Daily Top  Current Affairs: यहां  28 November  के करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 28 Nov 2022 09:56 PM IST

Daily Top  Current Affairs: अगर आप भी किसी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसमें हम आज आपके लिए लाए हैं राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर के करंट अफेयर। आपके प्रतियोगी परीक्षा के लिए लाभदायक हो सकता है। इस लेख का एक मात्र उद्देश्य यह है कि इस लेख से ज्यादा से ज्यादा प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे छात्रों की सहायता करना है। आज के प्रमुख करंट अफेयर के विषय में पढ़ने के लिए नीचे स्क्रोल कीजिए।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta


Shilp Guru and National Awards, शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार क्या है और यह किन्हें दिया जाता है

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सोमवार 28 नवंबर 2022 को भारतीय हस्तकला में  शिल्पकारों के योगदान और भूमिका के लिए  शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। टेक्सटाइल मिनिस्ट्री ने सोमवार को साल 2017, 2018 और 2019 के लिए मास्टर शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह का आयोजन किया है। टेक्सटाइल मिनिस्ट्री के मुताबिक महामारी के चलते पिछले 3 सालों से यह अवार्ड नहीं दिया जा सका था, जिसके कारण साल 2022 में 2017, 2018 और 2019 इन तीनों सालों के अवार्ड को एक साथ दिया जाएगा।


First Woman President Of IOA, पीटी ऊषा का आईओए का पहली महिला अध्यक्ष बनना तय


एथलीट पीटी ऊषा को भारतीय ओलंपिक संघ आईओए के अध्यक्ष के लिए नमांकन भर दी है, 10 दिसंबर को होने वाले चुनाव में टॉप पद के लिए पीटी उषा अकेली उम्मीदवार हैं, वह आईओए की पहली महिला अध्यक्ष होंगी, कई एशियाई खेलों की गोल्ड मेडलिस्ट (गोल्ड मेडल विनर) 58 साल की पीटी ऊषा 1984 के ओलंपिक में 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में चौथे स्थान पर रही थीं।  


What is Bluebugging, ब्लूजैकिंग, ब्लूस्नार्फिंग और ब्लूबगिंग क्या है जाने विस्तार


आजकल सभी स्मार्ट डिवाइस और गैजेट्स में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दिया जाता है। ब्लूटूथ किसी भी डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए या फिर फाइल शेयरिंग के लिए बनाया गया एक फीचर है। यह एक ऐसा फीचर है जिससे आप अपने मोबाइल, स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट को किसी अन्य डिवाइस के साथ आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं, लेकिन इसके अपने ही अलग कई तरह के खतरे हैं और यह प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिहाज से भी खतरनाक है, अगर आप भी डिवाइस पेयरिंग के लिए ब्लूटूथ का इस्तेमाल करते हैं तो ब्लूजैकिंग, ब्लूबगिंग एवं ब्लूस्नार्फिंग के खतरे के बारे में जान लें।


Pre-Budget Meetings, आगामी केंद्रीय बजट 2023-24 के लिए प्री-बजट बैठक में क्या निर्णय लिया गया है


केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण  ने 21 से 28 नवंबर  2022 तक वर्चुअल मोड में बजट 2023-2024 के लिए प्री बैठक आयोजित की थी और इस बैठक की अध्यक्षता भी की है। प्री बजट मीटिंग 28 नवंबर 2022 को समाप्त हुई है। इस अवधि के दौरान निर्धारित आठ बैठक में 7 हितधारक समूहों का प्रतिनिधित्व करने वाले 110 से अधिक आमंत्रित लोगों ने बैठक में भाग लिया था। हितधारक समूह में कृषि एवं कृषि प्रशासन प्रसंस्करण उद्योगों के प्रतिनिधि एवं एक्सपर्ट शामिल थे, उद्योग, अवसंरचना और जलवायु परिवर्तन, वित्तीय क्षेत्र एवं पूंजी बाजार, सेवाएं एवं व्यापार, सामाजिक क्षेत्र, ट्रेड यूनियन एवं श्रम संगठन और अर्थशास्त्री बैठक आमंत्रित थे। 
 

Free E Books