Daily Current Affairs, 06 जनवरी का करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

Highlights

अगर आप करेंट अफेयर सेक्शन में अच्छी पकड़ बनाते हैं तो आप आसानी से सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

Daily Current Affairs  : करेंट अफेयर की जानकारी होना सामान्य व्यक्ति के अलावा सरकारी नौकरी (Government Job) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत महत्पूर्ण होती है, यदि आप किसी प्रकार की गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए सभी सब्जेक्ट को पढ़ने के अलावा करंट अफेयर एवं जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको आपके राज्य, देश या विदेश में क्या हो रहा है, क्या योजनाएं शुरू की गई है, कौन से नियम एवं नए कानून बनाए गए हैं। लोकसभा या राज्यसभा में कौन से नए बिल पास किए गए हैं, देश की अर्थव्यवस्था और राजनीति कैसी चल रही है। कौन सी नई टेक्नोलॉजी डेवलप की गई है या विज्ञान के क्षेत्र में कौन से नए अविष्कार किए गए हैं। इन सभी की जानकारी होना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta


 06 जनवरी का करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

 

द्रौपदी मुर्मू डिजिटल इंडिया अवार्ड साल 2022 से लोगों को सम्मानित करेगी
06-Jan-2023 

भारत की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू 7 जनवरी 2022  को विजेताओं डिजिटल इंडिया अवार्ड देंगी। भारत सरकार ने भारत के डिजिटलाइजेशन में योगदान एवं देश को डिजिटल रूप से मजबूत बनाने एवं समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलाव लाने के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम की कल्पना की है। डिजिटल इंडिया अवार्ड सभी लेवल पर गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन द्वारा अभिनव डिजिटल पहल को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करते हैं।
 

PMDB India ने जन औषधि स्पेशल च्यवनप्राश को किया लॉन्च 
 06-Jan-2023
 

फार्मास्यूटिकल और मेडिकल डिवाइसेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (Pharmaceutical and Medical Devices Bureau of India) ने जन औषधि का स्पेशल च्यवनप्राश लॉन्च किया है। प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि प्रोजेक्ट  के अंतर्गत राजधानी नई दिल्ली में एक नए प्रोडक्ट जन औषधि स्पेशल च्यवनप्राश को लॉन्च किया गया है, फार्मास्यूटिकल एंड मेडिकल डिवाइसेज इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवि दाधीच ने इस नए प्रोडक्ट लॉन्च किया है।
 

गृह मंत्री ने मणिपुर में किया 1311 करोड़ रुपए का डेवलपमेंट प्रोजेक्ट लॉन्च  
06-Jan-2023

गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर में 1311 करोड़ रुपए की 21 प्रोजेक्ट को डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को शुरू करेंगे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 6 जनवरी 2023 को मणिपुर के विष्णुपुर जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए इस 21 डेवलपमेंट प्रोडक्ट प्रोजेक्ट को लॉन्च करेंगे साथ ही इसका शिलान्यास भी करेंगे। 
 

अनुराग ठाकुर ने किया Y20समिट की थीम, लोगो और वेबसाइट को किया लॉन्च 
 06-Jan-2023


युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नई दिल्ली में बाइक समेत इंडिया के कंर्टेन रेजर इवेंट में Y20 Summit India के थीम, लोगो और वेबसाइट को लॉन्च करेंगे। यूथ G20 का एक ऑफिशियल युवा जुड़ाव ग्रुप है। जो युवाओं को ऐसा मंच प्रदान करता है जहां युवाओं को प्राथमिक एवं विचार व्यक्त करने की अनुमति देता है।
 

केंद्र सरकार ने रजिस्ट्रेशन फ्रंट टीआरएफ को आतंकवादी ऑर्गेनाइजेशन घोषित किया है
 06-Jan-2023

केंद्र सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम के जरिए के अंतर्गत द रेसिस्टेंस फ्रंट टीआरएफ को एक आतंकवादी ऑर्गनाइजेशन घोषित किया है। होम मिनिस्ट्री ने कहा है कि आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन मीडियम से युवाओं की भर्ती कर रहा है। टीआरएफ 2019 में लश्कर-ए-तैयबा एक संगठन के रूप में सामने आया था, जो कि एक बैन टेररिस्ट ऑर्गनाइजेशन है।
 

एकनाथ शिंदे ने खेल महाशक्ति बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 122 नए खेल परिसर निर्माण की घोषणा की
06-Jan-2023

 महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने घोषणा की है, कि देश में एक खेल महाशक्ति के रूप में राज्य को मजबूत करने के लिए जल्द ही महाराष्ट्र के ग्रामीण क्षेत्रों में 122 नए खेल परिषद बनाएं जाएंगे, जो कि राज्य के एथलीटों को हर संभव सुविधा एवं सहयोग देगी ताकि वे न केवल राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सके बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में सक्षम हो।
12:51 PM,

 

मुख्य सचिवों के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 
06-Jan-2023


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 6 जनवरी 2022 को नई दिल्ली में मुख्य सचिवों के साथ राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। मुख्य सचिवों के तीन दिवसीय सम्मेलन 5 जनवरी से शुरू हुआ है। इस सम्मेलन में राज्यों के साथ साझेदारी में तेजी एवं निरंतर आर्थिक विकास हासिल करने का लक्ष्य केंद्र सरकार ने तय किया है। सम्मेलन में केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों, मुख्य सचिव एवं राज्य केंद्र शासित प्रदेश के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और डोमेन एक्सपर्ट सहित 200 से अधिक लोग इस राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। विकास एवं रोजगार सृजन और समावेशी मानव विकास पर जोर देने के साथ एक विकसित भारत प्राप्त करने के लिए राष्ट्रीय सम्मेलन में सहयोगात्मक कार्यवाही के लिए आधार तैयार किया जाएगा।


 05 जनवरी का करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

केंद्र सरकार ने साल 2023-24 में खाद्य उर्वरक सब्सिडी में 17 मिलीयन डॉलर की कटौती करेगी
05-01-2022


भारत सरकार अप्रैल से शुरू होने वाले फाइनैंशल ईयर में खाद्य एवं उर्वरक सब्सिडी पर खर्च को घटाकर 3.7 ट्रिलियन रुपए करने का लक्ष्य रखा है, जो कि 26 परसेंट काम है, ताकि राजकोषीय घाटे पर लगाम लगाई जा सके। उर्वरक सब्सिडी पर खर्च कम होकर लगभग 1.4 लाख करोड़ रुपये रहने की संभावना जताई जा रही है।  
 

