Daily Current Affair, 13 जनवरी के करेंट अफेयर्स यहां पढ़ें

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

सेना दिवस परेड को लेकर जनसंपर्क अभियान में लाई गई तेजी   

तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के उप क्षेत्र के कार्यवाहक जनरल ऑफिसर कमांडिंग, ब्रिगेडियर के.सोमशंकर ने बताया है कि बेंगलुरु में होने वाली सेना दिवस परेड को लेकर जनसंपर्क अभियान में तेजी लाई गई है। 

  FREE GK EBook- Download Now.
 

ब्राजील में सोनिया नियुक्त हुई स्वदेशी लोगों की मंत्री

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने सोनिया गुजाजारा को स्वदेशी लोगों के नए मंत्रालय के पहले मंत्री के रूप में नियुक्त किया है।
 

यूएस ने हैदराबाद में पैगाह मकबरों की बहाली के लिए सपोर्ट प्रोजेक्ट की घोषणा  

अमेरिकी प्रभारी बेथ जोन्स ने हैदराबाद में ऐतिहासिक पैगाह मकबरों के संरक्षण एवं बहाली में $250,000 की सहायता राशि के साथ, अमेरिकी सरकार की ओर से प्रोजेक्ट की घोषणा की है।
 

एंथी कुमारी बनी तेलंगाना की पहली महिला मुख्य सचिव  

सीनियर आईएएस ऑफिसर ए शांति कुमारी को तेलंगाना का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। शांति कुमारी ने राज्य की पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में पद का कार्यभार संभाला है।
 
  सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta App 
 

हिमाचल कैबिनेट बैठक में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान कांग्रेस नेताओं ने पुरानी पेंशन योजना को पुनः शुरू करने का वादा किया था। जिसके बाद राज्य के पहली कैबिनेट बैठक के दौरान योजना को बहाल किया गया है। सरकारी कर्मचारी भी लंबे समय से योजना की मांग कर रहे थे।
 

SBI NeSL के साथ मिलकर की ई-बैंक गारंटी की शुरुआत

भारतीय स्टेट बैंक और नेशनल ई-गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड दोनों एक साथ मिलकर ई-बैंक गारंटी की सुविधा की शुरुआत की है।
 

 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का केंद्रीय बजट सत्र प्रारंभ

इस महीने की 31 तारीख से संसद का बजट सत्र शुरू होगा। केंद्रीय बजट फरवरी के 1 तारीक को पेश किए जाने की संभावना है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

 
 

पुद्दुचेरी अंतरण योजना के लाभार्थियों को पोंगल उपहार में मिलेंगे 500 रुपये 

केन्द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी ने प्रत्यक्ष लाभ अंतरण योजना के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में पोंगल उपहार के रूप में 500 रूपये की नकद राशि ट्रांसफर करने की शुरूआत की है। पुद्दुचेरी पोंगल गिफ्ट हैम्पर के बजाय 500 रूपये लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।
 

गुजरात सरकार ने MSP पर अनाज खरीद की घोषणा की

गुजरात सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP पर अरहर, चना और सरसों की खरीदी करने की घोषणा की है। राज्य सरकार की ओर से 90 दिनों तक यह खरीदी 10 मार्च से राज्य के 425 केंद्रों पर खरीदी जाएगी।
 

वैश्विक निवेशक सम्मेलन में मध्य प्रदेश को मिला 15 लाख करोड़ का निवेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर में हुए वैश्विक निवेशक सम्मेलन में राज्य को कुल 15 लाख 42 हजार 514 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं।
 

राज्य सरकार ने GIDC की औद्योगिक सम्पदा के लिए नीति की घोषणा की

गुजरात राज्य सरकार ने गुजरात औद्योगिक विकास निगम-GIDC की औद्योगिक सम्पदा के अंदर अनधिकृत निर्माण को नियमित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा की है। जिससे लगभग 70 हजार औद्योगिक यूनिट लाभान्वित होंगे।
 

गुजरात, गांधीनगर में मनाया गया मोटा अनाज उत्सव  

गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की उपस्थिति में गांधीनगर में मोटा अनाज उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री पटेल ने यह कहा है कि भारतीय अनाजों को बढ़ावा देने के पीएम मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र ने साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष के रूप में घोषित किया गया है।
 

राज्य सरकार ने जीआईडीसी की औद्योगिक सम्पदा के अंदर अनधिकृत निर्माण को नियमित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा की

राज्य सरकार ने गुजरात औद्योगिक विकास निगम-जीआईडीसी की औद्योगिक सम्पदा के अंदर अनधिकृत निर्माण को नियमित करने के लिए एक नई नीति की घोषणा की है। इससे लगभग 70 हजार औद्योगिक इकाइयों को लाभ होगा।
 

अमेरिकी अटॉर्नी जनरल ने बाइडेन के आवास की जांच के लिए नियुक्त किया विशेष सलाहकार

अमेरिका के अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के आवास एवं पूर्व राष्ट्रपति ओबामा के निजी कार्यालय के गोपनीय दस्तावेज की जांच करने के लिए विशेष सलाहकार नियुक्त किया है।
 

