Daily Current Affair, 11 जनवरी के करेंट अफेयर्स यहां पढ़ें

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

आईआईटी जेएएम परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड हुआ जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी IIT JAM ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करके आप डायरेक्ट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड 

 

काबुल में हुए बम ब्लास्ट से 20 लोगों की मौत 

अफगानिस्तान में विदेश मंत्रालय की बिल्डिंग गेट के पास हुआ बम धमाका। धमाके के चलते 20 लोगों की मौत हो गई है, कई अन्य लोग घायल हुए हैं जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 

ऑटो एक्सपो मार्ट में मारुति, TATA समेत ये ऑटोमोबाइल कंपनियां बनीं ऑटो एक्सपो का केंद्र

तीन साल के लंबे इंतजार के बाद इंडिया ऑटो एक्सपो मार्ट 2023 की शानदार शुरुआत हो चुकी है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

शुरू हुए इस ऑटो एक्सपो में भारत के टाटा, मारुति, एमजी, समेत दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां ले रही हैं हिस्सा।
 

नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम में खराबी के चलते अमेरिकी हवाई सेवाएं हुई प्रभावित 

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम (नोटम) में तकनीकी खराबी के चलते अमेरिका की हवाई सेवाएं इतिहास में पहली बार बुरी तरह से प्रभावित हुई है। तकनीकी गड़बड़ी के चलते सैकड़ों उड़ानों में देरी हुई है। फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) के अनुसार एयर ट्रेफिक कंट्रोल सिस्टम कमांड सेंटर की एक एडवाइजरी से नोटम में खराबी आई है।
 

जम्मू-कश्मीर में पहली बार वीडीसी के सदस्यों को सेल्फ लोडिंग राइफल्स उपलब्ध करायी गई

जम्मू-कश्मीर में ग्राम रक्षा समिति (विलेज डिफेंस कमेटी वीडीसी) के सदस्यों को पहली बार सेल्फ लोडिंग, राइफल्स उपलब्ध करायी गई। वीडीसी के सदस्य पिछले कुछ समय से हथियार की मांग कर रहे थे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के बाद धांगरी गांव का दौरा किया था और वीडीसी के सदस्यों को नए हथियार उपलब्ध करावाने का वादा भी किया था।
 

जम्मू-कश्मीर में पहली बार वीडीसी के सदस्यों को सेल्फ लोडिंग राइफल्स उपलब्ध करायी गई

जम्मू-कश्मीर में ग्राम रक्षा समिति (विलेज डिफेंस कमेटी वीडीसी) के सदस्यों को पहली बार सेल्फ लोडिंग, राइफल्स उपलब्ध करायी गई। वीडीसी के सदस्य पिछले कुछ समय से हथियार की मांग कर रहे थे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के बाद धांगरी गांव का दौरा किया था और वीडीसी के सदस्यों को नए हथियार उपलब्ध करावाने का वादा भी किया था।
 

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर और पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवने मेंकोमो ने एक MoU पर साइन किए

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने इंदौर में पनामा की विदेश मंत्री जनैना तेवने मेंकोमो के साथ हुई द्विपक्षीय बैठक के दौरान राजनयिकों के ट्रेनिंग में सहयोग बढ़ाने के लिए MoU पर साइन किए हैं। 
 
 

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस साल 2023 की थीम हुई जारी  

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस साल 2023 की थीम जारी की गई है, राष्ट्रीय विज्ञान दिवस की थीम ‘वैश्विक कल्याण के लिए वैश्विक विज्ञान’ रखा गया है।
 

अपर्णा सेन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया

जयपुर अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में फिल्म अभिनेत्री, निर्देशक और पटकथा लेखिका अपर्णा सेन को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया। 
 
 

ओडिसा में 13 से 29 जनवरी तक ओडिसा-FIH पुरुष हॉकी विश्वकप आयोजित होगा

ओडिसा में इस महीने की 13 से 29 तारीख तक ओडिसा-FIH पुरुष हॉकी विश्वकप की तैयारी चल रही है। लगातार दूसरी बार ओडिशा राज्य को इस प्रतियोगिता की मेजबानी करने का अवसर मिला है।
 

FIH हॉकी विश्वकप का ओडिसा के कटक में हुआ उद्घाटन समारोह 

FIH हॉकी विश्वकप का उद्घाटन समारोह ओडिसा के कटक में आयोजन आज यानी 11 जनवरी को किया गया है। इस समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे । 
 