मैथिली ठाकुर नियुक्त हुई बिहार की राज्य चिह्न   
05-01-2022


लोक गायिका मैथिली ठाकुर को  इलेक्शन कमिशन के द्वारा बिहार के लिए स्टेट आइकन नियुक्त किया गया है। गायक  मैथिली ठाकुर  मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में उनकी भागीदारी के लिए जागरूकता पैदा करेगा। ये मान्यताएं  मैथिली ठाकुर को बिहार के लोक संगीत को महाद्वीपों तक ले जाने और चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और ज्यादा प्रोत्साहन देगी।
 

ओडिशा में जल्द शुरु होगी 5G Service
05-01-2022


 केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय संचार, आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज, 5 जनवरी को ओडिशा में 5जी सेवा की शुरुआत करेंगे।
 

प्रधानमंत्री ने सभी से परीक्षा पर चर्चा संवाद क्या है
05-01-2022


बोर्ड परिक्षा और सीबीएसी के डेटशीट जारी करने के बाद इस साल आयोजित होने वाले परीक्षा पर चर्चा करने के लिए तारीखों की घोषणा हो गई है, जिसमें प्रधान मंत्री ने सभी छात्रों से इस अनूठी बातचीत में भाग लेने के लिए कहा है, ताकि उन्हें उनके परीक्षा को लेकर तैयारी एवं कॉन्फिडेंट फील करवाने में मदद मिल सके।
 

कैबिनेट ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के लिए 19,744 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है 
05-01-2022


केंद्रीय मंत्रिमंडल में नेशनल ग्रीन हैड्रोजन मिशन के लिए 19,744 करो रुपए के प्रारंभिक परिव्यय को मंजूरी दे दी है। साल 2021 में अपने 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि स्वतंत्र के 100 साल पूरे होने से पहले भारत को ऊर्जा स्वतंत्र बनाने के केंद्र के घोषित लक्ष्य के अनुरूप इस मिशन को शुरू किया गया है।
 

इन्फ्लेशन आकलन के लिए आरबीआई ने शुरू किया सर्वे
05-01-2022


भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने घरेलू मुद्रा स्थिति प्रत्याशा सर्वेक्षण (Household Inflation Expectations Survey) लॉन्च किया है, जो कि मॉनेटरी पॉलिसी के लिए उपयोगी इनपुट प्रोवाइड कर सक करेगा। जनवरी 2023 के दौर में सर्वे के मुताबिक 19 शहरों में किया जाएगा। इस सर्वे इसका उद्देश्य व्यक्तिगत खापत टोकरी के आधार पर मूल्य आंदोलनों एवं इन्फ्लेशन के व्यक्तिपरक आकलन पर कब्जा किया जाएगा।

04 जनवरी का करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें
 

गुजरात में शुरू हुआ हाइड्रोजन मिश्रित पीएनजी प्रोजेक्ट 

 04-Jan-2023

एनटीपीसी कावास प्रोजेक्ट गुजरात में पाइप्ड नेचुरल गैस नेटवर्क में भारत का पहला ग्रीन हाइड्रोजन ब्लेंडिंग ऑपरेशन है। यह प्रोजेक्ट एनटीपीसी एवं गुजरात गैस का जॉइंट प्रोजेक्ट है। बिजली उत्पादन कंपनी ने कहा है कि इस प्रोजेक्ट से ग्रीन हाइड्रोजन के पहले आणविक को NTPC Kawas एवं GSECL के अन्य बड़े अधिकारियों की उपस्थिति में कवास के प्रोजेक्ट के हेड पी राम प्रसाद द्वारा स्टेब्लिश किया गया था। ब्लेंडिंग एवं ऑपरेशन शुरू होने के बाद एनटीपीसी कावास ने GSECL के ऑफिसर के मदद से टाउनशिप के निवासियों के लिए अवेयरनेस वर्कशॉप आयोजित किया था। प्रोजेक्ट की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 30 जुलाई 2022 को रखी गई थी।
 

GATE 2023 एडमिट कार्ड रिलीज डेट पोस्टपोन जल्द देखें नए अपडेट 

 04-Jan-2023

GATE 2023 एडमिट कार्ड भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी कानपुर ने GATE 2023 Admit Card रिलीज करने की तारीख को पोस्टपोन कर दिया है। गेट एडमिट कार्ड अब 9 जनवरी को जारी किया जाएगा। GATE 2023 परीक्षा 4 फरवरी से आयोजित होनी है। GATE 2023 परिक्षा के उम्मीदवार GATE के official website  https://gate.iitk.ac.in/  पर जाकर एडमिट कार्ड 9 जनवरी को चेक कर सकते हैं। GATE 2023 एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2023 को को रिलीज होने वाली थी, लेकिन अधिकारी नोटिस में यह कहा गया है कि ऑपरेशनल कारणों से गेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में देरी हो रही है और अब इसे 9 जनवरी 2023 को रिलीज होगा।
 

कैप्टन शिवा चौहान सियाचिन में तैनात होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी 

 04-Jan-2023

दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र में कैप्टन शिवा चौहान को पहली महिला सेना अधिकारी के रूप में तैनात किया गया है। कोर ऑफ इंजीनियर्स के कैप्टन शिवा चौहान को सियाचिन ग्लेशियर में एक फ्रंटलाइन पोस्ट पर तैनात किया गया है। कैप्टन शिवा चौहान को सोमवार को सियाचिन में लगभग 15600 फीट की ऊंचाई पर स्थित कुमार पोस्ट पर 3 महीने के लिए कठोर ट्रेनिंग के बाद तैनात किया गया था। ट्रेनिंग में धीरज ट्रेनिंग (शहनशक्ति), बर्फ की दीवार पर चढ़ना, हिमस्खलन और हिमस्खलन बचाव एवं उत्तरजीविता अभ्यास जैसे उत्तरजीविता जैसे अभ्यास शामिल थे।

