Social Media Career Tips, सोशल मिडिया मार्केटिंग में अपना करियर कैसे बनाये ?

Safalta Expert Published by: Poonam Updated Tue, 04 Oct 2022 06:26 PM IST

आज की दुनिया  सोशल मीडिया की होती जा रही  है।  आजकल  ज्यादातर लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स का बहुत  इस्तेमाल करते हैं।  इसका प्रभाव  हमें अपनी  जिंदगी  में देखने को मिलता है। आज कल किसी भी प्रोडक्ट या बिज़निस की मार्केटिंग भी बड़े स्तर पर सोशल मीडिया  पर की जाती हैं। किसी भी व्यवसाय  को बढ़ाने में आजकल सोशल मीडिया मार्केटिंग अहम रोल निभा रही हैं।

Source: safalta

 सोशल मीडिया मार्केटिंग आज एक बहुत अच्छा और आसान तरीका है जिसके उपयोग से किसी ब्रांड या प्रोडक्ट को सोशल साइट्स पर प्रमोट किया जाता है।  Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 

मार्केटिंग के लिए बहुत से माधयम का उपयोग किया जाता है। जैसे- टेक्स्ट, इमेज, वीडियो, ऑडियो और इंफोग्राफिक। क्योंकि मार्केट में हर किसी को अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना  हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
 ऐसी स्थिति में इस क्षेत्र में करियर बनाने के कई अवसर मिल रहे हैं। तो आइए जान लेते  हैं कि सोशल मीडिया मार्केटिंग  के बारे में।  

सोशल मीडिया मार्केटिंग को सीख ने के लिए क्या योग्यता जरुरत है ?

सोशल मिडिया मार्केटिंग को आज के समय लगभग हर कोई सीख सकता है। जो कोई कंप्यूटर शिक्षा की जानकारी रखता है वह इसे बहुत आसानी से सीख सकता है।  10 या  12 किये हुए भी इसे सीख सकते हैं। आपका इंटरनेट की तरफ रूचि और जानकारी होनी चाहिए। इसे सीख कर इसमें अपना करियर भी बना सकते है।  आज के टाइम में सोशल मिडिया मार्केटिंग में आसानी से जॉब मिल जाती है।  

Download these FREE Ebooks:
1 Introduction to Digital Marketing
2 Website Planning and Creation


Social Media Manager के क्या काम होता है ?

Social Media Manager का काम अपनी कम्पनी, प्रोडक्ट, सर्विस और ब्रांड को सभी सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म  पर उनके सोशल अकाउंट और चैनल को सही तरीके से मैनेज करके प्रमोट करना होता है।

वह सोशल मीडिया पर कम्पनी को प्रमोट करने के लिए नए तरीके अपनाता  हैं , जिससे कि  वह अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक आसानी से पहुंचा सके। इसलिए वह लगातार सोशल मीडिया पर कंपनी और प्रोडक्ट से जुड़ी सूचनाये देता रहता है। वह  कम्पनी के प्रोडक्ट या सर्विसेज के लिए एड भी रन  करते  है। जिससे वह ज्यादा ट्रफिक को ला सके। 


अपनी कंपनी की इमेज को सोशल मिडिया पर अच्छा बनाये रखने का काम भी सोशल मिडिया मैनेजर का ही होता है। कम्पामि के प्रोडक्ट या सर्विस को सकारात्मक रूप से प्रदर्शित करके ऑडियंस को आकर्षित करना भी सोशल मिडिया मैनेजर का ही काम होता है।

वर्तमान  समय में तो  सोशल मीडिया का यूज़ राजनीतिक पार्टियां भी कर रही  है। जैसे - फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सअप, यूट्यूब, इन सब  प्लेटफॉर्म के द्वारा वह अपनी पार्टी  का प्रचार  कर रहे है। उनका  उद्देश्य  ज्यादा लोगो तक अपनी पार्टी के कार्यो की जानकारी को पहुंचना होता है जिससे  ज्यादातर लोग उन्हें जाने , पहचाने और पसंद करे और उनके भविष्य का निर्णय करें। इन सारे काम को  करने के लिए उन्हें  सोशल मीडिया मैनेजर की आवश्यकता होती है।  आगे आने वाले समय में सोशल मिडिया और भी प्रभावशाली रूप लेने वाला है और  बढ़ने वाला है।

Social Media Manager किसी भी कम्पनी को, ब्रांड को या किसी  व्यक्ति को सोशल मीडिया  पर एक अच्छे तरीके से दिखाने की ज़िम्मेदारी लेते है। इनका काम कम समय में  ज्यादा से ज्यादा लोगो से डिजिटल तरीके से  सम्पर्क करने  का होता है।

Free E Books