 11 से 15 जनवरी तक चेन्नई में आयोजित हो रहा है सारंग-2023

IIT मद्रास के डायरेक्टर प्रो. कामाकोटि ने बताया है कि छात्रों द्वारा आयोजित किया जाने वाला सारंग-2023 भारत का सबसे बड़ा फेस्टिवल है। इस वर्ष सारंग फेस्टिवल 11 से 15 जनवरी तक आयोजित किया जा रहा है। चेन्नई में प्रो. कामाकोटि ने कहा कि इस फेस्टिवल में देश के 500 से अधिक कॉलेजों के छात्र भाग ले रहे हैं। 
 

फ्रांस में साल 2030 तक रिटायरमेंट एज 62 से बढाकर 64 साल की  

फ्रांस सरकार ने साल 2030 तक रिटायरमेंट एज 62 साल से बढ़ा कर 64 साल करने की घोषणा की है। फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न पेरिस में संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की है।
 

साल 2022 यूरोप में दूसरा सबसे गर्म साल रहा

यूरोपियन यूनियन के वैज्ञानिकों ने यह कहा है कि साल 2022 यूरोप में दूसरा सबसे गर्म साल रहा है। जिसके चलते यूरोप के फसल उत्पादन में कमी आई, नदियां सूख गई और हजारों लोगों की मृत्यु हुईं है।
 

 IFS योजना को अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना कर दिया गया है

केंद्र ने नई एकीकृत खाद्य सुरक्षा योजना (Integrated Food Security Scheme) को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नाम कर दिया है।  
 

उत्तराखण्ड सरकार देगी डेढ़ लाख रुपये का अंतरिम राहत पैकेज  

उत्तराखण्ड सरकार राज्य में जोशीमठ में जमीन धंसने के घटना से प्रभावित हुए प्रत्येक परिवारों को डेढ़ लाख रुपये का अंतरिम राहत पैकेज देगी। राज्य मुख्यमंत्री के सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम ने यह बताया कि इसमें से 50,000 रुपये मकान बदलने के लिए दिए जा रहे हैं। इसके अलावा उत्तराखंड आपदा राहत कोष से प्रभावितों को 1,00,000 रुपये मिलेंगे।
 

राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी निर्यात समिति की स्थापना को मिली स्वीकृति

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज राष्ट्रीय स्तर की बहु-राज्य सहकारी निर्यात समिति (Multi-State Cooperative Export Society - MSCES), बहु-राज्य सहकारी बीज समिति (Multi-State Cooperative Seed Society - MSCSS) और बहु-राज्य सहकारी जैविक समिति (Multi-State Cooperative Organic Society - MSCOS) की स्थापना को स्वीकृति दे दी गई है। इस निर्णय से सहकारी समिति के समावेशी विकास मॉडल के माध्यम से सहकार-से-समृद्धि तक का लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी। 
 

BHIM UPI को बढ़ावा देने वाली प्रोत्साहन योजना को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

BHIM UPI को बढ़ावा देने और देश में डिजिटल व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें की इस योजना की वित्तीय व्यय 2600 करोड़ रूपये है।
 

36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले की तैयारियां शुरू

 36वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेले की तैयारियां शुरू हो गई है। इस मेले में जी-20 के सभी सदस्य देशों के राजदूत भी शामिल होंगे। इस बार आयोजित होने वाला यह मेला पूरे विश्व में भारत का सिग्नेचर फेस्टिवल मेला होगा जो कि भव्य और बेहतरीन तरीके से आयोजित किया जाएगा।
 

CBI ने  FCI में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में 50 जगह की छापेमारी  

CBI ने भारतीय खाद्य निगम में कथित तौर पर भ्रष्टाचार के आरोप में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, सहित 50 अन्य जगहों पर तलाशी ली है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने इस मामले में FCI के एक डेप्युटी जनरल मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया है। इस तलाशी का कारण FCI के अधिकारी, व्यापारियों एवं खाद्यान वितरकों के बीच चल रही सांठगांठ के चलते लिए गये हैं।
 

सड़क सुरक्षा सप्ताह 11 से 17 जनवरी तक मनाया जाएगा

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इस सड़क सुरक्षा सप्ताह की थीम 'परवाह करेंगे सुरक्षित रहेंगे' रखी गई है। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।
 

विश्व का सबसे बड़ा सर्व भाषा कवि सम्मेलन 2023 आकाशवाणी के रंग भवन सभागार में आयोजित किया गया 

आकाशवाणी के रंग भवन सभागार में 10 जनवरी 2023 को विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर विश्व का सबसे बड़ा सर्व भाषा कवि सम्मेलन 2023 आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का उद्घाटन आकाशवाणी के महानिदेशक डॉ वसुधा गुप्ता द्वारा किया गया।
 

