऑप्शंस साझा करने जा रहे हैं; जिनके आधार पर आप दसवीं के बाद सरकारी नौकरी हासिल कर सकेंगे।
 
इस लेख में बताई जाने वाली नौकरियां उन उम्मीदवारों के लिए हैं जो दसवीं की पढ़ाई कर चुके हैं और सोचते हैं कि सरकारी नौकरी के लिए उनके पास मौके नहीं हैं। हम उन्हें बता दें कि इनमें से कुछ नौकरियां तो ऐसी हैं जो उम्मीदवारों से प्रासंगिक कार्य अनुभव की मांग भी नहीं करती हैं।
 
आज के वक्त में कई ऐसे संगठन है जो दसवीं पास उम्मीदवारों के लिए बड़ी संख्या में नौकरी के अवसर पैदा करते रहते हैं उदाहरण के लिए रेलवे रक्षा सार्वजनिक उपक्रम आदि इस लेख में हम यही बताने की कोशिश करेंगे कि उम्मीदवार दसवीं के बाद सरकारी नौकरी किन-किन संगठनों में किन-किन पदों पर हासिल कर सकते हैं।
 
1. रेलवे में 10 वीं के बाद सरकारी नौकरी

Free E Books