How to grow in e-commerce business: ई-कॉमर्स व्यवसाय में कैसे आगे बढ़ें? अपनाएं ये काम के टिप्स

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Thu, 09 Dec 2021 07:01 PM IST

ई-कॉमर्स की बात करें तो व्यवसाय फलफूल रहा है, COVID-19 के प्रभाव से तेजी से मदद मिली क्योंकि ऑनलाइन कंपनियों की एक नई लहर खुल गई है। ऐसे में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच अब ई-कॉमर्स मालिकों के लिए अपनी बिक्री बढ़ाने का सबसे ज्यादा माकूल वक्त छुट्टियों और शादियों का सीजन होता है। फेस्टिव सीजन के दौरान बिना अपनी जेब पर बोझ डाले आपको अपने किसी करीबी को बजट में गिफ्ट देना हो, इसके लिए लोग हमेशा ग्रेट डील और ऑफर्स की तलाश में रहते हैं। महामारी के कारण ग्राहकों के खरीदारी व्यवहार में बदलाव होने के साथ- साथ, लोग ऑनलाइन खरीदारी करने में अधिक सहज हो गए हैं।
काफी लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग अच्छी लगती है, क्योंकि प्रोडक्ट्स की लंबी रेंज एक क्लिक से ही उनके पास डिलीवर हो जाती है। मार्च 2020 से लॉकडाउन लागू होने के बाद से ई-कॉमर्स खर्च उम्मीदों से परे हो गया है।
 
अब offline retailers और नए e-retailers के लिए यह जरूरी हो गया है कि वे त्योहारों के दिनों में conversion rates को बढ़ाने के लिए अपनी online presence और वेबसाइट के अनुभवों में सुधार करके तुरंत योजना बनाना शुरू कर दें।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

यहां कुछ टिप्स हम आपको देने जा रहे हैं जो ऑनलाइन व्यापार की बिक्री को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करने के बारे में सिखाएंगे।
 
एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बनाएं:
  ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव और डिजिटल के लिए वरीयता को ध्यान में रखते हुए बिजनेस अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेस/सेवाओं को बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर्स खोल रहे हैं। टियर 1 शहर और महानगर अब ई-कॉमर्स का प्रमुख केंद्र नहीं हैं, छोटे शहरों और कस्बों के लोग भी तेजी से ऑनलाइन की तरफ बढ़ रहे हैं।
 
अगर किसी के पास अपने वेंचर को ऑनलाइन बिजनेस में बदलने के लिए पैसे की कमी है, तो वे कुछ किफायती समाधान इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि GoDaddy के प्रबंधित वर्डप्रेस ईकॉमर्स होस्टिंग WooCommerce आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कहीं न कहीं आपको अपने खुद का ऑनलाइन स्टोर बनाने की शुरुआत करने में मदद कर सकते हैं।
 
पेज लोडिंग स्पीड पर जोर दें:
 
2019 के एक सर्वे के मुताबिक, अगर पेज 3 सेकंड से अधिक समय में लोड होता है, तो 57% ग्राहक दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो जाते हैं। इसलिए Quick वेबसाइट लोडिंग प्रदान करना और ग्राहकों को प्रतिक्रिया देने का समय अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। ग्राहक उन कंपनियों के साथ व्यापार करना पसंद करते हैं जो उनकी खरीदारी को तेज, आसान और परेशानी मुक्त बनाती हैं।

यह भी पढ़ें
क्या 12वीं पास कर सकते हैं डिजिटल मार्केटिंग
 
अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग को बढ़ावा दें:
 
सोशल मीडिया व्यापार के लिए सबसे पावरफुल डिजिटल मार्केटिंग टूल है। कोरोना काल में, ग्राहकों ने न केवल अपने समय का सदुपयोग करने के लिए, बल्कि शोध करने और सावधानीपूर्वक खरीदारी करने के लिए भी सोशल मीडिया के माध्यम से स्क्रॉल करने में बहुत समय बिताया है। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइक, शेयर या पॉजिटिव कमेंट्स एक बिजनेस ब्रांड की काफी मदद करते हैं।
 
