Facebook Marketing Tips: 2022 के लिए 10 फेसबुक मार्केटिंग टिप्स, अब ये तरीके अपनाकर इस तरह बढ़ाएं अपना बिजनेस

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sun, 12 Dec 2021 12:51 PM IST

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
फेसबुक संचार और बातचीत के लिए सर्वाधिक उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। एक डिजिटल मार्केटर के रूप में, आप अपना व्यावसायिक पृष्ठ (business page) बना सकते हैं और अपने संभावित ग्राहकों (potential customers) और अनुयायियों (followers) के साथ संबंध बना सकते हैं।
 
फेसबुक आपको सशुल्क विज्ञापनों के माध्यम से अपने उत्पादों या सेवाओं का विज्ञापन करने की भी पेशकश करता है। आप कीवर्ड, रुचि संकेतों, जनसांख्यिकी जानकारी आदि का उपयोग करके एक विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित (टारगेट) कर सकते हैं। साथ ही, आप फेसबुक कस्टम टारगेट ऑडियंस सेट कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे जो साल 2022 में फेसबुक मार्केटिंग करते वक्त काफी मदद करने वाले हैं।
 
2022 में फेसबुक मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए टिप्स
 
2022 में आपके व्यवसाय के लिए काम करने वाली Facebook मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए इन Facebook मार्केटिंग युक्तियों और सुविधाओं का उपयोग करें-
 
1. मूल और ताज़ा सामग्री पोस्ट करें (Post Original And Fresh Content)
 
अपने व्यावसायिक पृष्ठ (business page) या समूह (group) पर मूल और ताज़ा सामग्री पोस्ट करें।

Source: Safalta

सुनिश्चित करें कि आपकी पोस्ट अनुयायियों को वास्तविक मूल्य (real value) प्रदान कर रही हो। उन्हें बहुमूल्य जानकारी दें। कुछ प्रेरणादायक बातें साझा कर उन्हें प्रोत्साहित करें। हमेशा अपनी स्थिति अपडेट करें ताकि लोग आपके ब्रांड और उत्पाद से परिचित रहें। प्रत्येक पोस्ट में कीवर्ड या हैशटैग का उपयोग करना न भूलें। Organic Reach के लिए प्रत्येक स्थिति का सटीक विवरण दें।
 
2. दृश्य सामग्री का अधिक उपयोग करें (Use More Visual Content)
 
 
  दृश्य सामग्री लिखित सामग्री की तुलना में बहुत बेहतर प्रदर्शन करती है। Facebook पर अपनी सहभागिता, साझाकरण और दृश्यता बढ़ाने के लिए, अपनी पोस्ट में अधिक दृश्य सामग्री (वीडियो और चित्र) का उपयोग करना सुनिश्चित करें। उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो अपलोड करने से आपको अपने व्यवसाय के लिए एक पेशेवर छवि बनाने में मदद मिलेगी।
 
3. समझें कि वायरल पोस्ट कैसे बनाएं (Understand How To Create A Viral Post)
 
एक पोस्ट बनाएं जिसे लोग अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करें, यह निश्चित रूप से आपको बेहतर परिणाम प्रदान करेगा। आप किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए नए अनुयायियों को आकर्षित करने के लिए अपने पोस्ट प्रोमो को वायरल करने के लिए एक मजेदार छवि, दिलचस्प वीडियो जैसे प्रभावी विचार का उपयोग कर सकते हैं।
 
4. फेसबुक पोल का प्रयोग करें – सवालों के जवाब दें (Use Facebook Polls – Answer Questions)
 
प्रचार अवधि के दौरान पोल ट्रैफ़िक और एंगेजमेंट को बढ़ावा देंगे, और वे किसी भी व्यवसाय के लिए मार्केटिंग रणनीति को बेहतर बनाने के लिए उपयोगकर्ता की रुचियों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए एक प्रभावी तरीके के रूप में कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
भारत में क्या हैं डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर

 
5. ऑनलाइन ईवेंट सेट करें (Set Up Online Events)
 
