CRPF Recruitment 2023, CRPF  ने इन पदों पर निकाली 1458 पोस्ट, ऐसे करें अप्लाई

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Highlights

जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं उनके लिए ये चयन प्रक्रिया है जिसमें  कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट क्वालीफाई करना है।

CRPF Recruitment 2023, Sarkari Naukri : सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की ओर से CRPF यानी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने सब इंस्पेक्टर हेड कांस्टेबल जैसे विभिन्न पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन निकाली है, जो भी उम्मीदवार CRPF में हेड कांस्टेबल या सब इंस्पेक्टर बनने की तैयारी कर रहे हैं या बनना चाहते हैं, वे सीआरपीएफ की अधिकारिक वेबसाइट यानी crpf.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं। यहां आपको ऑनलाइन मोड में एप्लीकेशन भर के सीआरपीएफ में भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं। सीआरपीएफ भर्ती प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू हो चुकी है, जिसकी आखिरी तारीख 25 जनवरी है। जल्द ही इस परीक्षा के एडमिट कार्ड और डेट शीट जारी की जाएगी। सीआरपीएफ ने विभिन्न पदों के भर्ती के लिए आवेदन मांगा है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: CRPF Recruitment 2023

आप भी आवेदन करके CRPF के बड़े पदों में जॉब पा सकते हैं। सीआरपीएफ में 1458 खाली पदों के लिए आवेदन मांगे हैं, सीआरपीएफ परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड 15 फरवरी 2022 को जारी किए जाएंगे। आवेदन, चयन प्रक्रिया और भर्ती से जुड़ी सभी जानकारी पाने के लिए उम्मीदवार इस लेख को पुरा पढ़ें।


सीआरपीएफ (Sarkari Naukari) में विभिन्न पदों के लिए कैसे करें अप्लाई 

 
  • सीआरपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट crpf.gov.in वेबसाइट ओपन करें। 
  • अब सीआरपीएफ रिक्रूटमेंट लिंक खोलें, वहां भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ें।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध सीआरपीएफ भर्ती एएसआई, हेड कांस्टेबल लिंक को खोलना है।
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन डिटेल्स भरना है। जिसके बाद आप पर क्लिक करें।
  •  आवेदन फॉर्म भरें और आवेदन फीस का पे करें।
  • जब आप आखरी में फीस भुगतान कर देंगे तब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है और फॉर्म की एक कॉपी अपने पास सेव करके रखना है।
 

चयन प्रक्रिया क्या है


जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं उनके लिए ये चयन प्रक्रिया है जिसमें  कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, स्किल टेस्ट, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन एवं मेडिकल टेस्ट क्वालीफाई करना है। अगर आप इन टेस्ट को पास करते हैं तो सीआरपीएफ के हेड कांस्टेबल और सब इंस्पेक्टर के पद के लिए चुने जाएंगे। 


 सीआरपीएफ भर्ती के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या है


 सीआरपीएफ बनने के लिए उम्मीदवारों को चुनाव प्रक्रिया में सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। जिसे उन्हें पास करना होगा। अगर वह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में पास हो जाते हैं फिर उन्हें स्किल टेस्ट से गुजरना होगा। यहां भी अगर वह पास हो जाते हैं फिर उनके फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट किया जाएगा जिसमें भी अगर वह पास होते हैं, फिर उनके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा, साथ ही मेडिकल टेस्ट भी होगा अगर वे इन सभी टेस्ट में पास होते हैं तो उन्हें सीआरपीएफ के पद के लिए चुने जाएंगे।
 

 आवेदन शुल्क क्या है 


सीआरपीएफ फॉर्म भरने के लिए अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवार के लिए परीक्षा शुल्क ₹100 रखी गई है, जबकि आरक्षित कैटेगरी एवं महिला उम्मीदवारों के लिए सीआरपीएफ फॉर्म एप्लीकेशन निःशुल्क रखा गया है। 


 सीआरपीएफ में नौकरी पाने के लिए पात्रता मापदंड क्या है 


सीआरपीएफ के इन पदों में भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 25 जनवरी 2023 को 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। एजुकेशन क्वालीफिकेशन की बात करें तो शैक्षिक योग्यता में उम्मीदवार को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या फिर विश्वविद्यालय से इंटरमीडिएट 10वीं, 12वीं या समकक्ष परीक्षा में उम्मीदवार को अनिवार्य रूप से पास होना चाहिए।

 

 सीआरपीएफ के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के लिए वेतन क्या है 

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पद में चुने जाने पर उम्मीदवारों को पे लेवल 5 (Pay lavel 5) के तहत 29200 से ₹92300 तक का वेतन दिया जाएगा।


 हेड कांस्टेबल उम्मीदवार चुने जाते हैं तो उनको पे लेवल 4 (Pay lavel 4) के अंतर्गत 25,500 से लेकर ₹81000 तक का वेतन दिया जाएगा।

 नोट : सीआरपीएफ के उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि सीआरपीएफ में भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड में ही स्वीकार किया जाएगा। ऑफलाइन मोड में आप एप्लीकेशन नहीं जमा कर सकते हैं। आवेदन जमा करने के लिए आपको सीआरपीएफ के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन प्रक्रिया पूरा करना होगा। 

सीआरपीएफ में भर्ती के लिए उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण FAQ

CRPF आवेदन की शुरुआत कब से हुई है?

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत 4 जनवरी 2023 से हो चुकी है।

ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख कब है? 

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 25 जनवरी 2023 है।

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2022 कब रिलीज होगा?

 15 फरवरी 2023 

सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल परीक्षा तिथि क्या है?

 22 फरवरी से 28 फरवरी 2023 के बीच 

आवेदन शुल्क क्या है ?

सीआरपीएफ फॉर्म भरने के लिए अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवार के लिए परीक्षा शुल्क ₹100 रखी गई है, जबकि आरक्षित कैटेगरी एवं महिला उम्मीदवारों के लिए सीआरपीएफ फॉर्म एप्लीकेशन निःशुल्क रखा गया है। 

Free E Books