Top 15 Short Term Courses for Girls, लड़कियों के लिए टॉप 15 शॉर्ट टर्म कोर्सेस

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Sat, 06 Aug 2022 10:55 PM IST

Highlights

आज हम बात करेंगे ऐसे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या शॉर्ट टर्म कोर्सज की जो कि लड़कियों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं.

 दोस्तों कल हमने बात की थी 12वीं के बाद किये जा सकने वाले शॉर्ट टर्म कोर्सेज की. आज हम बात करेंगे ऐसे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या शॉर्ट टर्म कोर्सज की जो कि लड़कियों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. वैसे तो आजकल लोग बेटी और बेटे में फर्क नहीं करते और बेटियों को भी अच्छे से अच्छे कॉलेजों में पढ़ाते हैं. साथ हीं उन्हें जॉब करने के लिए भी महानगरों में जाने देते हैं. लेकिन अब भी कई बार ऐसा होता है कि प्रतिकूल पारिवारिक और आर्थिक परिस्थितियों की वजह से लड़कियां 10वीं या 12वीं के आगे की पढ़ाई नहीं कर पातीं लेकिन मन में अच्छी नौकरी करने का सपना रहता है.

Source: safalta

अगर ऐसा हीं कुछ आपके साथ भी है तो आज हम लाये हैं ऐसे कुछ शॉर्ट टर्म कोर्सज की जानकारियाँ जिन्हें करने के बाद आराम से अच्छी नौकरियां मिल सकती हैं. लड़कियों के लिए ये कोर्सेज काफी अच्छे साबित होंगे. ग्राफिक डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने के लिए आप हमारे  Graphic Designing Courses को भी ज्वाइन कर सकते हैं.   

Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course

लड़कियों के लिए शॉर्ट टर्म कोर्सेज

आइये नीचे देखते हैं ऐसे कोर्सेज की सूची जो लड़कियों के लिए एक अच्छा करियर बनाने में सहायक साबित हो सकते हैं -
  1. योगा ट्रेनर
  2. टेक्सटाइल में डिप्लोमा
  3. मास मीडिया में डिप्लोमा
  4. साइकोलॉजी में डिप्लोमा
  5. टैटू कोर्स
  6. टेलरिंग कोर्स
  7. ब्यूटिशियन कोर्स
  8. फैशन डिजाइनिंग
  9. इंटीरियर डिजाइनिंग
  10. कंटेंट मार्केटिंग
  11. डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग
  12. ग्राफ़िक डिजाइनिंग में डिप्लोमा
  13. होम साइंस में डिप्लोमा
  14. कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा
  15. हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में डिप्लोमा
योगा ट्रेनर – इसके लिए योगा में डिप्लोमा का एक 1 साल का शॉर्ट टर्म कोर्स है. इसको करने के बाद आराम से किसी स्कूल में या किसी योगा ट्रेनिंग सेंटर में जॉब की जा सकती है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
या फ़िर अगर चाहें तो अपना पर्सनल योगा ट्रेनिंग देने का काम भी किया जा सकता है. आज कल यह जॉब काफी माँग में है. इसलिए यह कोर्स भी काफी पॉपुलर है.  

टेक्सटाइल में डिप्लोमा – टेक्सटाइल में डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 वर्ष का कोर्स होता है. विभिन्न यूनिवर्सिटीज में अलग-अलग टाइम ड्यूरेशन के कोर्स करवाए जाते हैं. इस कोर्स को करने वाले अपनी इच्छा के अनुसार कपड़े के यार्न, धागे या टेक्सटाइल को डिजाईन करने से सम्बंधित अलग-अलग बातों के बारे में सीखते हैं.    

होम साइंस में डिप्लोमा – यह कोई नया कोर्स नहीं है बल्कि पारंपरिक कोर्सेज में से एक है. हमेशा हीं लड़कियां में होम साइंस से सम्बंधित कोर्स को लेकर काफी क्रेज देखा गया है और इसकी अवधि 1 से 2 वर्ष की होती है.
इसके साथ हीं साइकोलॉजी, टेलरिंग, ब्यूटिशियन, फैशन डिजाइनिंग भी कुछ पारंपरिक कोर्सेज हीं हैं जिनमें लड़कियों को दिलचस्पी भी रहती है और उन्हें वरीयता भी दी जाती है. इन सब के लिए भी 6 महीने या 1 वर्ष के कोर्सेज होते हैं.  

कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा – यह ब्यूटी और स्किन केयर से सम्बंधित एक शॉर्ट टर्म प्रैक्टिकल कोर्स है. 10वीं की पढ़ाई पूरी होने के बाद लड़कियों के लिए सबसे पॉपुलर कोर्सेज में से एक है यह कॉस्मेटोलॉजी का कोर्स.  

हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट में डिप्लोमा – हॉस्पिटैलिटी से सम्बंधित किसी भी क्षेत्र की बात करें तो हमेशा लड़कियों को ज्यादा तरजीह दी जाती है. फ़िर बात चाहे रिसेप्शनिस्ट की करें, रिलेशनशिप मेनेजर की या फ्रंट डेस्क एग्जीक्यूटिव की. ये भी एक काफी अच्छा करियर विकल्प है और इस कोर्स को करने से एक अच्छा करियर बनाने में काफी मदद मिलेगी.

मास मीडिया, डिजिटल मीडिया और मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग इत्यादि कुछ आजकल के नए और टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कोर्सेज हैं जिन्हें करने के बाद भविष्य के लिए अपार संभावनाओं का द्वार खुल सकता है.  
 

Free E Books