 श्रीलंका ने विदेशी फर्मों को तेल और गैस अन्वेषण लाइसेंस देने की योजना बनाई

श्रीलंका ने विदेशी फर्मों को समुद्र तट पर 900 खंडों के लिए तेल और गैस के जांच पड़ताल को लेकर लाइसेंस देने की योजना बनाई है। श्रीलंका ने एनर्जी रिसोर्स का पता लगाने और संकट के समय में महत्वपूर्ण इन्वेस्टमेंट के उद्देश्य से यह योजना लाई है।
 

NIA ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 9 ठिकानों पर की छापेमारी

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी एनआईए ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया- PFI के 9 ठिकानों पर छापेमारी की है।
 

सुल्तान अहमद अल जाबेर होंगे आगामी जलवायु सम्मेलन के अध्यक्ष

भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने संयुक्त अरब अमीरात के उद्योग एवं उन्नत प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. सुल्तान अहमद अल जाबेर को आगामी जलवायु सम्मेलन का अध्यक्ष बनने पर बधाई दी है। 
 

नए जनऔषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित

केंद्र सरकार ने देश भर के 651 जिलों में नए जन औषधि केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि योजना का उद्देश्य कम दाम पर गुणवत्ता पूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी।
  

UNMISS में सेवा देने वाले 1000 से अधिक भारतीय शांति रक्षक सम्मानित 

दक्षिण सूडान संयुक्त राष्ट्र मिशन - UNMISS में सेवा देने वाले 1000 से अधिक भारतीय शांति रक्षकों को उनकी असाधारण सेवा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र मेडल से सम्मानित किया गया है।
 

भारत करेगा वार्षिक तौर पर 4 मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन  

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने देश की हरित हाइड्रोजन नीति को लेकर कहा कि भारत वार्षिक तौर पर 4 मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा।
 

देश भर में मनाया जा रहा लोहड़ी, मकर संक्राति, माघ बिहू, पोंगल का पर्व  

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देश भर में लोगों को लोहड़ी, मकर संक्राति, माघ बिहू, पोंगल, खिचड़ी जैसे अन्य त्योहारों की शुभकामनाएं दी हैं। अपने शुभकामना संदेश में राष्ट्रपति ने कहा कि यह सभी पर्व भारत की विविधता में एकता के प्रतीक को दर्शाते हैं।
 

समुद्रयान मिशन के अंतर्गत भारत एक अभियान शुरू करेगा

भारत समुद्रयान मिशन के अंतर्गत खनिज जैसे संसाधनों का पता लगाने के लिए एक अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान में 3 अनुसंधानकर्ता समुद्र में 6 हजार मीटर की गहराई में जाकर रिसर्च कर संसाधनों को पता लगाएंगे।
 

अनुराग ठाकुर ने अगरतला में युवा संवाद इंडिया @2047 में छात्रों को संबोधित किया

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने "युवा संवाद-इंडिया @2047" में छात्रों को संबोधित किया है और कहा कि युवाओं को देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं पर गर्व होना चाहिए।
 

FIH पुरूष हॉकी वर्ल्ड कप मुकाबला आज से शुरू 

FIH पुरूष हॉकी वर्ल्ड कप मुकाबला राउरकेला के बिरसामुंडा स्टेडियम में शुरू होने जा रहा है। FIH की मेजबानी भारत कर रहा है, जिसमें भारत का मुकाबला आज शाम बिरसामुंडा स्टेडियम में स्पेन के साथ होगा।
 

पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में चार फ्लोटिंग सामुदायिक घाटों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पश्चिम बंगाल में हल्दिया मल्टी मॉडल टर्मिनल और गाज़ीपुर जिले के सैदपुर, चोचकपुर, ज़मनिया और उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के कंसपुर में चार फ्लोटिंग सामुदायिक घाटों का उद्घाटन करेंगे। वे बिहार में पांच सामुदायिक घाटों की आधारशिला भी रखेंगे।
 

भारत ने दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में श्रीलंका को हराकर जीत दर्ज की

भारत ने कोलकाता के इडेन गार्डन में हुए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को हराकर वनडे क्रिकेट मैचों की श्रृंखला अपने नाम कर ली है। दूसरे वनडे में भारत ने श्रीलंका को चार विकेट से हराकर जीत दर्ज की है।
 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद यादव का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता 75 वर्षीय शरद यादव का निधन हो गया है। इनके निधन पर राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक व्यक्त किया है।
 

पीएम मोदी रिवर क्रूज एम वी गंगा विलास को वाराणसी से झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज  दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज-एमवी गंगा विलास को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। इसके अलावा वाराणसी में टेंट सिटी का उद्घाटन भी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी 1000 करोड़ रुपये से अधिक की कई अन्य जलमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।
 

उत्तर भारत के इन राज्यों में लोहड़ी का पर्व मनाया जा रहा है

देशभर में लोहड़ी पर्व पारंपरिक उत्साह एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह पर्व विशेष रूप से उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, जम्मू और चंडीगढ़ में मनाया जाता है।
 

Free E Books