New Election Commissioner, अरुण गोयल कौन हैं, जिन्हें नए चुनाव आयुक्त के रूप में अप्वॉइंट किया गया है

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 21 Nov 2022 05:38 PM IST

New Election Commissioner : अरुण गोयल को भारत के नए चुनाव आयुक्त के रूप में अप्वॉइंट किया गया है। अरुण गोयल ने सोमवार 21 नवंबर को अपना पदभार ग्रहण किया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की मंजूरी के बाद अब अरुण गोयल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ चुनाव पैनल का हिस्सा बन गए हैं। रिटायर्ड आईएएस अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त की कमान सौंपी गई है, साथ ही कुछ ही दिनों में गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में नए चुनाव आयुक्त अरुण गोयल चुनाव में अपनी अहम और मुख्य भूमिका निभाएंगे, इसके अलावा गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाना उनकी मुख्य चुनौती एवं जिम्मेदारी होगी।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application


 अरुण गोयल के बारे में 

  • अरुण गोयल पंजाब कैडर के 1985 बैच के आईएएस ऑफिसर थे। 
  • उनका रिटायरमेंट दिसंबर 2022 को होने वाला था लेकिन उन्हें सेवा पूरी करने से 1 महीने पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, इसके साथ ही चुनाव आयुक्त का पद मई 2022 से रिक्त चल रहा था। इस पर अरुण गोयल को अप्वॉइंट किया गया है। 
GK Capsule Free pdf - Download here
  • केंद्रीय कानून मंत्रालय की ओर से जारी एक प्रेस नोट के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अरुण गोयल को चुनाव आयुक्त के पद के लिए अप्वॉइंट किया है।

    Source: safalta

    अरुण गोयल ने 18 नवंबर को स्वैच्छिक रूप से अपने पद से रिटायरमेंट ले ली थी, हालांकि उन्हें 60 साल पूरा होने के बाद 31 दिसंबर 2022 को रिटायर्ड होना था। 
  • गोयल को शनिवार 19 नवंबर को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था।  
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize
  • चुनाव आयुक्त पद का कार्यभार संभालने के बाद अरुण गोयल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार एवं चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के साथ इलेक्शन कमीशन की पैनल के हिस्सा होंगे। 
  • मई साल 2022 में मुख्य चुनाव आयुक्त  के रूप में सुशील चंद्र की रिटायरमेंट के बाद एक पद रिक्त था  जिसमें अब अरुण गोयल को अप्वॉइंट किया गया है। 
  • गोयल इसके पहले भारी उद्योग सचिव के पद की कमान संभाल रहे थे और उन्होंने संस्कृति मंत्रालय में भी अपनी सेवाएं दी है। 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
 
November Current Affair E-Book  DOWNLOAD NOW
October Current Affairs E-book DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
            

Free E Books