How much money YouTube pays for 1000 views, जानिए यूट्यूब 1000 व्यू के लिए कितना पैसा देता है? यूट्यूब कमाई की पूरी जानकारी

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 08 Sep 2022 09:03 PM IST

Highlights

यूट्यूब पर वीडियो डाल कर आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. तो आइए आज के इस पोस्ट में हम यूट्यूब पर वीडियो डाल कर पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया को हम समझने की कोशिश करते हैं.
 

क्या आप भी पैसे कमाने का कोई आसान सा जरिया ढूंढ रहे हैं, तो यूट्यूब पर वीडियो डाल कर एक अच्छी सी शुरुआत करें. जीहाँ दोस्तों यूट्यूब पर वीडियो डाल कर आप एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. तो आइए आज के इस पोस्ट में हम यूट्यूब पर वीडियो डाल कर पैसे कमाने की पूरी प्रक्रिया को हम समझने की कोशिश करते हैं.
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 
 

व्यू (view) आने भर से नहीं मिलते पैसे

यह तो आप सब जानते हैं कि यूट्यूब पर वीडियो डालने के बाद आपको पैसे मिलते हैं पर ये पैसे ऐसे हीं नहीं मिल जाते हैं इसके लिए सबसे पहले तो आपको यह समझना पड़ेगा कि यूट्यूब आपके वीडियो पर केवल व्यू (view) आने भर से पैसे नहीं देता. क्योंकि आपके वीडियो पर सिर्फ व्यू (view) आने भर से यानि आपके वीडियो के देखे जाने से यूट्यूब को किसी भी प्रकार की कमाई नहीं होती है.

Source: safalta.com

फिर आप जानना चाहेंगे कि यूट्यूब को कमाई किस चीज से होती है ? तो इसका जवाब है विज्ञापन या ऐड से.


यूट्यूब को कमाई किस चीज से होती है

जब आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देखना शुरू करते हैं तो वीडियो के शुरू होने से पहले या फिर वीडियो के बीच में अथवा वीडियो के अंत में जो विज्ञापन या ऐड दिखाई देते हैं यूट्यूब को इसी विज्ञापन या ऐड से कमाई होती है. और इसी के यूट्यूब आपको पैसे भी देता है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
जैसे - आपने यूट्यूब पर वीडियो अपलोड किया. और अगर आप का वीडियो या आपका अकाउंट गूगल के ऐडसेंस के साथ जुड़ा है तो यह यूट्यूब पर विज्ञापन लगाएगा. इसके बाद आप का वीडियो जितनी बार भी देखा जाएगा और उस वीडियो के साथ उस में लगे विज्ञापन को भी जितनी बार देखा जाएगा यूट्यूब आपको उसके पैसे देगा.
 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application

 

विज्ञापन से मिलेंगे पैसे

परन्तु अगर आपकी वीडियो को 10,0000 लोग देखते हैं लेकिन एक भी व्यक्ति आपका विज्ञापन नहीं देखता यानि ऐड आने पर स्किप बटन पर क्लिक करके उसे skip (स्किप ऐड) कर देता है तो यूट्यूब आपको एक भी पैसा नहीं देगा. परन्तु अगर आपकी वीडियो को मात्र हजार (1000) लोग देखते हैं और ये हजारों लोग उस पर आने वाले विज्ञापन को भी देखते हैं तो आपके यूट्यूब पर अच्छे खासे पैसे बन जाते हैं. जब किसी विडियो पर जितना मँहगा ऐड दिखाया जाता है उस चैनल की उतनी हीं अधिक कमाई होती है.


Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 

1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉइस टाइम

यूट्यूब पर जब लोग 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉइस टाइम कंप्लीट कर लेते हैं तब यूट्यूब आपको पार्टनर प्रोग्राम यानि कि मोनेटाइजेशन के लिए सक्षम मान लेता है. यानि इसके बाद आप मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. चैनल मोनेटाइज हो जाने के बाद आपके चैनल पर ऐड आने लगते हैं यानी कि आप के वीडियो पर विज्ञापन दिखाया जाने लगता है. वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन यानी ऐड को जब आपके सब्सक्राइबर देखते हैं तो यूट्यूब आपको इस बात के पैसे देता है.
और आइए अब जानते हैं कि भारत में यूट्यूब से लोग कितने पैसे कमा लेते हैं -
 
व्यू (view) पैसे (इन्डियन रूपीज में)
एक हज़ार (1,000) 42 रूपए.
दो हज़ार (2,000) 85 रूपए.
दस हज़ार (10,000) 390 रूपए.
एक लाख (1,00000)  4,382 रूपए.
दस लाख (10,00000) 42.350 रूपए.
एक करोड़ (1,000,0000) 4.21 लाख रूपए.
दस करोड़ (10,000,0000) 42.33 लाख रूपए.
सौ करोड़ (100,000,0000) 4.23 करोड़ रूपए.

Free E Books