03 जनवरी का करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

डीआरडीओ ने मनाया 65वां स्थापना दिवस
03-01-2023


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ ने 1 जनवरी 2023 को अपना 65वां स्थापना दिवस मनाया है। हर साल एक जनवरी को डीआरडीओ अपना स्थापना दिवस मनाया जाता है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ समीर वी कामत ने महानिदेशकों एवं डीआरडीओ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर भारत के मिसाइल मैन डॉक्टर अब्दुल कलाम की आवक प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए इस दिन को मनाया। DRDO के स्थापना दिवस के अवसर पर डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ एस वी कामत ने  DRDO  टीम को संबोधित किया। डीआरडीओ भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत एक प्रमुख रक्षा अनुसंधान एवं विकास एजेंसी है।


2016 से अब तक 24 5.35 करोड़ रुपए के जाली नोट किए गए जब्त
03-01-2023


 केंद्र सरकार की ओर से 2016 में नोटबंदी किए जाने के बाद से, देश में नकली या जाली भारतीय नोटों का प्रसार एक बड़ी चुनौती बना हुआ था। सरकार ने साल 2016 में 1000 और ₹500 के नोटों को चलन से बंद करवा दिया था, साथ ही नागरिकों को यह आदेश दिया गया था कि जिनके भी पास 1000 और ₹500 के नोट है वे इसे बैंक में जमा करवा दें। सरकार के इस फैसले का मुख्य उद्देश्य यह था कि जाली नोटों को जल्द से जल्द खत्म किया जाए। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक देशभर में साल 2016 से लेकर अब तक की रिकॉर्ड अगर देखें तो कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने करोड़ 245.33 रुपये मूल्य के जाली नोट जब्त किए है।
 

क्या है सुपरबग जो सालभर में ले सकता है 1 करोड़ लोगों की जान
03-01-2023


अमेरिका में इंसानों के बीच तेजी से फैल रहा है एक सुपरबग जो की डब्ल्यूएचओ समेत पूरी दुनिया को एक बार फिर चिंता में डाल दिया है। मेडिकल साइंस के लिए यह बैक्टीरिया सुपरबग्स पिछले कुछ सालों में एक बड़ी चुनौती बनकर सामने आया है। कोविड-19 महामारी के संक्रमण से ज्यादा यह सुपरबग खतरनाक बना है। मेडिकल जनरल  लांसेट में पब्लिश्ड स्टडी में यह कहा गया है कि अगर यह सुपरबग इसी स्पीड के साथ लोगों में संक्रमित होता है या फैलता है तो इसके कारण विश्व में हर साल एक करोड़ लोगों की मौत होगी। सुपरबग बैक्टीरिया का एक रूप है, कुछ बैक्टीरिया ऐसे होते हैं जो ह्यूमन फ्रेंडली होते हैं जो तो कुछ ऐसे जो लोगों के लिए बहुत खतरनाक साबित होते हैं। यह सुपरबग लोगों के लिए खतरनाक है। बैक्टीरिया वायरस और पैरासाइट का स्ट्रेन है, जब बैक्टीरिया, वायरस, फंगस या पैरासाइट्स समय के साथ बदल जाते हैं, तो उस वक्त उन पर दवा असर नहीं करती है, जिससे उनमें एक एंटीमाइक्रोबॉयल रेजिस्टेंस पैदा होता है।
 

सावित्रीबाई फुले के जन्म दिन
03-01-2023


सावित्रीबाई फुले का (Savitribai Phule Birthday ) जन्म 3 जनवरी 1831 को हुआ था और मृत्यु 10 मार्च 1897 को हुआ था। भारत के पहले बालिका विद्यालय की पहली प्रधानाचार्य एवं पहले किसान स्कूल के संस्थापक के रूप में सावित्रीबाई फुले को जाना जाता है। महात्मा ज्योतिबा को महाराष्ट्र एवं भारत में सामाजिक सुधार आंदोलन में इन्होंने अपनी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सावित्रीबाई फुले महिलाओं एवं दलित जातियों को शिक्षित करने के प्रयास के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। ज्योतिराव जिसे बाद में ज्योतिबा के नाम से जाना गया, ये सावित्रीबाई फुले के संरक्षक, गुरु एवं समर्थक थे। सावित्रीबाई फुले ने अपने जीवन को एक मिशन की तरह जिया, जिसका उद्देश्य बालिकाओं की शिक्षा, विधवा विवाह कराना, छुआछूत के भाव को दूर करना, महिलाओं की मुक्ति एवं दलित महिलाओं को शिक्षित करना था। सावित्रीबाई फूले एक कावयित्री भी थी इन्हें मराठी की आदिकवयित्री के रूप में भी जाना जाता था।
 

ट्विटर एवं टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क 200 अरब डॉलर खोने वाले दुनिया के पहले व्यक्ति बने 

 02-Jan-2023

टेस्ला एवं ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क अपने निवल मूल्य से 200 billion-dollar खोने वाले पहले व्यक्ति बने हैं। टेस्ला शहरों में हालिया गिरावट के बाद एलोन मस्क ने अपनी संपत्ति में से 137 बिलीयन तक की गिरावट दर्ज की है। इनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी के शेयरों में करीब 65 फ़ीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है। जनवरी 2021 में पहली बार 185  billion-dollar से अधिक की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने थे। हालांकि उनकी जगह लग्जरी ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के मुख्य कार्यकारी बर्नार्ड अरनॉल्ट को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया था।
 
 

दिसंबर में GST संग्रह 15% बढ़कर 1.49 लाख करोड़ रुपये हुए

 02-Jan-2023

सरकारी घोषणा के मुताबिक भारत की वस्तु एवं सेवा कर (Goods And Services Tax) प्राप्तियां दिसंबर साल 2022 में 15 परसेंट बढ़कर 1.49 लाख करोड़ रुपए हो गई है। नवंबर महीने में वस्तु एवं सेवा कर से कुल राजस्व 1.46 लाख करोड़ रुपए जुटाए गए थे। दिसंबर में जीएसटी संग्रह में 15% की बढ़ोतरी हुई है। दिसंबर 2022 में जीएसटी राजस्व की कुल राशि एक 1,49,507 जिसमें सीजीएसटी का हिस्सा 26711 करोड़ रुपए और एसजीएसटी का हिस्सा 33357 करोड़ रुपए, आईजीएसटी का हिस्सा 78434 करोड़ रुपये था और उपकर का हिस्सा 1105 करोड़ रुपए था। सरकार ने आईजीएसटी से सीजीएसटी में 36669 करोड़ रुपए और SGST में 36669 करोड़ रुपए और एसजीएसटी में 31094 करोड़ रुपए का नियमित निपटान किया गया है। दिसंबर साल 2022 के महीने में मासिक भुगतान के बाद केंद्र एवं राज्य के लिए संयुक्त आय  सीजीएसटी के लिए 63380 करोड़ रुपए और एसजीएसटी के लिए 64451 करोड़ रुपये है।
 
