डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): यहां 2 दिसंबर का करंट अफेयर हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Fri, 10 Dec 2021 03:06 PM IST

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके।

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड कर


सीमा सुरक्षा बल (BSF) का स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

 उत्तर- BSF का स्थापना दिवस हर साल 1 दिसबंर को मनाया जाता है। इस साल (2021) सीमा सुरक्षा बल का 57वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। बीएसएफ भारत का सीमा सुरक्षा संगठन है, जो पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ अपनी सीमा पर तैनात है। बीएसएफ भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है। इसकी स्थापना 1 दिसंबर 1965 को 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बीच हुई थी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: Safalta

भारत की सीमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बल बढ़ाया गया था। बीएसएफ जम्मू वर्तमान में पाकिस्तान के साथ भारत की 192 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तैनात है। भारतीय सेना के साथ-साथ नियंत्रण रेखा पर भी बल तैनात है।

विश्व एड्स दिवस (World AIDS Day) कब मनाया जाता है?

 उत्तर- विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को एचआईवी/एड्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन सबसे व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवसों में से एक है। विश्व एड्स दिवस का उद्देश्य बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके कारण मरने वालों को याद करना और उपचार और रोकथाम सेवाओं तक पहुंच में वृद्धि जैसे क्षेत्र में जीत का जश्न मनाना है। इस दिन का उद्देश्य सही जानकारी फैलाना है जैसे कि ह्यूमन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस (एचआईवी) एक संक्रामक वायरस है जो एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशियेंसी सिंड्रोम (एड्स) कहलाता है। बहुत से लोग शब्दों को भ्रमित करते हैं और दोनों को पर्यायवाची मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। एड्स एचआईवी वायरस का अंतिम चरण है। एचआईवी के मरीज नियमित रूप से एचआईवी की दवा लेने से एड्स से बचाव कर सकते हैं। यह दिन इस तथ्य पर भी जोर देता है कि एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के साथ स्पर्श, खांसी या हाथ मिलाने या भोजन साझा करने से एचआईवी नहीं फैल सकता है। यह केवल किसी व्यक्ति या संक्रमित सुई और संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन संपर्क से फैल सकता है।

किस राज्य के पर्यटन विभाग ने STREET परियोजना शुरू की है?

 उत्तर- केरल राज्य के पर्यटन विभाग ने केरल के अंदरूनी और ग्रामीण इलाकों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 'स्ट्रीट' परियोजना शुरू की है। परियोजना आगंतुकों को केरल की की विविधता का अनुभव करने में मदद करेगी। STREET स्थायी, मूर्त, जिम्मेदार, अनुभवात्मक, जातीय, पर्यटन केंद्रों के लिए एक संक्षिप्त शब्द है।

'HAECHI-II' किस संस्थान द्वारा किया गया ऑपरेशन है?

 उत्तर- कोडनेम HAECHI-II ऑपरेशन को इंटरपोल ने किया है। कोडनेम HAECHI-II के तहत पुलिस ने 1,000 से अधिक व्यक्तियों को गिरफ्तार किया और साइबर-सक्षम वित्तीय अपराध के वैश्विक खतरे को रेखांकित करते हुए लगभग 27 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अवैध धन को रोक दिया। जून से सितंबर 2021 तक चार महीने से अधिक समय तक ऑपरेशन HAECHI-II चला। इस दौरान 20 देशों में विशेष प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी, जैसे रोमांस घोटाले, निवेश धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग जैसे मामलों का खुलासा हुआ।

'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' किस भारतीय राज्य/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा लागू की गई योजना है?

 उत्तर- मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना को अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने शुरु किया है। मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र से 1000 तीर्थ यात्रियों का चयन किया जाएगा। सभी चिन्हित तीर्थ यात्रियों को 1 लाख रुपये तक की एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से अब दिल्ली के नागरिकों का तीर्थ यात्रा करने का सपना पूरा हो सकेगा।

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 29 नवंबर
डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021) 30 नवंबर

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 1 दिसंबर

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

 
प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए उम्मीदवार सफलता के फ्री-कोर्स की सहायता भी ले सकते हैं। सफलता द्वारा इच्छुक उम्मीदवार परीक्षाओं जैसें- SSC GD, UP लेखपाल, NDA & NA, SSC MTS आदि परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही उम्मीदवार  सफलता ऐप  से जुड़कर मॉक-टेस्ट्स, ई-बुक्स और करेंट-अफेयर्स जैसी सुविधाओं का लाभ मुफ्त में ले सकते हैं

Free E Books