अपने करेक्ट टारगेट ऑडियंस का पता लगाना और उनके लिए आकर्षक पोस्ट बनाना बिजनेस में रुचि बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। लोगों को यह बताने के लिए बिल्ट-इन मार्केटिंग टूल का उपयोग करें कि वे बिजनेस करने के लिए ओपन हैं और एक किसी भी डिवाइस पर एक डैशबोर्ड से सब कुछ मैनेज करें।
 
Customer Experience को पर्सनलाइज करने के लिए AI और इनोवेटिव डेटा टूल्स में इंवेस्टमेंट:
 
ई-कॉमर्स प्रतिस्पर्धा में वृद्धि के साथ व्यवसाय उच्च स्तर के पर्सनलाइजेशन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके अपने ग्राहकों के लिए एक बेहतर अनुभव प्रदान कर रहे हैं। चैटबॉट्स, वॉयस असिस्टेंस, पेमेंट हैंडलिंग और प्रोसेसिंग ऑर्डर न केवल ग्राहकों को संतुष्टि दे सकते हैं, बल्कि एक व्यक्तिगत और विश्वास-आधारित संबंध भी चला सकते हैं। टेक्नोलॉजी के इस तरह के उपयोग ने ईंट-और-मोर्टार स्टोर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बीच की खाई को और भी अधिक पाट दिया है।
 
कार्ट एबडॉन्मेंट को कम करें:
 
एक औसत ई-कॉमर्स स्टोर अपनी बिक्री का 75% डिजिटल कार्ट एबडॉन्मेंट के कारण खो देता है और सबसे प्रमुख कारणों में से एक शिपिंग शुल्क जैसे चेकआउट के दौरान अप्रत्याशित अतिरिक्त/एक्ट्रा कॉस्ट लागत है। इसलिए शादी और त्योहारी सीजन के दौरान, व्यवसाय अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए प्रतिस्पर्धी छूट देने पर विचार कर सकते हैं। अन्य लाभ जैसे Free Shipping या No-Cost EMI भी उन्हें एक फायदा दे सकते हैं।
 
Google शॉपिंग को आज़माएं:
 
Google शॉपिंग अब व्यापारियों को उस अवधि के बाद मुफ्त विज्ञापन प्रदान करता है जब सेवा के लिए भुगतान किया गया एकमात्र विकल्प उपलब्ध था। यह मुफ़्त है, तो आप अपने ईकॉमर्स व्यवसाय को बढ़ने में मदद करने के लिए इसका लाभ क्यों नहीं उठाएंगे?

यह भी पढ़ें
 डिजिटल मार्केटिंग क्या है और यह कैसे काम करता है
 
Google शॉपिंग विज्ञापन आपके उत्पादों को ग्राहकों के सामने लाने में आपकी सहायता कर सकते हैं क्योंकि यह एक प्रकार का तुलनात्मक खोज इंजन है। सबसे अच्छी बात यह है कि ये विजुअली भी होते हैं। एक सामान्य Google शॉपिंग विज्ञापन में उत्पाद की छवि, मूल्य और आपके व्यवसाय या स्टोर का नाम शामिल होता है। जब ग्राहक Google पर किसी उत्पाद की खोज करते हैं, यदि आपका उत्पाद विवरण खोजे गए मानदंडों को पूरा करता है, तो वह ग्राहक के सामने दिखाई देगा। आप हर बार केवल तभी भुगतान करेंगे जब कोई आपके Google शॉपिंग विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करेगा।
 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचें:
 
अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को बढ़ाना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार करने जितना आसान हो सकता है! कई देशों में ग्राहकों को लक्षित करके आप जो विकास प्राप्त कर सकते हैं वह बहुत बड़ा है।
 
क्रॉस बॉर्डर ईकॉमर्स स्नोबॉलिंग है, और व्यापक इंटरनेट उपलब्धता के साथ, दुनिया भर के खरीदारों के पास आपके सहित व्यवसायों तक बेहतर पहुंच होगी।
 
नए देशों में अपनी वर्तमान सफलता को दोहराने में समय लग सकता है और इसके लिए कुछ सेटिंग की आवश्यकता होगी - खासकर जब यह आपकी उत्पाद प्रविष्टियों की बात आती है। आपको, जहां संभव हो, अपने नए ग्राहकों को उनकी भाषा में बेचना चाहिए। जब आप ऐसा करेंगे तो आपको उच्च रूपांतरण दर दिखेंगी।
 

Free E Books