 

RBI ने रिज़र्व बैंक इतिहास (1997-2008) का पांचवां खंड जारी किया है

 02-Jan-2023

भारतीय रिजर्व बैंक के इतिहास का पांचवा खंड जारी किया गया है। इस खंड में 1997 से 2008 तक के 11 साल के समय का डाटा शामिल है। इस खंड के साथ आरबीआई का इतिहास 2008 तक अध्ययन किया गया है। आरबीआई ने 2015 में इस खंड को तैयार करने का प्रोसेस शुरू किया था। खंड को तैयार करने के लिए डॉक्टर नरेंद्र जाधव, पूर्व संसद सदस्य एवं आरबीआई के पूर्व प्रधान सलाहकार और मुख्य अर्थशास्त्री की अध्यक्षता में एक सलाहकार समिति बनाई गई जिसमें इस खंड के बारे में सभी जानकारी शामिल की गई है।
 

साल 2023 को क्यों बनाया गया है अंतर्राष्ट्रीय बाजार वर्ष 

 02-Jan-2023

दुनियाभर में साल 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष International Millet Year के रूप में मनाया जा रहा है। भारत सरकार का यह लक्ष्य है कि बाजरा को International Millet Year अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष को एक जन आंदोलन बनाना है और भारत को बाजरा के लिए वैश्विक हब के रूप में स्थापित करना है। भारत दुनिया में बाजरा का सबसे बड़ा उत्पादक देश है, भारत सरकार ने  2021 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को इस प्रस्ताव को स्वीकार किया था और साल 2023 को राष्ट्रीय वर्ष (अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष) घोषित किया था। 
 

सुप्रीम कोर्ट ने नोटबंदी के फैसले को वैध करार दिया है

  02-Jan-2023

नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से साल 2016 में ली गई नोटबंदी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने लीगल करार दिया है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने 58 याचिकाओं को भी अब खारिज कर दिया है, जो कि नोटबंदी के फैसले को लेकर चुनौती दिए थे। सोमवार 2 जनवरी को इस केस पर सुप्रीम कोर्ट के 4 जजों के बहुमत के साथ फैसला लिया गया है।  
 

कमला हैरिस ने राजीव बड्याल को NSCA के सलाहकार अपॉइंट किया 

 30-Dec-2022

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला कमला हैरिस ने भारतीय अमेरिकी राजीव बड्याल को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद (National Space Council Advisory Group-NSCA) के उपयोगकर्ता सलाहकार समूह यूएजी के लिए अप्वॉइंट किया है। येएजी को एक मजबूत एवं जिम्मेदार अमेरिकी अंतरिक्ष उद्यम को बनाए रखने एवं वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए अंतरिक्ष को संरक्षित करने का कार्यभार राजीव बड्याल को सौंपा गया है। यूएजी के नेतृत्व अमेरिकी वायुसेना रिटायर जनरल द्वारा किया जा रहा है। अमेजन के प्रोजेक्ट के कुइपर के उपाध्यक्ष राजीव बड्याल, 16 दिसंबर को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद (National Space Council Advisory Group) के उपयोगकर्ता सलाहकार समूह द्वारा अप्वाइंट 30 अंतरिक्ष एक्सपर्ट में से एक हैं। पहले वे स्पेसएक्स में उपाध्यक्ष पद पर कार्यरत थे। इन्होंने ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल एवं कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है।
 

प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त सीवीसी अपॉइंट किया गया है

 30-Dec-2022

केंद्र सरकार ने 28 दिसंबर 2022 को सतर्कता आयुक्त प्रवीण कुमार श्रीवास्तव को कार्यवाहक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त सीवीसी अप्वॉइंट किया गया है। सीवीसी के वर्तमान केंद्रीय सतर्कता आयुक्त सुरेश इन पटेल हैं जिन्होंने अपना कार्यकाल 24 दिसंबर 2022 को पूरा कर लिया है। जिसके बाद प्रवीण कुमार श्रीवास्तव असम मेघालय कैडर के 1988 बैच के रिटायर्ड भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, जो कि वहां से 31 जनवरी है 2022 को रिटायर हुए थे। सतर्कता आयोग की अध्यक्षता सीवीसी करता है एवं इसमें अधिकतम दो अन्य सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं। आयुक्त सतर्कता आयोग की प्रवीण श्रीवास्तव के अलावा खुफिया ब्यूरो आईबी के पूर्व प्रमुख अरविंद कुमार दूसरे सतर्कता आयोग हैं। एक सीवीसी एवं सतर्कता आयुक्त का कार्यकाल 4 साल या पदधारी के 65 साल की आयु प्राप्त होने तक का होता
 है ।
 

लोकायुक्त विधेयक पास करने वाला महाराष्ट्र बना देश का पहला राज्य

 30-Dec-2022

महाराष्ट्र विधानसभा में 28 दिसंबर को लोकायुक्त विधेयक 2022 पास किया है, लोकायुक्त विधेयक मुख्यमंत्री एवं मंत्री परिषद को भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के दायरे में लाता है। लोकायुक्त विधेयक पास करने वाला महाराष्ट्र भारत का पहला राज्य है, शिक्षक प्रवेश परीक्षा में कथित तौर पर हुए घोटाले को लेकर विपक्ष के सदन से बहिर्गमन करने के कारण विधेयक बिना चर्चा के पास किया गया है। कैबिनेट मंत्री दीपक केसरकर ने विधेयक पेश किया है, जिसमें मुख्यमंत्री एवं कैबिनेट को भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के दायरे में लाने का प्रावधान बनाया गया है।
 

 भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक एवं सहयोग व्यापार समझौता हुआ लागू

