Current Affairs, 9 जनवरी के करेंट अफेयर्स यहां पढ़ें

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

भारतीय मूल की मनप्रीत मोनिका सिंह बनी यूएस की पहली महिला न्यायाधीश 
भारतीय मूल की पहली सिख महिला, मनप्रीत मोनिका सिंह हैरिस काउंटी न्यायधीश के रूप में शपथ ली है और अमेरिका में पहली महिला सिख न्यायधीश बनी है। दो दशक से ज्यादा अपने करियर में, नवनियुक्त न्यायाधीश स्थानीय, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर कई नागरिक अधिकार संगठनों में मोनिका शामिल रही है। जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now.

 
 चेतन शर्मा को बीसीसीआई की चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में एक बार फिर चुना गया 
चेतन शर्मा को सीनियर चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में एक बार फिर चुना गया है, बीसीसीआई द्वारा T20 विश्व कप में भारतीय टीम के सेमीफाइनल से बाहर होने के कारण उनके पूरे पैनल को भंग कर दिया गया था। इस चयन समिति में सलिल अंकोला, शिव सुनार दास, सुब्रतो बनर्जी और श्रीधरन शरथ चयन समिति के नए सदस्य हैं।

 
उत्तराखंड में जोशीमठ को आपदा प्रबंध क्षेत्र घोषित किया गया
उत्तराखंड के जोशीमठ को आपदा संभावित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है, एवं कस्बे एवं आसपास हो रहे इलाकों में निर्माण कार्यों एवं गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

 
जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने जारी किए 10वीं 11वीं और 12वीं के परीक्षा डेट शीट
जम्मू और कश्मीर बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं, 11वीं और 12वीं को डेटशीट जारी कर दिए हैं।  जम्मू कश्मीर के छात्र JKBOSE के अधिकारिक वेबसाइट  jkbose.nic.in पर जाकर अपने अपने कक्षा के डेट शीट चेक कर सकते हैं। डेटशीट शेड्यूल के मुताबिक सॉफ्ट जम्मू और कश्मीर क्षेत्रों में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च, कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा 6 मार्च और कक्षा बारहवीं की परीक्षा 4 मार्च से शुरू होगी।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

इसी प्रकार हार्ड जोन क्षेत्रों में कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 11 अप्रैल, कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा 10 अप्रैल और कक्षा 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होगी।
 
 
 एम्स को वैश्विक उत्कृष्ट संस्थान बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एम्स को वैश्विक उत्कृष्ट संस्थान बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। भुवनेश्वर स्थित एम्स में सभी केंद्रीय संस्थान निकाय की बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह कहा है कि देश में एम्स तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल के प्रमुख संस्थान हैं।  
 
 
केरल बना देश का पहला डिजिटल बैंकिंग राज्य
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल की बैंकिंग सेवा को पूरी तरह से डिजिटल होने वाला देश का पहला राज्य घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री ने यह कहा है कि इस मान्यता से राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।
 
 
RBI करेगा जनवरी-फरवरी में ₹8000 करोड़ के ग्रीन बांड की नीलामी 
 भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने दो चरणों में 16 करोड़ के ग्रीन बांड की नीलामी करने वाला है। आरबीआई 25 जनवरी एवं 9 फरवरी को 4000-4000 करोड़ रुपए मूल्य के 5 वर्षीय एवं 10 वर्षीय ग्रीन बॉन्ड की नीलामी करने वाला है।
 
 
 बिहार बोर्ड ने 10वीं कक्षा का एडमिट कार्ड किया जारी, यहां करें डाउनलोड 
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना ने 8 जनवरी 2023 को बीएसईबी मैट्रिक एडमिट कार्ड जारी की है, दसवीं के छात्र secondary.biharboardonline.com  पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा स्कूल के प्रधानाचार्य से एडमिट कार्ड 2023 के लिए संपर्क कर सकते हैं।

 
G20 वित्तीय समावेशन संकेतक जीपीएफआई पर कार्य समूह की पहली बैठक
9 जनवरी को कोलकाता में जी-20 वित्तीय समावेशन संकेतक की पहली बैठक कोलकाता में शुरू होगी। बैठक में सभी सदस्य देश, आमंत्रित देश एवं आमंत्रित ऑर्गनाइजेशन जैसे विश्व बैंक, आईएमएफ और संयुक्त राष्ट्र भाग लेंगे। मुख्य शासन में वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी पर चर्चा की जाएगी।  सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta App 

 
पीएम मोदी करेंगे इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को लॉन्च
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 जनवरी को मध्यप्रदेश के इंदौर में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को करेंगे लांच, यह तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 8 जनवरी से इंदौर में शुरू हुआ है।
 
 
13 जनवरी को वाराणसी में एमवी गंगा विलास के साथ दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज होगी लॉन्च 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी को वाराणसी में एमवी गंगा विलास के साथ दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज को लॉन्च करेंगे। भारत के लिए यह नदी क्रूज टूरिस्ट के एक नए युग की शुरुआत करेगा। सर्बदानंद सोनोवाल, केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन एवं जलमार्ग मंत्री ने कहां है कि यह लग्जरी क्रूज भारत और बांग्लादेश के 5 राज्यों में 27 नदी प्रणालियों में 3200 किलोमीटर से अधिक की दूरी करने में सक्षम है।
 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें

December month Current Affairs  Magazine-
November Current Affair E-Book
DOWNLOAD NOW
DOWNLOAD NOW
October Current Affairs E-book DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ

                              

Free E Books