Content Strategist Job Description: ब्रांड्स को पहचान दिलाते हैं सामग्री रणनीतिकार, जानें क्या होती है उनकी नौकरी और करना पड़ता है कौन-कौन सा काम

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 11 Dec 2021 10:26 AM IST

आज के वक्त में कंटेंट ही किंग है। सभी व्यवसाय ब्रांड जागरूकता और रूपांतरण दर (brand awareness and conversion rates) को बढ़ाने के लिए सामग्री विपणन यानी कंटेंट मार्केटिंग (content marketing) का उपयोग एक आवश्यक विपणन उपकरण (essential marketing tool) के रूप में कर रहे हैं। स्वाभाविक रूप से, ऐसे पेशेवरों की भारी मांग है जो कंटेंट को विकसित और प्रबंधित कर सकें। सामग्री रणनीतिकार, एक ऐसा पेशेवर होता है जो किसी व्यवसाय के लिए संपूर्ण सामग्री विपणन रणनीति की योजना (content marketing strategy), देखरेख और प्रबंधन करता है।
 
एक सामग्री रणनीतिकार के लिए एक विशिष्ट दिन की शुरुआत ग्राहकों से उनके सामग्री विपणन कार्यक्रम के लिए रणनीति तैयार करने से हो सकती है। एक सामग्री रणनीतिकार के रूप में, आपको फ्रीलांसरों, क्रिएटिव, डिजाइनरों के साथ समन्वय करना पड़ सकता है और उन्हें संपादकीय सामग्री, इन्फोग्राफिक्स, विजुअल इत्यादि का उपयोग करके क्लाइंट कहानियों को कैसे बताना है, इस पर संक्षिप्त करना पड़ सकता है।
 
यदि आप किसी ब्रांड के लिए सामग्री (कंटेंट) की योजना बनाने और विकसित करने की संभावना के बारे में उत्साहित हैं, तो सामग्री रणनीतिकार (Content Strategist) की भूमिका आपके काम आने वाली है।
 
सामग्री रणनीतिकार नौकरी विवरण (Content Strategist Job Description)
 
एक सामग्री रणनीतिकार  (Content Strategist) कंपनी के व्यावसायिक उद्देश्यों और उपयोगकर्ताओं की जरूरतों के आधार पर प्रासंगिक सामग्री की योजना, डिजाइन, निर्माण, संपादन और प्रकाशन करता है। उसका मुख्य काम एक ऐसी सामग्री रणनीति विकसित करना है जो व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सके। सावधानीपूर्वक और रणनीतिक रूप से विकसित सामग्री का उद्देश्य संभावित ग्राहकों को सूचित करना, मनोरंजन करना, प्रेरित करना और ब्रांड से जोड़ना है।
 

Free E Books