श्रीलंका मंत्रिमंडल ने नई बिजली दरों को दी मंजूरी

श्रीलंका मंत्रिमंडल ने देश के लिए नई बिजली दरों को मंजूरी दे दी है। बिजली के इस नई दर को इसी महीने से लागू की जाएगी और इस नई दर से कोयले तथा बिजली के उत्पादन की लागत का असर देखने को मिलेगा। श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा ने ट्वीट कर जानकारी दी है।
 

वैगनर ग्रुप ने पूर्वी यूक्रेन के सोलेदार शहर पर नियंत्रण करने का दावा किया है 

रूस के समर्थित वैगनर समूह ने पूर्वी यूक्रेन के सोलेदार शहर पर नियंत्रण करने का दावा किया है। रूसी मीडिया के मुताबिक वैगनर ग्रुप ने सोलेदार के पूरे क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है। इसके पहले यूक्रेन की उप रक्षा मंत्री हन्ना मलियार ने यह कहा था कि क्षेत्र में लड़ाई जारी है। 
 

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को विमान यात्रियों को मास्क पहनने की गाइडलाइन जारी करने को कहा

 विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने दुनिया भर में तेजी से नए ओमीक्रोन के सब-वेरियंट एक्सबीबी.1.5 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी देशों से यह अनुरोध किया है कि, वे अपने देश के विमान यात्रियों को मास्क पहनने के लिए निर्देश जारी करें।
 

फिल्म RRR के सुपरहिट गीत नाटु नाटु ने जीता गोल्डन ग्लोब पुरस्कार

भारतीय फिल्म RRR के नाटु नाटु गीत ने बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता है। निर्देशक एसएस राजामौली की सुपरहिट फिल्म RRR के  नाटु नाटु गाने का म्यूजिक डायरेक्शन एमएम कीरावानी ने किया है, और इस गाने को गायक काला भैरव और राहुल सिपलीगुंज ने गाया है। इस गाने ने अपनी कोरियोग्राफी और म्यूजिक के माध्यम से लोगों में जोश भर दिया है, लोगों ने इस गाने को खूब पसंद किया है।
 

7 सबसे बड़ी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं व विकासशील देशों में भारत की विकास दर रहेगी सबसे तेज

विश्व बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक बार फिर से विश्वास जताया है। विश्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि दुनिया की सबसे बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं एवं विकासशील देशों में भारत सबसे तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले समय में भारत की अर्थव्यवस्थ मजबूत होने की उम्मीद है। विश्व बैंक ने वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं की निराशाजनक छवि को सामने रखते हुए कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था साल 2023-24 में 6.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है।
 

DRDO द्वारा उड़ीसा तट से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का हुआ सफल परीक्षण

भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन DRDO ने उड़ीसा में चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 को सक्सेसफुली टेस्ट कर लिया है। रक्षा मंत्रालय ने बैलिस्टिक मिसाइल को लेकर यह कहा है कि पृथ्वी-2 मिसाइल एक महत्वपूर्ण प्रणाली है। जो देश के परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक महत्वपूर्ण अंग है। रक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मिसाइल अपने सटीक लक्ष्य पर पहुंची है, इसके अलावा मिसाइल के सभी तकनीकी मानक भी सफल रहे।  
 

83वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन 11 जनवरी से होगा शुरू

विधानसभा अध्यक्षों का 83 वां अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारी सम्मेलन राजस्थान के जयपुर शहर में 2 दिन के लिए शुरू होगा। इस सम्मेलन का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनकड़ द्वारा किया जाएगा। सम्मेलन की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला करेंगे। इस सम्मेलन का समापन समारोह 12 जनवरी को होगा।
 

इंदौर में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी 

इंदौर में आज से दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से इस सम्मेलन को लांच करेंगे। इस सम्मेलन में सुरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी एवं गुयाना के राष्ट्रपति डॉक्टर मोहम्मद इरफान अली कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे।
 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 17वें  प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन पर हुई शामिल 

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित 17 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के अवसर पर सहकारी गणराज्य गुयाना के राष्ट्रपति  डॉ मोहम्मद इरफान अली से मुलाकात की है। 
 

राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र दिल्ली द्वारा कर्तव्य पथ पर एस्ट्रोनॉट्स स्कई पर्यटन का आयोजन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्तव्य पथ पर एस्ट्रोनॉट्स स्कई पर्यटन के आयोजन के लिए राष्ट्रीय विज्ञान केंद्र दिल्ली द्वारा किए गए सराहनीय प्रयासों की सराहना की है।

Free E Books