Email Marketing Strategies and Tips: 2022 के लिए 7 ईमेल मार्केटिंग रणनीतियाँ और युक्तियाँ, ईमेल से व्यापार में वृद्धि कैसे पाएं, जानें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 11 Dec 2021 07:34 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
Mailing टारगेटिड ऑडियंस तक बड़े पैमाने सॉफ़्टवेयर, टेम्प्लेट या मेल भेजने की प्रक्रिया है। मेलिंग सिस्टम का उपयोग आम तौर पर उन लोगों को सूचित करने के लिए किया जाता है जो एक निश्चित सेवा में रुचि रखते हैं या जो अभियानों, नए उत्पादों या विकास के बारे में सूचित होना चाहते हैं।
 
मेलिंग सिस्टम के साथ टारगेटिड ऑडियंस तक पहुँचना और उसके बाद उनसे ट्रैफ़िक या बिक्री होना अनिवार्य है। एक मेल तब ज्यादा प्रभावकारी होता है जब उससे रेवन्यू जनरेट हो जाए। इस प्रक्रिया को ही ईमेल मार्केटिंग के रूप में परिभाषित किया गया है। ईमेल मार्केटिंग वर्तमान या संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का एक रणनीतिक तरीका है।
 
ईमेल मार्केटिंग रणनीतियाँ और युक्तियाँ
 
1. व्यक्तिगत हो जाओ - लेकिन अपनी सीमाएं रखें (Get Personal – But Have Your Boundaries)
 

Source: Safalta

इसमें कोई संदेह नहीं है कि ईमेल वैयक्तिकरण आपके मेल अभियानों पर आश्चर्यजनक लाभ साबित करने वाली एक बेहतरीन रणनीति है। इनवेस्प के अनुसार, गैर-व्यक्तिगत की तुलना में, व्यक्तिगत प्रचार मेलिंग में 29% उच्च अद्वितीय खुली दरें और 41% उच्च अद्वितीय क्लिक दरें हैं। एक शोध में कहा गया है कि 80% ग्राहक एक ऐसे ब्रांड से खरीदारी करने की अधिक संभावना रखते हैं जो एक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करता है।
 
जबकि अपने ग्राहकों के साथ आपके संबंधों को परिचित करना बहुत अच्छा है, आपको सावधान रहना होगा कि आप सीमा पार न करें। नामों का अत्यधिक उपयोग आपको अपने ग्राहक की नज़र में अजीब लगेगा और आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएगा।

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
2. अपनी सब्जेक्ट लाइन्स को छोटा रखें (Keep Your Subject Lines Short)
 
47% ईमेल प्राप्तकर्ता केवल संदर्भित विषय (Subject Line) के आधार पर मेल खोलते हैं, और जो वैयक्तिकृत हैं, उनके खुलने की संभावना 22% अधिक है। इससे पता चलता है कि आपके ईमेल मार्केटिंग अभियान की सफलता के लिए Subject Lines अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, आंकड़े बताते हैं कि यह केवल वह सामग्री नहीं है जिसके बारे में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है, बल्कि उपयोग किए जाने वाले पात्रों की संख्या भी है। वास्तव में, 6-10 शब्दों वाली ईमेल Subject Lines ज्यादा पढ़ी जाती हैं। तात्कालिकता या विशिष्टता की भावना वाली Subject Lines 22% अधिक खोली जाती हैं।
 
3. ईमेल भेजने का सही समय चुनें (Pick the Right Time for Email Sending)
 
जब आपके ईमेल अभियानों की सफलता दर की बात आती है तो समय ही सब कुछ होता है। आप निश्चित रूप से बेहतर ओपन और क्लिक-थ्रू दर का लक्ष्य बना रहे हैं, इसलिए ईमेल भेजने के सही समय को चुनने को लेकर आपको ध्यान देना चाहिए। एक और कारण यह है कि सजग उपयोगकर्ता आपकी सामग्री के साथ जुड़ना चाहते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, आपको यह निर्धारित करने के लिए सभी साधनों का उपयोग करना चाहिए कि उनके लिए सबसे अच्छा समय क्या है। हालांकि ईमेल भेजने के लिए कोई भी समय इतना फिट नहीं होता है। निर्भर यह करता है कि आप किस प्रकार के व्यवसाय के स्वामी हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
4. मुफ्त उपहार दें (Give Away Freebies)
 