अपने बिजनेस पेज पर एंगेजमेंट बढ़ाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक ऑनलाइन ईवेंट सेट करना है। ईवेंट प्रचार रणनीतियाँ बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे अनुयायियों को उनके चुने हुए क्षेत्र या स्थान में ब्रांडों के साथ जोड़ने में मदद करती हैं। इसलिए, विभिन्न उत्पादों या सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए आप अपने ऑनलाइन ईवेंट का प्रचार करते हुए एक प्रतियोगिता भी चला सकते हैं। क्योंकि प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम दोनों ही फेसबुक पेज पर लोगों को लाने के बेहतरीन तरीके हैं। इसलिए अपने फेसबुक बिजनेस पेज को उचित बजट के साथ अधिक इंटरैक्टिव और आकर्षक बनाने के लिए ऑनलाइन ईवेंट सेट करें।
 
6. अपनी सभी पोस्ट में CTA जोड़ें (Add A CTA To All Of Your Posts)
 
अपनी पोस्ट में CTA या "कॉल-टू-एक्शन" जोड़ना आपके व्यावसायिक पृष्ठ की सहभागिता बढ़ाने का एक और प्रभावी तरीका है। यह सुविधा आपको सभी अनुयायियों का ध्यान उस लिंक या ऑफ़र की ओर आकर्षित करने के लिए किसी विशेष बटन को हाइलाइट करने की अनुमति देती है।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
7. विज्ञापन लक्ष्यीकरण टूल का उपयोग करें (Use Ad Targeting Tools)
 
Facebook कस्टम ऑडियंस तकनीक का उपयोग करना आपके व्यावसायिक पृष्ठ की सहभागिता बढ़ाने का एक और तरीका है. यह सुविधा आपको उन लोगों से कस्टम ऑडियंस सूची बनाकर सोशल नेटवर्क पर अपने व्यावसायिक पृष्ठ का प्रचार करने देती है, जो आपकी वेबसाइट या ऐप पर पहले आ चुके हैं। इसके अलावा, आप उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक समान दिखने वाली ऑडियंस बना सकते हैं, जिन्होंने अधिक प्रशंसकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए आपके फेसबुक पेज को पसंद किया है।
 
8. पोस्ट फ़ीड ऑप्टिमाइज़ेशन का उपयोग करें (Use Posts Feed Optimization)
 
व्यावसायिक पृष्ठों के लिए पोस्ट फीड ऑप्टिमाइजेशन (PFO) सुविधा का उपयोग करते समय, यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर बार जब कोई उपयोगकर्ता आपके फेसबुक पेज पर किसी विशिष्ट पोस्ट को पसंद करता है या टिप्पणी करता है, तो यह घटना फेसबुक द्वारा रिकॉर्ड और संग्रहीत की जाती है। भविष्य की पोस्ट में प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप किसी विशिष्ट पोस्ट से संबंधित अतिरिक्त आंकड़े देखने के लिए पोस्ट फीड ऑप्टिमाइजेशन का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
इन 6 तरीकों से आप कर सकते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग
 
9. मोबाइल डिवाइसेज़ के बारे में न भूलें (Don’t Forget About Mobile Devices)
 
फेसबुक के 98% उपयोगकर्ता मोबाइल डिवाइस से वेबसाइट एक्सेस कर रहे हैं। इसका मतलब है कि फेसबुक पर आने वाले 10 में से 8 लोग अपने स्मार्टफोन या टैबलेट से बिजनेस पेज भी चेक कर रहे हैं। इसलिए, हर गुजरते साल में उपयोगकर्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है क्योंकि अधिक से अधिक लोग विभिन्न मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके कनेक्ट हो रहे हैं। मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए अपने व्यावसायिक पृष्ठ को अनुकूलित करना बहुत अनिवार्य है क्योंकि उनमें से अधिकांश के उत्पाद खरीदने, किसी विशिष्ट वेबसाइट पर जाने या किसी पोस्ट पर टिप्पणी करने की संभावना है।
 
10. फेसबुक पिक्सेल प्रौद्योगिकी का प्रयोग करें (Use Facebook Pixel Technology)
 
फेसबुक पिक्सेल एक कोड है जिसे आप उपयोगकर्ता के व्यवहार को ट्रैक करने के लिए अपनी वेबसाइट या ऐप में जोड़ सकते हैं और फिर अपने फेसबुक बिजनेस पेज के माध्यम से लक्षित विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं। यह उन लोगों को फिर से लक्षित करने के लिए कस्टम ऑडियंस बनाने में आपकी सहायता करता है जो पहले आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-26)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-26)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off