 30-Dec-2022

ऑल इंडिया रेडियो के ट्वीट के माध्यम से यह ऑस्ट्रेलिया आर्थिक और सहयोग व्यापार समझौता ईसीडीए लागू हो गया है। यह समझौता ऑस्ट्रेलिया में बहुत से क्षेत्रों में कई भारतीय सामानों तक शुल्क मुक्त पहुंच प्रोवाइड करेगी। जिससे भारतीय विनिर्माण उद्योगों को इससे लाभ होगा और 10 लाख से अधिक नौकरियां युवाओं मिलेगी। इसके अलावा कार्य वीजा से एक लाख से ज्यादा अधिक भारतीय छात्रों को भी इस समझौते से लाभ होगा। केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने यह कहा है कि यह समझौता एक जीत की स्थिति है, जहां भारत को सस्ता कच्चा माल मिलेगा, जो भारत को विश्व बाजार के साथ अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने में सहायता करेगी। 

इस समझौते को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने क्या कहा है


 केंद्रीय मंत्री गोयल ने यह कहा है कि ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए इस समझौते से काफी हद तक हमारे अधिकांश तैयार किए गए प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर है। समझौते से भारत को बहुत फायदा होने वाला है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को भारत से बहुत अधिक मात्रा में तैयार मिल माल मिलना शुरू हो जाएगा। 

भारतीय आइटी क्षेत्र को भी होगा मुनाफा, 


भारतीय आइटी क्षेत्र कई अरब डॉलर की बचत शुरू कर देगा। इस समझौते से आईटी सेवाओं पर दोहरा कराधान खत्म हो जाएगा,  जो वास्तव में भारत को कम कॉम्पिटेटिव बना रहा था एवं क्षेत्र लाभप्रदता पर हार रहा था। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह कहा है कि भारत अगले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया में शुल्क मुक्त बाजार की लगभग 100% प्रतिशत पहुंच प्राप्त होगी।

 

महान फुटबॉलर पेले का हुआ निधन

 30-Dec-2022

विश्व ने एक महान फुटबॉलर को खो दिया है। सर्वकालिक महान फुटबॉलर में से एक ब्राजील के दिग्गज फुटबॉलर पेले का 82 साल की उम्र में कैंसर के चलते निधन हो गया है। गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर पेले की बेटी ने इस खबर की पुष्टि की है। कोलन कैंसर के चलते पेले की मृत्यु हुई है। ब्राजील के एक छोटे से इलाके से आए पेले ने दुनिया में फुटबॉल की परिभाषा बदल कर रख दी थी। इन्होंने ब्राजील में फुटबॉल के उत्थान बहुत योगदान दिए हैं। गरीबी में पले बढ़े पेले नें फुटबॉल के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पेले ने ऐसे रिकॉर्ड अपने फुटबॉल करियर में बना रखे हैं जो आज तक टूटे नहीं है। ऐसे में आज हम आपके लिए इस लेख के माध्यम से इनके रिकॉर्ड लेकर आए हैं जो कि बताते हैं कि पेले कैसे और कितने बैहतरीन फुटबॉलर थे।
 

पेले के रिकॉर्ड के बारे में


पेले ने देश को तीन वर्ल्ड कप जीताने वाले पहले खिलाड़ी हैं। 1958, 1962  और 1970 में ब्राजील को वर्लडकप जिताया था।

 पेले ने  18 साल की उम्र से पहले फीफा वर्ल्ड कप में गोल लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

 1958 फीफा वर्ल्ड कप में सूडन के खिलाफ वर्ल्ड कप में गोल लगाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी

पेले ने प्रोफेशनल करियर में कुल 1363 में खेले और 1281 गोल लिए थे। पेले ने ब्राजील के लिए 92 मैच में 77 गोल लगाए हैं।

पेले ने साल 1971 में इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास ले लिया था। 
 

पेले नाम दर्ज कुछ खास रिकॉर्ड 


पेले अपने आप में वर्ल्ड कप में कमाल करने वाले खिलाड़ी थे। 

17 साल की उम्र में 1958 वर्ल्ड कप में वेल्स के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में वर्ल्ड कप का पहला गोल लिया था। इस तरह ये टूर्नामेंट में सबसे कम उम्र के पहले फुटबॉलर बने थे।

 पेले ने 17 साल की उम्र में 1958 में हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के दौरान फ्रांस के खिलाफ हैट्रिक गोल लिए हैं। 


Daily Current Affairs, 29 December के डेली करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

घरेलू प्रवासी वोटर्स के लिए नई सुविधा, देश के किसी भी कोने से कर सकेंगे वोट
 29-DEC-2022


इलेक्शन कमीशन ने घरेलू प्रवासी वोटर्स के लिए एक नई सुविधा शुरू करने वाली है। इसके तहत अब चुनाव के दौरान प्रवासी मतदाताओं को वोट डालने के लिए अपने गृह राज्य या होमटाउन जाने की आवश्यकता नहीं होगी। चुनाव आयोग इसके लिए रिमोट वोटिंग सिस्टम शुरू करने जा रही है, जिसके तहत आप देश के किसी भी हिस्से में हो अगर आपके राज्य, शहर या गांव में चुनाव हो रहा हो तो आप वहीं रहकर मतदान कर सकते हैं। चुनाव आयोग इसके लिए रिमोट वोटिंग सिस्टम शुरू करने जा रहा है। इलेक्शन कमीशन ने दूरस्थ ईवीएम का प्रोटोटाइप तैयार किया है। आयोग ने 16 जनवरी को सभी पार्टियों के लिए इसके लाइव डेमो भी रखा है। चुनाव आयोग ने गुरुवार को बताया कि घरेलू प्रवासी मतदाताओं के लिए मल्टी कांस्टीट्यूएंसी, रिमोट ईवीएम तैयार किया गया है। यह एक सिंगल रिमोट पोलिंग बूथ से, 72 निर्वाचन क्षेत्रों को संभाल सकती है।
 

एशियन डेवलपमेंट बैंक ने वैपकोस को किया टॉप परामर्श फर्म घोषित
03:46 PM, 29-DEC-2022


एशियाई विकास बैंक एडीबी ने अपने सालाना खरीद रिपोर्ट साल 2022 में भारत सरकार के स्वामित्व वाले वॉटर एंड पावर कंसलटेंसी सर्विसेज इंडिया लिमिटेड वैपकोस कंपनी को जल एवं अन्य बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में टॉप परामर्श सेवा फर्म के रूप में स्थान दे दिया है। एडीबी द्वारा जारी अपने सदस्यों की फैक्ट शीट साल 2022 पर एक दूसरे रिपोर्ट में वैपकोस को एडीबी ऋण, ऊर्जा, परिवहन एवं जल और अन्य शहरी बुनियादी ढांचा क्षेत्र में तकनीकी सहायता प्रोजेक्ट के अंतर्गत कंसलटेंसी सर्विस अनुबंधों में शामिल भारत के टॉप 3 सलाहकारों में शामिल किया गया है। उपरोक्त कैटेगरी में शामिल होने वाले वापकोस एकमात्र भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र है।
 