Give Away Freebies प्रोसेस न केवल ग्राहकों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकता है, बल्कि वे आपकी आय भी बढ़ा सकते हैं। आपको संदेह हो सकता है कि आपको कुछ मुफ्त क्यों देना चाहिए, लेकिन इस तरह की प्रचार सामग्री वह है जो कई ग्राहक पसंद करते हैं और बदले में आपको अपना ईमेल पता देने को तैयार हैं। 26% से 66% क्लिक-थ्रू दर के साथ टेम्पलेट्स और टूल जैसे मुफ्त उपहार सबसे लोकप्रिय हैं।
 
5. मोबाइल के अनुकूल ईमेल भेजें (Send Mobile-Friendly Emails)
 
एक ईमेल भेजने की कल्पना करें जो बहुत अच्छा लगे। लेकिन जिस क्षण आप इसे अपने फोन पर खोलते हैं, चित्र नहीं दिखते हैं और डिज़ाइन खराब दिखता है। नतीजतन, आपके ग्राहक बातचीत करने में सक्षम नहीं हैं। यह स्थिति आपके अभियान की सफलता को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है।
 
यहां कुछ त्वरित डिज़ाइन युक्तियां दी गई हैं जो आपकी मार्केटिंग रणनीति को आपके ग्राहकों द्वारा नापसंद से बचने में मदद करेंगी:
 
  • एक-स्तंभ मेल बनाएँ (Create one-column mails)
  • महत्वपूर्ण टेक्स्ट-केंद्रित रखें (Place important text-centered)
  • टैप करने में आसान, कॉल-टू-एक्शन बटन (Have an easy-to-tap, call-to-action button)
  • बड़े फ़ॉन्ट आकार का उपयोग करें (Use a bigger font size)
  • छोटी छवियां प्रदर्शित करें (Display small images)
यह भी पढ़ें
इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग
 
6. अपने ग्राहकों को विभाजित करें (Segment Your Subscribers)
 
आपकी ईमेल सूचियों को उपयोगकर्ताओं के आधार पर विभाजित करें। जिससे ये होगा कि आप विशिष्ट मेल चुनिंदा उपयोगकर्ताओं को भेजकर उन्हें सही समय पर सही जानकारी देने में सक्षम होंगे। यदि आप इस प्रक्रिया को सही से अपनाते हैं, तो आपको परिणाम निश्चित तौर पर मिलेंगे ही। मार्केटिंग अभियानों के लिए विभाजन की शक्ति के बारे में अपने शोध में, ऑप्टिमोव ने पाया कि 150 ग्राहकों तक के लक्ष्य समूहों में प्रति ग्राहक कम से कम 1.90 डॉलर की बढोत्तरी हुई थी। 1,500+ के समूहों में सबसे अधिक 0.90 डॉलर की बढोत्तरी हुई। इससे पता चलता है कि समूह जितना छोटा होगा, संभावित अभियान परिणामों की सीमा उतनी ही अधिक होगी।
 
लिरिस की वार्षिक ईमेल ऑप्टिमाइज़र रिपोर्ट के अनुसार, ईमेल विभाजन का उपयोग करने वाले व्यवसायों ने 24% अधिक बिक्री का अनुभव किया। सदस्य अपनी पसंद और नापसंद के लिए प्रासंगिक सामग्री प्राप्त करना चाहते हैं - क्योंकि यह एक सहज ग्राहक अनुभव प्रदान करता है। इस प्रक्रिया में आपकी मदद करने के लिए कुछ त्वरित और आसान विभाजन रणनीतियाँ:
 
  • जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर विभाजन
  • ईमेल सहभागिता के आधार पर विभाजन
  • पिछली खरीद के आधार पर विभाजन
  • बिक्री फ़नल में स्थिति के आधार पर विभाजन
 
7. निष्क्रिय ग्राहकों के साथ फिर से जुड़ें (Re-engage with Inactive Customers)
 
यदि आप आकर्षक और प्रासंगिक जानकारी भेजने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करते हैं, तो आप हर साल मोटे तौर पर अपने एक चौथाई ग्राहकों को खो देंगे। ईमेल सूची क्षय अपरिहार्य है, लेकिन आप इसे कुछ हद तक रोक सकते हैं। तो, आप अपने ग्राहकों को कैसे सक्रिय रखते हैं, या इसे दूसरे तरीके से कैसे रखते हैं - आप निष्क्रिय ग्राहकों को फिर से सक्रिय कैसे बनाते हैं? इसके अलावा हमेशा अपने ईमेल अभियानों का परीक्षण करें।
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-7)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-7)

Now at just ₹ 49999 ₹ 9999950% off

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-13)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-13)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-24)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-24)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 19999 ₹ 3599944% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off