What is Data Analytics? What is the future scope of this field, डाटा एनालिटिक्स क्या है? क्या है इस फील्ड के फ्यूचर स्कोप

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 22 Sep 2022 11:17 PM IST

Highlights

जब डेटा को कलेक्ट करके उस डाटा के विश्लेषण से कोई महत्वपूर्ण जानकारी को खोज कर निकाला जाता है और उस जानकारी का उपयोग किसी समस्या को सुलझाने के लिए किया जाता है तो उसे डेटा एनालिटिक्स कहते है.

डाटा यानि कि आंकड़े और एनालिटिक्स यानि कि विश्लेषण. इस प्रकार डाटा एनालिटिक्स का अर्थ होता है आंकड़ों का विश्लेषण. जब डेटा को कलेक्ट करके उस डाटा के विश्लेषण से कोई महत्वपूर्ण जानकारी को खोज कर निकाला जाता है और उस जानकारी का उपयोग किसी समस्या को सुलझाने के लिए किया जाता है तो उसे डेटा एनालिटिक्स कहते है. वर्तमान में दुनिया भर में इंटरनेट का विस्तार दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है और इसी के साथ इंटरनेट पर हमारी निर्भरता भी बढ़ती जा रही है, और डाटा भी बढ़ता जा रहा है. किसी भी कंपनी के लिए फ्यूचर प्लानिंग में डाटा एक बेहद अहम रोल निभाता है.

Source: Safalta.com

जैसे कि हम सभी जब किसी कंपनी को अपनी कंप्लेंट, फीडबैक तथा अन्य मीडियम से डाटा प्रदान करते हैं तो इस डाटा में कंपनी की ग्रोथ के पैटर्न छुपे हुए होते है जो एक सामान्य व्यक्ति नहीं समझ सकता पर एक डाटा एनालिस्ट इसे समझ लेता है, और इस डेटा को अपने प्रयोजन के मुताबिक विभाजित कर लेता है. इस डाटा को वह ग्राफ/चार्ट्स के माध्यम से प्रदर्शित करता है. 
Click here to buy a course on Digital Marketing-  Digital Marketing Specialization Course     
careers



दुनिया में दिन प्रति दिन बढ़ती सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी के कारण आज छात्रों के लिए डाटा साइटिंस्ट बनना एक बेस्ट करियर ऑप्शन हो सकता है. यही नहीं वर्तमान समय में यह क्षेत्र न सिर्फ जॉब बल्कि सैलरी के मामले में भी टॉप 5 में गिना जाने लगा है.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आने वाले सालों में डाटा साइटिंस्ट की डिमाण्ड और ज्यादा बढ़ने वाली है. तो अगर आप भी डाटा साइटिंस्ट बनना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस विषय से सम्बन्धित महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं.


डाटा एनालिस्ट किसे कहते हैं ?

वह व्यक्ति जो विभिन्न रूपों में डाटा को इकट्ठा करके उस डाटा को रिपोर्ट और चार्ट में प्रदर्शित करता है और उसे हम सबके पढ़ने लायक बनाता है उसे ''डाटा एनालिस्ट'' कहते हैं.


डाटा एनालिटिक्स का प्रयोग

कुछ प्रमुख बिज़नस सेक्टर जहाँ डाटा एनालिटिक्स का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है निम्नलिखित हैं
  • मार्केटिंग (Marketing)
  • हेल्थ और फार्मा डिपार्टमेंट (Health and Pharma Department)
  • लोजिस्टिक्स के फील्ड में (Field of Logistics)
  • एग्रीकल्चर के फील्ड में (Agriculture)
  • स्पोर्ट्स (Sports)
  • इनफार्मेशन और कम्युनिकेशन (Information and Communication)


डाटा एनालिस्ट के फील्ड के फ्यूचर स्कोप

चूँकि डाटा का काम हरेक क्षेत्र में होता है, इसलिए एक डेटा एनालिस्ट किसी भी सेक्टर में चाहे वह गवर्नमेंट सेक्टर हो या फिर प्राइवेट सेक्टर कार्य कर सकता है. इसलिए कैंडिडेट के लिए डेटा एनालिटिक्स बनना एक बढ़िया करियर विकल्प हो सकता है. किसी बिजनस में डेटा निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है सो एक डाटा एनालिस्ट की माँग दिनोंदिन बढती हीं जा रही है. और इसलिए भारत सहित पूरी दुनिया में डाटा एनालिस्ट बनना सर्वश्रेष्ठ करियर विकल्पों में से एक है.

 
Attempt Free Mock Test - Click here
Attempt Free Daily General Awareness Quiz - Click here
Attempt Free Daily Quantitative Aptitude Quiz - Click here
Attempt Free Daily Reasoning Quiz - Click here
Attempt Free Daily General English Quiz - Click here
Attempt Free Daily Current Affair Quiz - Click here
 


डाटा साइटिंस्ट सैलरी

एक डाटा साइंटिस्ट को अच्छी खासी सैलरी पैकेज ऑफर की जाती है. भारत में गूगल, अमेज़ॅन, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट आदि कम्पनियाँ डाटा साइंटिस्ट को बड़ी संख्या में जॉब ऑफर करती हैं. एक डाटा साइंटिस्ट को मुंबई और बैंगलोर समेत प्रमुख बड़े शहरों में ज्यादा सैलरी प्रदान की जाती है. करियर के शुरुआती दौर में हीं इन्हें आराम से 6-10 लाख रूपए का सालाना पैकेज मिल जाता है, तथा एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ साथ इनकी सैलरी भी लगातार बढ़ती जाती है. विदेशों की बात करें तो एक डाटा साइंटिस्ट को यहाँ भारत से कई गुना ज्यादा सैलरी मिलती है.
 

Free E Books