  ऑलराउंडर क्रिकेटर फरहान बेहरदीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास
02:34 PM,29-DEC-2022


दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिकेटर फरहान बेहरदीन ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। सोशल मीडिया पर उन्होंने अपने, 39 साल के फरहान बेहरदीन ने अपने इंटरनेशनल करियर में  59 वनडे मैच खेले हैं। साल 2013 में फरहान बेहरदीन ने अपना डेब्यू किया था, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए साल 2018 में आखरी इंटरनेशनल मैच खेला था, इसके बाद इन्होंने दोबारा फिर से नेशनल टीम में जगह नहीं मिली। आखिर में 18 साल के लंबे करियर के बाद उन्होंने संन्यास लेने की घोषणा की है। 39 साल के फरहान बेहरदीन ने 59 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 30.68 से 1074 रन बनाए हैं। 70 उनका हाईएस्ट स्कोर रहा है। इसके अलावा उनके नाम 14 विकेट हैं। 38 टी 202 मुकाबले भी खेले हैं। जिसमें उन्होंने 32.37 रन बनाए हैं। T20 में 3 विकेट अपने नाम किए हैं, फरहान बेहरदीन ने अपने करियर में 4 वर्ल्ड कप  खेले हैं। इन्होंने अपना पहला मैच 2004 में खेला था और 125 मैचों में 7000 रन बनाए हैं। 
'

केंद्र सरकार ने अमेजन के साथ की साझेदारी, बढ़ेगी शिक्षकों की पढ़ाने की क्षमता
12:37 PM, 29-DEC-2022

  
28 दिसंबर को एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए फेस टू फेस ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजन किया गया। बुधवार को शुरू हुए इस ट्रेनिंग वर्कशॉप में डाटा कोडिंग स्किल्स एंड कंप्यूटेशनल स्किल्स और कंप्यूटर साइंस एजुकेशन की संक्षिप्त जानकारी शामिल रही है। पहले सेशन में केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय शिक्षकों के पढ़ाने के कैपेबिलिटी डेवलपमेंट के लिए 28 एवं 29 दिसंबर को 2 दिन की ट्रेनिंग वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इस ट्रेनिंग कार्यक्रम के लिए 6 राज्यों यानी आंध्र प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश ओडिशा, राजस्थान एवं तेलंगाना के लगभग 54 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों तक पहुंचाना है। जनजातीय विद्यार्थियों के लिए अमेजॉन फ्यूचर इंजीनियर, सीएसआर प्रोग्राम के अंतर्गत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों - ईएमआरएस के शिक्षकों के लिए 2 दिन के फेस टू फेस क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

 

 उज्बेकिस्तान का दावा भारतीय कफ सिरप पीने से गई 18 बच्चों की जान 
11:53 AM, 29-DEC-2022


 उज्बेकिस्तान के स्वास्थ मंत्रालय ने यह दावा किया है कि भारत में निर्मित कफ सिरप पीने से 18 बच्चों की जान गई है। भारतीय फार्मास्यूटिकल कंपनी का कफ सिरप (Dok-1 Max Syrup) था जिसके कारण 18 बच्चों की जान गई है। उज्बेकिस्तान के बच्चों की मौत के मामले के पहले कुछ दिन पहले अफ्रीकी देश गांबिया (Gambia) ने भी ऐसे ही कफ सिरप को लेकर यह दावा किया था कि 66 बच्चों की मौत की खबर सामने आई थी।


Daily Current Affairs, 28 December के डेली करेंट अफेयर हिंदी में यहां पढ़ें

 

भारतीय सेना के नए इंजीनियर इन चीफ किसे नियुक्त किया गया है 

31 दिसंबर को लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह के रिटायर होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद वालिया को भारतीय सेना के नए इंजीनियर इन चीफ अपॉइंट किया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अरविंद वालिया भारतीय सैन्य अकादमी के 1986 बैच के देहरादून के पूर्व छात्र हैं, इन्हें वहां से प्रतिष्ठित सिल्वर मेडल भी प्राप्त हुए हैं।

लेफ्टिनेंट जनरल वालिया के बारे में

लेफ्टिनेंट जनरल वालिया ने पहले रेगिस्तान क्षेत्र में एक फ्री स्क्वाड्रन, जम्मू एवं कश्मीर में 1 रेजीमेंट एवं पश्चिम मोर्चे पर एक इंजीनियर ब्रिगेड की कमान संभाली थी।

जनरल वालिया बेंगलुरु में एमईजी एंड सेंटर की कमान संभाली है।

 सिकंदराबाद में कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट और दिल्ली में नेशनल डिफेंस कॉलेज में प्रशिक्षक भी रह चुके हैं।

 प्रसिद्ध अधिकारी ने एक माउंट ब्रिगेड के ब्रिगेड मेजर, सेना के एकीकृत मुख्यालय में इंजीनियर इन चीफ के ब्रांच में निदेशक, स्ट्राइक कोर में ब्रिगेडियर क्यू और एक कमांड के चीफ इंजीनियर के रूप में प्रतिष्ठित कर्मचारी नियुक्तियां भी की है।
 

इन तीन राज्यों के ST और SC को लेकर ये संशोधन किए गए हैं

 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि देश की सभी आदिवासी एवं अन्य हाशिए की समुदाय को उचित मान्यता दी जाए और उनका उत्थान और डेवलपमेंट किया जाए और उन्हें आदिवासी समाज के मुख्यधारा से जोड़ा जाए और पिछड़ी जनजातियों को छोड़ा जाए। केंद्र सरकार का ध्यान दूरस्थ क्षेत्र में रहने वाले उन सभी आदिवासी समाज समुदाय को न्याय दिलाने से संबंधित मामलों पर रहा है। केंद्र सरकार के लगातार प्रयास उनके उत्थान के लिए किए जा रहे हैं और इसके ठोस परिणाम भी सामने आए हैं। इसलिए संविधान की भावना के आधार पर भारत के सभी क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी समुदायों को न्याय प्रदान करने से संबंधित है। ऐसे ही  संसद में शीतकालीन सत्र के दौरान कुछ संशोधन किए गए हैं आइए जानते हैं इन संशोधनों के बारे में 

