Daily Top  Current Affairs: यहां  27 November  के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 27 Nov 2022 08:38 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta


National Gopal Ratna Award, राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार क्या है जाने विस्तार से


केंद्रीय पशु पालन मत्स्य पालन एवं डेयरी मंत्री डॉ संजीव कुमार बलिया ने देश में दूध उत्पादन क्षेत्र में लोगों के अनुकरणीय योगदान एवं कार्यों के लिए कृत्रिम गर्भाधान में शामिल किसानों, सहकारी समितियों एवं टेक्नीशियन को राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार दिया है। यह पुरस्कार 26 नवंबर साल 2022 को डॉक्टर बाबू गजेंद्र प्रसाद अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र जीकेवीके केंपस बेंगलुरू कर्नाटक में राष्ट्रीय दुग्ध दिवस समारोह के दौरान किसानों, सहकारी समितियों एवं टेक्नीशियन को प्रोवाइड किया गया है। इस पुरस्कार को  केंद्रीय मंत्री ने यह कहा है कि वैश्विक उत्पादन में 32 परसेंट योगदान के साथ भारत सबसे अधिक दुग्ध  उत्पादन करने वाला विश्व का देश बन गया है। देश में 222 सहकारी समितियां हैं जिनमें से 17 मिलियन से अधिक किसान दूध की सप्लाई करते हैं।


Times Higher Education THE,टाइम्स हायर एजुकेशन THE में भारत ने बनाई जगह, इन देशों को पछाड़ा


टाइम्स हायर एजुकेशन THE ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है, इस रिपोर्ट में दुनिया के उन टॉप इंस्टिट्यूट का नाम शामिल किया गया है जहां से पढ़ने वाले छात्रों को कंपनियां नौकरी देने के लिए तैयार बैठी रहती है या फिर ऐसा कहें कि पढ़ाई करते ही उन्हें तुरंत ही प्लेसमेंट की अपॉर्चुनिटी मिलती है। इस रैंकिंग में टॉप 50 इंस्टिट्यूट है जिसमें इंडिया के केवल एक संस्थान को शामिल किया गया है और वह है आईआईटी दिल्ली। ग्लोबल यूनिवर्सिटी एंप्लॉयमेंट रैंकिंग में आईआईटी दिल्ली को टॉप 50 संस्थानों में जगह मिली है। वहीं अगर टॉप 200 इंस्टिट्यूट की बात करेंगे तो भारत के कुल 3 संस्थानों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है, आइए जानते हैं इस लेख में इस रिपोर्ट के बारे में विस्तार से-
 

World's Most Popular Leader's List, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता, इन बड़े नेताओं को पछाड़ा

 
  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम अब विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल हो गया है, जिसमें उन्हें लोकप्रिय नेताओं में सबसे ऊपर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 71 परसेंट की रेटिंग के साथ विश्व के नेताओं के बीच ग्लोबल रेटिंग में टॉप पर हैं। दुनिया के 13 नेताओं के इस लिस्ट में शामिल किया गया है, जिसमें भारत के प्रदानमंत्री का नाम सबसे उपर रका गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन छठवें स्थान पर हैं और उन्हें 43 परसेंट रेटिंग दी गई है, जिसके बाद केनेडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो का नाम शामिल है। इन्हें 43 परसेंट रेटिंग दी गई है और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्काट मारिसन को 41 परसेंट रेटिंग दी गई है। आपको बता दें कि साल 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल थे।


 

Free E Books