Ayushman Bharat Digital Mission : क्या है आयुष्मान भारत योजना के तहत लाई गई आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, जाने इसके बारे में सब कुछ 

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 19 Jun 2022 08:12 PM IST

Highlights

इस योजना से डिजिटल परामर्श, चिकित्सकों को अपने रिकॉर्ड तक पहुंचने में रोगियों की सहमति, आदि की सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के कार्यान्वयन के साथ, पुराने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजटली संरंक्षित और संग्रहीत किया जाएगा।

Ayushman Bharat Digital Mission :  आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देशभर के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सॉल्यूशंस को एक-दूसरे से जोड़ने के लिए औयुष्मान भारत योजना के तहत ही दूसरी योजना लाई गई है। इस मिशन न केवल अस्पतालों की प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा बल्कि लोगों और मरीजों जीवन की सुगमता को भी बढ़ाएगा। डिजिटल इकोसिस्टम कई अन्य सुविधाओं को भी अनेबल करेगा जैसे डिजिटल परामर्श, चिकित्सकों को अपने रिकॉर्ड तक पहुंचने में रोगियों की सहमति, आदि की सुविधा प्राप्त होगी। इस योजना के कार्यान्वयन के साथ, पुराने मेडिकल रिकॉर्ड को डिजटली संरंक्षित और संग्रहीत किया जाएगा। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

 

आयुष्मान भारत  योजना क्या है


राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना भारत में आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत, सरकार यह सुनिश्चित करती है कि वह माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती होने के साथ हर साल प्रत्येक परिवार के लिए ₹5 लाख रुपये तक आर्थिक सहायता प्रदान करके 10 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर परिवारों को कवर करेगी। आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY), और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (SCHIS) द्वारा प्रायोजित पहले से लागू योजनाएं शामिल होंगी। इस योजना में एक आसान और सरल रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है और लाभार्थी देश के किसी भी निजी / सरकारी अस्पताल से आसानी से कैशलेस लाभ प्राप्त कर सकते हैं।  

इस योजना के तहत होने वाले व्यय को केंद्र और राज्य सरकारों के बीच एक specified ratio में शेयर किया जाएगा जो फाइनेंस मिनीस्ट्री द्वारा तय किया जाता है। कुल खर्च उन राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों पर निर्भर करेगा जहां Ayushman Bharat-National Health Protection Scheme लागू की गई है और यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भुगतान किया गया actual market-determined premium क्या है। आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का उद्देश्य गरीबी में रहने वाले 10.74 करोड़ लोगों और ग्रामीण क्षेत्रों में कम स्वास्थ्य सुविधाओं वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करता है।

 

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

आयुष्मान भारत योजना की विशेषताएं

1.आयुष्मान योजना का लक्ष्य प्रति परिवार हर साल ₹5 लाख को कवर करना है।
2.आयुष्मान योजना के सभी लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और योजना के तहत रजिस्टर्ड लाभार्थी देश भर के किसी भी निजी / सरकारी अस्पताल से योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
3.यह योजना एक पात्रता-आधारित योजना होगी जिसमें SECC डेटाबेस में deprivation criteria के आधार पर पात्रता का निर्णय लिया जाता है।
4.योजना के तहत रजिस्टर्ड लाभार्थी किसी भी निजी या सरकारी अस्पताल से अपना सही लाभ  प्राप्त कर सकते हैं।
5.federalism का सहयोग करना और राज्यों में लचीलापन बढ़ाना, आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का basic principle है।
6.Ayushman Bharat National Council for Health Protection Mission (AB-NHPMC) को नीति निर्देश देने और केंद्र और राज्य के बीच समन्वय को बढ़ावा देने के लिए टॉप लेवल पर स्थापित किया गया है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री करते हैं।
7.राज्यों में इस योजना को लागू करने के लिए राज्यों को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) की जरुरत है।
8.आयुष्मान योजना के माध्यम से केंद्र से SHA तक पहुंचने के लिए सीधे एस्क्रो खाते का उपयोग किया जा सकता है।
9.पेपरलेस और कैशलेस लेनदेन के लिए नीति आयोग के साथ पार्टनरशिप में एक स्केलेबल और मॉड्यूलर IT प्लेटफॉर्म स्थापित किया जाएगा।

Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

आयुष्मान भारत के लाभ

1.लगभग 40% आबादी जो समाज के गरीब और कमजोर हिस्से के तहत आती है, वो इस राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से लाभ प्राप्त करते है।
2.हर साल सभी परिवार को चिकित्सा सुविधा देने के लिए ₹5 लाख तक का कवर करती है।
3.समाज के पिछड़े हिस्से की स्वास्थ जरूरत को पूरा करता है, जो फाइनेंनस की कमी के कारण उचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं प्राप्त कर पाते हैं।
4.इस योजना के तहत लोगों का समय पर इलाज और सुधार हो जिससे स्वास्थ्य की दृष्टि से पॉसिटीव रिजल्ट मिले।
5.productivity and efficiency में सुधार से नौकरी के अवसर पैदा होंगे, जिससे लोग बेहतर जीवन जी सकेंगे।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now
Sports E-book-Download Now
Science E-book-Download Now

Free E Books