1.उत्तर प्रदेश में रह रहे आदिवासी समुदाय के लिए संविधान (अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति) आदेश (द्वितीय संशोधन) विधेयक 2022

2. तमिलनाडु के लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश ( दूसरा संशोधन) बिल 2022 

3. कर्नाटक के लिए संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (चौथा संशोधन) विधेयक 2022 

शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में महत्वपूर्ण संविधान आदेश संशोधन विधेयक को पारित किया गया है।
 


अमृत भारत स्टेशन योजना क्या है जाने इसके व्यापक उद्देश्य के बारे में 


रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना नाम से स्टेशनों के मॉर्डनाइजेशन के लिए एक नई नीति तैयार की है। अमृत भारत मिशन योजना में निर्मित दृष्टिकोण के आधार पर  इन स्टेशनों के डेवलपमेंट की परिकल्पना की गई है। यह स्टेशनों की जरूरतों एवं संरक्षण के मुताबिक दीर्घकालीन मास्टर प्लान एवं मास्टर प्लान के चीजों की कार्यान्वयन पर आधारित है।


अमृत भारत स्टेशन योजना के उद्देश्य क्या है 


इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशन के मास्टर प्लान तैयार करना एवं न्यूनतम महत्पूर्ण सुविधाओं सहित सुविधाओं को चरण दर चरण बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान के कार्यान्वयन और लंबे समय में स्टेशन पर रूफ प्लाजा और शहर के सेंटर के निर्माण कार्य का लक्ष्य है।
 
इस योजना का लक्ष्य निधियों की उपलब्धता एवं परस्पर प्राथमिकता के आधार पर जहां तक संभव हो हितधारकों की जरूरतों को पूरा करना होगा। सुविधाओं की शुरुआत के साथ मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन को पूरा करेगी।
 
इस योजना के तहत उन रेलवे स्टेशन को भी अपने अंतर्गत में कवर करेगी जहां विस्तृत टेक्नोलॉजी- आर्थिक व्यवहार्यता का अध्ययन किए गए हैं या फिर किए जा रहे हैं, लेकिन रूफ प्लाजा के निर्माण का काम अभी तक शुरू नहीं किया गया है। यह सुनिश्चित करते हुए की मास्टर प्लान को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए और संरचनाओं का स्थानांतरण किया जाए एवं चरणबद्ध योजनाओं में उपयोगिताओं के ऊपर अधिक जोर दिया जा रहा है।


अरुण जेटली भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए गए महत्पूर्ण फैसले

 
भारत के पूर्व फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए कई ऐसे फैसले लिए हैं जो इतिहास बन गए हैं। आइए जानते हैं इन फैसलों के बारे में जो पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा लिया गया था।

गुड्स एंड सर्विस टैक्स जीएसटी : गुड्स एंड सर्विस टैक्स जीएसटी साल 2017 में अरुण जेटली के कार्यकाल में लागू किया गया था।

इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड 2016 : अरुण जेटली ने इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड IBC की शुरुआत की थी, जिसमें देश के विभिन्न दिवालियापन कानूनों को सरल बनाया थाष

नोट बंदी का फैसला : अरुण जेटली ने इस फैसले पर केंद्र सरकार के इस कदम में तत्कालीन 500 और ₹1000 के नोट बंद कर के नए ₹2000 के नोट शुरू किए गए थे।

 रेलवे और आम बजट का विलय : देश में रेलवे एवं आम बजट अलग-अलग पेश किया जाते थे,  92 साल पुराने इस परंपरा को अरुण जेटली के कार्यकाल के दौरान खत्म किया गया। 2017 में अरुण जेटली ने देश के पहले संयुक्त बजट पेश किया था।

आय घोषणा योजना : इनकम डिक्लेरेशन स्कैम के फैसले लिए थे, एक घोषणा योजना 2016 में पास किए गए इस योजना से व्यक्तियों को अपराधी कार्यवाही के बजाय केवल एक जुर्माना के साथ पिछले टैक्सेस का भुगतान करने की अनुमति दी गई थी।
 

देश के 18 राज्यों को अभी तक नहीं मिली केंद्र से मनरेगा मजदूरी, 4700 करोड़ रुपए मिलने हैं बाकी 

 

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मनरेगा के अंतर्गत योजना के कार्यान्वयन में राज्य सरकार द्वारा कथित व्यापक उल्लंघन के चलते पश्चिम बंगाल के लिए राशि को रोके हुए 1 साल हो गया है हालांकि नए डेटा के मुताबिक कई अन्य राज्यों के लिए केंद्र सरकार ने अभी तक मनरेगा योजना के लिए मजदूरी जारी नहीं की है। बकाया राशि काफी अधिक है, फाइनेंस ईयर खत्म होने में केवल 3 महीने ही बाकी हैं। केंद्र सरकार पर 14 दिसंबर तक 18 राज्यों को ₹4700 करोड़ और 19 राज्यों का ₹5450 करोड़ रुपये का माल बकाया है। जिसे केंद्र सरकार राज्य सरकार को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम मनरेगा के अंतर्गत मजदूरों को देने हैं।

 


महाराष्ट्र विधानसभा में कर्नाटक के 865 गांवों के विलय पर कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव पास किया गया

 27-DEC-2022

महाराष्ट्र विधानसभा में कर्नाटक राज्य के साथ बढ़ती सीमा विवाद के बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पड़ोसी राज्य में स्थित 865 मराठी भाषी लोगों को अपने राज्य में विलय करने के कानूनी प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रस्ताव को सर्वसम्मति के साथ मंगलवार को पारित कर दिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा इस प्रस्ताव में कहा गया है कि कर्नाटक राज्य विधायिका द्वारा सीमा विवाद को जानबूझकर भड़काने के मुद्दे पर एक प्रस्ताव पास किया गया है। महाराष्ट्र विधानसभा में पास किए गए इस प्रस्ताव में कहा गया है कि राज्य सरकार 865 गांव में रह रहे मराठी भाषी लोगों के साथ हैं। राज्य सरकार कर्नाटक में रह रहे 865 मराठी भाषी गांवो की एक एक इंच जमीन अपने राज्य में शामिल करने के केस पर सुप्रीम कोर्ट से कानूनी रूप से प्रक्रिया आगे बढ़ाएगी। इस प्रस्ताव को लेकर कर्नाटक विधानसभा महाराष्ट्र के साथ सीमा विवाद पर गुरुवार को सर्वसम्मति के साथ एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें राज्य के हितों की रक्षा के लिए एवं पड़ोसी राज्यों को 1 इंच जमीन ना देने के संकल्प व्यक्त किया गया था।  
 

