Jobs that will be in demand in the next 10 years, जानिये अगले 10 सालों तक कौन से जॉब्स डिमांड में बने रहेंगे

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 17 Sep 2022 10:18 PM IST

Highlights

दोस्तों आज हम ऐसे कुछ जॉब्स के बारे में बात करने वाले हैं जो कि आने वाले 10 वर्षों में काफी डिमांड में रहेंगे ऐसी भारी सम्भावना है.

दोस्तों बदलते वक़्त के साथ काफी चीज़ें बदल जाती हैं, फिर चाहे वो कपड़ों का फैशन हो, मेकअप का स्टाइल हो, घर का आर्किटेक्चर हो या फिर जॉब की डिमांड हीं क्यों ना हो. जैसे अगर आज से 20 साल पहले की बात करें तो जॉब का मतलब डॉक्टर, इंजीनियर, प्रोफेसर, टीचर या आईइएस हीं होता था. कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इतना डेवलपमेंट हो जाएगा की आईटी सेक्टर अकेला हीं जॉब्स प्रोवाइड कराने के मामले में एक बड़ा सेक्टर बन के उभरेगा ऐसा किसी ने सोचा भी नहीं होगा. तो दोस्तों आज हम ऐसे हीं कुछ जॉब्स के बारे में बात करने वाले हैं जो कि आने वाले 10 वर्षों में काफी डिमांड में रहेंगे ऐसी भारी सम्भावना है. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
September Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 


अगले 10 सालों में डिमांड में रहने वाले 11 जॉब्स की सूची  

  1. सॉफ्टवेयर डेवलपर 
  2. अकाउंटेंट और ऑडिटर्स 
  3. नर्सिंग 
  4. फिजिशियन और सर्जन 
  5. फिजिकल थेरापिस्ट 
  6. फाइनेंसियल मैनेजर
  7. वेब डेवलपर
  8. मार्केटिंग मैनेजर
  9. साइकोलॉजिस्ट 
  10. कॉलेज और यूनिवर्सिटी एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटर  
  11. वेटेनरी डॉक्टर्स 

1.

Source: Safalta.com

सॉफ्टवेयर डेवलपर -
दोस्तों निःसंदेह अभी आप यह आर्टिकल किसी कंप्यूटिंग डिवाइस पर हीं पढ़ रहे होंगे. लेकिन अगर किसी सॉफ्टवेयर डेवलपर ने परफेक्ट कोडिंग का इस्तेमाल ना किया होता तो यह बिलकुल भी संभव नहीं हो सकता था. पिछले कुछ समय में जिस तरह से इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के फील्ड में बूम देखने को मिला है आगे भी इस क्षेत्र की जॉब्स काफी डिमांड में रहने वाली हैं.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
खास तौर से अब जब डिजिटल भारत बनाने के लिए सरकार भी पूरी कोशिशें कर रही है.     

2. अकाउंटेंट और ऑडिटर्स - अधिकतर लोग अपने फाइनेंसेज को मैनेज करने के लिए किसी ना किसी प्रोफेशनल को काफी अच्छी रकम अदा करते हैं. लोग आगे भी कमाते रहेंगे और आगे भी उन्हें अपने फाइनेंसेज मैनेज करने हीं होंगे. तो बस इस फील्ड में स्कोप बना हीं रहने वाला है.  

3. नर्सिंग - नर्सेज के पास प्राइमरी हेल्थकेयर सर्विसेज में उन्नत प्रशिक्षण होता है. इसका मतलब है कि जो काम डॉक्टर कर सकते हैं उनमें से कई प्रकार के कार्य नर्स भी कर सकती हैं जैसे कि दवाओं का आदेश देना, एक्स-रे और लैब टेस्ट इत्यादि. इस क्षेत्र में भी जॉब्स की अपार संभावनाएँ हैं.

ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.

4. फिजिशियन और सर्जन - जबतक इंसान एक नश्वर जीव रहेगा उसे डॉक्टर्स की जरूरत पड़ती हीं रहेगी. कोई भी इंसान ऐसा नहीं होगा जो कभी भी डॉक्टर के पास नहीं गया या जिसे कभी भी किसी फिजिशियन या सर्जन की जरुरत नहीं पड़ी. अभी कोरोना महामारी की हीं बात करें तो डॉक्टर्स हीं थे जो पीपीई सूट पहने दिन-रात एक किए मरीजों की देखभाल में लगे हुए थे. ना सिर्फ यह प्रोफेशन पूरे समाज में रेस्पेक्टेबल है बल्कि हमेशा इन-डिमांड था, है और रहेगा.    

5.  फिजिकल थेरापिस्ट - एक फिजिकल थेरापिस्ट शारीरिक दुर्बलता, बीमारी और पुराने दर्द जैसी विभिन्न समस्याओं से पीड़ित पेशेंट्स की मदद करता है और उनकी इन समस्याओं का समाधान करता है. आजकल इस फील्ड में जॉब्स की काफी डिमांड है और आगे भी बेशक बनी रहने वाली है. 

6. फाइनेंसियल मैनेजर - किसी भी व्यवसाय का फाइनेंसियल हेल्थ सम्पूर्ण रूप से एक फाइनेंसियल मेनेजर के ऊपर डीपेंडेंट रहता है. आजकल जिस तरह से स्टार्ट-अप्स, स्मॉल बिज़नेस इत्यादि बढ़ रहे हैं फाइनेंसियल मैनेजर की डिमांड भी बढती हीं जाएगी. इसके अलावा और कंपनी और बिज़नेस तो हैं हीं. 
 

Advance Excel Course for MIS: 10 Hours of Live Interactive Classes!


7. वेब डेवलपर - इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में डेवलपमेंट होगा, भारत डिजिटल इन्डिया बनेगा तो बेशक वेब डेवलपमेंट फील्ड में जॉब्स की डिमांड भी बढ़ेगी हीं.   

8. मार्केटिंग मैनेजर - यह करियर संभावित कस्टमर्स को किसी भी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं के बारे में जागरूक करने से सम्बन्धित है. इस क्षेत्र के जॉब्स की भी  डिमांड में रहने की काफी सम्भावना है. 

 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here


9. साइकोलॉजिस्ट - इमोशनल डिसऑर्डर, एडजस्टमेंट प्रॉब्लम्स इत्यादि समस्याएँ लोगों को हमेशा से होती आई हैं. पहले लोग इस बात को छुपाते थे, किसी से कह नहीं पाते थे और डिप्रेशन में आकर सुसाइड तक कर लेते थे लेकिन आजकल डिप्रेशन को लेकर लोगों के बीच काफी जागरूकता आ गई है. अब डिप्रेशन के लक्षण महसूस होने पर लोग साइकोलॉजिस्ट से मिलते हैं और इससे बाहर आने की कोशिश करते हैं. आने वाले समय में भी इस जॉब की काफी डिमांड रहने वाली है.   

10. कॉलेज और यूनिवर्सिटी एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटर - डीन, रजिस्ट्रार और विभाग प्रमुख जैसे लोग एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटर के उदाहरण हैं. ना सिर्फ आने वाले 10 सालों में बल्कि उसके आगे भी एजुकेशन एडमिनिस्ट्रेटर की जरुरत तो होगी हीं. जीवन में तरक्की करने के लिए सबसे पहली सीढ़ी आखिर शिक्षा हीं तो है.  

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course 

11. वेटेनरी डॉक्टर्स - वेटेनरी डॉक्टर्स पशुओं को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करते हैं. इनके काम में जानवरों को प्रभावित करने वाली बीमारियों का निदान, उपचार और शोध करना शामिल होता है.

Free E Books