International Borders of India: जानिए भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा के बारे में सब कुछ

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 01 May 2022 04:40 PM IST

Highlights

भारत पाकिस्तान की सीमा 3233 किमी है। सीमा जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के साथ शेयर करती है।
भारत और चीन की सीमा 3488 किमी है। यह सीमा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और सिक्किम को छूती है।
 

International Borders of India : एक अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा दो अलग-अलग देशों के अलगाव को दिखाती है। उदाहरण के लिए, भारत पाकिस्तान सीमा भारत और पाकिस्तान को 3323 किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ दोनों देशों को एक दूसरे से अलग करती है। एक अंतरराष्ट्रीय मॉडल लाइन दो अलग-अलग देशों को बांटती है । भारत में 15106.7 किमी long land borders हैं जो केंद्र शासित प्रदेशों सहित 18 राज्यों और 92 जिलों से होकर गुजरती हैं। भारत अपनी अंतरराष्ट्रीय भूमि सीमा 7 विभिन्न देशों के साथ शेयर करता है जिसमें बांग्लादेश चीन अफगानिस्तान म्यांमार भूटान नेपाल और पाकिस्तान हैं।

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email


 इसके साथ ही श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया के साथ समुद्री सीमा साझा करता है। भारत की तटरेखा(shoreline) 7516.6 किमी लंबी है जो लगभग 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करती है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सबसे लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमाएँ हैं, पश्चिम बंगाल 2509.7 किमी लंबा है, राजस्थान 1170 किमी और अरुणाचल प्रदेश 1817 किमी लंबा है। नागालैंड की सबसे छोटी अंतरराष्ट्रीय सीमाएँ हैं, यह 125 किमी है। लद्दाख तीन अलग-अलग देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ साझा करती हैं, जिसमें पाकिस्तान, चीन और अफगानिस्तान के साथ सीमा जुड़ी हुई हैं।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.


भारत के राज्य जो अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करते हैं

भारत पाकिस्तान की सीमा 3233 किमी है। सीमा जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात के साथ शेयर करती है।
भारत और चीन की सीमा 3488 किमी है। यह सीमा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और सिक्किम को छूती है।
भारत नेपाल सीमा 1770 किमी है। यह सीमा बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और सिक्किम को छूती है।
भारत और भूटान की सीमा 699 किमी है। यह सीमा अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, असम और पश्चिम बंगाल को छूती है
भारत और अफगानिस्तान की सीमा 106 किमी है। यह सीमा जम्मू-कश्मीर को छूती है।
भारत और बांग्लादेश की सीमा 1576 किमी है। यह सीमा बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम को छूती है।
भारत और म्यांमार की सीमा 1643 किमी है। जो कि अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर के साथ शेयर करती है।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

भारत की महत्वपूर्ण सीमा रेखा 

1.नियंत्रण रेखा (Line of control-LOC)- भारत और पाकिस्तान के बीच की सीमा जो जम्मू और कश्मीर राज्य को छूती है, नियंत्रण रेखा (Line of control) के रूप में जानी जाती है। यह सीमा सैन्य नियंत्रण में है और इसे मूल रूप से युद्धविराम रेखा के रूप में जाना जाता था। 1972 में शिमला के समझौते के बाद क्रीज फायर लाइन का नाम बदलकर नियंत्रण रेखा या LOC कर दिया गया।

2.वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)- भारत और चीन के बीच की सीमा को वास्तविक नियंत्रण रेखा (line of actual control) के रूप में जाना जाता है। यह मूल रूप से एक युद्धविराम रेखा थी जिसे भारत और चीन युद्ध के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा या LAC में बदल दिया गया था। LAC दोनों देश  एक दुसरे से अलग करती है।

  April Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW 

3.डूरंड रेखा- डूरंड रेखा भारत और अफगानिस्तान को अलग करती है और इसका सीमांकन एक ब्रिटिश राजनयिक सर मोर्टिमर डूरंड ने किया था इसलिए इस सीमा का नाम डूरंड रेखा रखा गया है। इसकी सीमा की स्थापना 1896 में हुई थी। डूरंड लाइन टच भारत में राज्य जम्मू और कश्मीर है। भारत और अफगानिस्तान के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा रेखा पर ज्यादातर पाकिस्तान का कब्जा है, लेकिन इसके कुछ हिस्से अभी भी भारत को छूते हैं और अफगानिस्तान और भारत के बीच की सीमा 106 किमी है।

4.रैडक्लिफ लाइन- ब्रेट ली फ्लाइंग भारत और पाकिस्तान को बांटती है और इसका नाम architect sir सिरिल रेडक्लिफ के नाम पर रखा गया है। सिरिल रेडक्लिफ सीमा आयोग के अध्यक्ष थे और रेडक्लिफ लाइन अगस्त 1947 में स्थापित की गई थी। बॉडर की रेडक्लिफ पश्चिमी तरफ भारत पाकिस्तान और पूर्वी तरफ भारत बांग्लादेश के बीच खींची गई थी।

5.मैकमोहन रेखा- मैकमोहन रेखा चीन को शिमला से अलग करती है। मैकमोहन लाइन का नाम ब्रिटिश भारतीय सेना अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल  आर्थर हेनरी मैकमोहन के नाम पर रखा गया था।

 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now


 

Free E Books