अग्निपथ योजना के तहत चुने गए अग्निवीरों का पहला बैच भारतीय सेना में हुआ शामिल 

27-DEC-2022

जम्मू और कश्मीर से अग्निपथ योजना के अंतर्गत चुने गए अग्निवर्स का पहला बैच अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क/स्टोर कीपर, टेक्निकल एवं अग्निवीर ट्रेड्समैन के रूप में ट्रेनिंग के लिए भारतीय सेना में शामिल हो गए हैं। भारतीय सेना में शामिल होने के लिए इन अग्निवीरों ने शारीरिक परीक्षण, चिकित्सा परीक्षण, लिखित परीक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन सहित सभी परीक्षणों को पास करने के बाद लगभग 200 उम्मीदवारों को अग्नीपथ योजना के तहत सेना में भर्ती किया गया है।
 

बैंक में सिक्के को लेकर आरबीआई के नियम क्या हैं 

 27-DEC-2022


देश में करेंसी जारी करने की जिम्मेदारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऊपर है। वर्तमान में देश में ₹1, ₹2, ₹5, ₹10 एवं ₹20 के सिक्के जारी किए जा रहे हैं। इसके निर्माण के बारे में बात करें तो अधिनियम साल 2011 के तहत ₹1000 तक के सिक्के ढाल कर जारी किए जा सकते हैं। अब बात करते हैं अपने खाते में सिक्के जमा करने की, रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक में कस्टमर द्वारा सिक्के जमा करवाने की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। कस्टमर बैंक में अनलिमिटेड सिक्के अपने अकाउंट में जमा करवा सकते हैं। ग्राहक असीमित सिक्के जमा करने में स्वतंत्र हैं।  

साल 2035 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

27-DEC-2022 


ब्रिटिश कंसलटेंसी सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंड बिजनेस रिसर्च The Centre for Economics and Business Research (CEBR), कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था साल 2035 तक मौजूदा पांचवें स्थान से तीसरे स्थान तक पहुंचकर दुनिया कि सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। सेंटर फॉर इकोनॉमिक्स एंज बिजनेस रिसर्च ने कहा है कि अगले 5 सालों में भारत की जीडीपी सकल घरेलू उत्पाद की वार्षिक वृद्धि दर एवरेज 6.4 परसेंट बने रहने की उम्मीद है। जिसके बाद 9 सालों में विकास दर एवरेज 6.5% रहने की उम्मीद है।


 मनरेगा के तहत काम करने वाले श्रमिकों की ऑनलाइन लगेगी अटेंडेंस 

27-DEC-2022

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना मनरेगा के तहत कामगारों की उपस्थिति को अब डिजिटल रूप दे दिया गया है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी साल 2023 में मनरेगा योजना के तहत काम करने वाले श्रमिकों के अटेंडेंस को ऑनलाइन दर्ज करेगी, निश्चित रूप से केंद्र सरकार के द्वारा लाए गए इस कदम से मनरेगा योजना के तहत और अधिक ट्रांसपेरेंसी आएगी। दरअसल साल 2021 में ट्रांसपेरेंसी एवं जवाबदेही को लेकर केंद्र सरकार ने एक मोबाइल एप्लीकेशन नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सिस्टम के माध्यम से अटेंडेंस रिपोर्ट करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू की थी, जिसमें 16 मई 2022 से किसी कार्यस्थल पर 20 से ज्यादा श्रमिकों वाले सभी वर्कप्लेस में इस ऐप के माध्यम से अटेंडेंस रिपोर्ट करना अनिवार्य कर दिया गया था।  
 

पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' बने नेपाल के प्रधानमंत्री, तीसरी बार संभाली कमान

 26-DEC-2022



नेपाल के नए प्रधानमंत्री के रूप में पुष्प कमल दहल प्रचंड को एक बार फिर से चुना गया है। पुष्प कमल दहल ने तीसरी बार नेपाल के  प्रधानमंत्री के तौर पर पद संभाली है। राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने सोमवार 26 दिसंबर को प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई है। रविवार 25 दिसंबर 2022 को CPN Maoist Center के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड सदन के 169 सदस्यों के समर्थन पत्र के साथ प्रधानमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण किया है, एवं 169 सदस्यों के समर्थन पत्र को राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी को सौंपा है। पुष्प कमल दहल को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किए गए हैं। पुष्प कमल दहल को 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में, 168 सदस्यों का समर्थन मिला है, जिसमें CPN-UML के 78, CPN-MC के 32, RSP के 20, RPP के 14, JSP के 12, जनमत के 6, नागरिकों उन्मुक्ति पार्टी के 3 सदस्य एवं तीन निर्दलीय पार्टियों का समर्थन मिला है।

Veer Baal Diwas, वीर बाल दिवस क्यों मनाया जाता है

 26-DEC-2022

 

हर साल 26 दिसंबर को जोरावर सिंह  एवं फतेह सिंह जैसे वीर साहिबजादों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिन को वीर बाल दिवस के रूप में घोषित किया है। पीएम ने कहा है कि वीर बाल दिवस हमें 10 सिख गुरुओं के योगदान को याद दिलाएगा, वीर बाल दिवस यह बताएगा कि भारत क्या है, भारत की पहचान क्या है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुगल काल का जिक्र करते हुए कहा है कि एक ओर धार्मिक कट्टरता में आधी बड़ी मुगल सल्तनत की लाखों की फौज और दूसरी ओर दो साहिबजादे अकेले होकर भी निडर खड़े रहे, गुरु के वीर साहिबजादों के इस हिम्मत और स्वाभिमान को सम्मानित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। उस समय भारत की स्थिति बदलने के लिए गुरु गोविंद सिंह पहाड़ की तरह सामने खड़े रहे। जोरावर सिंह  एवं फतेह सिंह जैसे कम उम्र के वीर बालकों को सम्मानित एवं  श्रद्धांजलि देने के लिए यह दिन मनाया जाता है। 

Free E Books