Government's New Social Welfare Scheme List, सरकार की नई समाज कल्याण योजनाओं की सूची

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Wed, 20 Jul 2022 05:05 PM IST

Highlights

आइए डालते हैं कुछ प्रमुख सरकारी योजनाओं पर एक नज़र जिससे भारत में एक सकारात्मक बदलाव लाना संभव हो पा रहा है.
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
भारत की जनता के हित के लिए वर्ष 2014 से वर्ष 2022 के बीच केंद्र सरकार ने बहुत सारी सामाजिक कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की है. इनमें से कई योजनाएं ऐसी हैं जिन्हें राज्य सरकारों के साथ मिलकर लागू किया जा रहा है, और बहुत सी ऐसी योजनाएँ भी हैं जिन्हें दुबारा से शुरू किया जा रहा है. योजनाओं को पूरे भारत में लागू किया गया है. आइए डालते हैं इनमें से कुछ प्रमुख सरकारी योजनाओं पर एक नज़र जिससे भारत में एक सकारात्मक बदलाव लाना संभव हो पा रहा है. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
July Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की सरकारी योजनाओं की सूची (Government's New Social Welfare Scheme List) -

1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

उद्देश्य - पुरुषप्रधान मानसिकता वाले भारतीय समाज में बेटियों के प्रति कुप्रथा, अपराध और अत्याचार को नियन्त्रित करने के लिए. भारत में प्रति 1000 पुरुषों पर 900 स्त्री के लिंग दर को बैलेंस्ड करने के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अभियान की शुरुआत की है. बेटियों की दुर्दशा के प्रति यदि भारतीय समाज आज जागरूक नहीं हुआ तो आने वाले समय में इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. बिटियों को बेटे के बराबर दर्ज़ा देने के लिए, बेटी के जन्म पर वित्तीय सहायता, शादी और पढ़ाई में मदद के अलावा इस योजना के तहत कई तरह के अन्य स्कीम भी सरकार ने चला रखे हैं.
कब लॉन्च की गई – यह योजना 22 जनवरी 2015 को लॉन्च की गई.

2. प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र योजना

उद्देश्य -महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए मिशन चलाई गयी है.यह योजना महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधीन लागू की जाएगी. पूरे देश के 161 जिलों में बेटी बचाओ बेटी पढाओ पहल के सफल कार्यान्वयन के आधार पर केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभों के विस्तार के लिए अपनी मंजूरी दी है.
कब लॉन्च की गई - 22 नवंबर 2017

3. आत्मनिर्भर भारत अभियान

उद्देश्य - विश्व पटल पर उत्पादक, निर्यात और औद्योगिक क्षेत्र में भारत को आगे लाना. भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई 2020 को रात 8 बजे देश के नाम संबोधन में आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत करने की बात कही और 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा भी की. आत्मनिर्भर भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत को व्यावसायिक हब बनाना है जहां पर निर्यात के साथ स्वदेशी को भी ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा दिया जाएगा.
कब लॉन्च की गई -यह योजना 12 मई 2020 को लॉन्च की गई.

4. प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान

उद्देश्य - माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल में भर्ती होने सुविधा के लिए 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा. इस तरह आयुष्मान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को नगदीरहित और बिना कागजों का 5 लाख तक का मुफ्त उपचार हो सकेगा.
कब लॉन्च की गई – इस योजना को 23 सितंबर 2018 को लॉन्च किया गया था.

5. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना

उद्देश्य - नए एम्स बनाने के साथ साथ और सभी मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करना ताकि सभी नागरिकों तक इलाज व उपचार सरलता से पहुंचाया जा सके.
कब लॉन्च की गई – यह योजना साल 2003 में लॉन्च की गई.

6. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2020

उद्देश्य - प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्म निर्भर निधि एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट योजना है. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा रेहड़ी तथा पटरी वालों को 10,000/- रुपए का लोन दिया जाएगा. विभिन्न क्षेत्रों के ठेले वाले, रेहड़ी वाले, फलवाले, वेंडर, हॉकर समेत 50 लाख से ज्यादा लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे. इन लोगों के नया काम शुरू करने और अपनी आजीविका कमाने में सक्षम बनाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एक जरिया प्रदान करेगी.
कब लॉन्च की गई - 18 जुलाई 2020

7. नई शिक्षा नीति 2020

उद्देश्य - नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में सरकार ने कई बदलाव किए हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के अनुसार नई शिक्षा नीति 2020 में स्कूल एजुकेशन से लेकर हायर एजुकेशन तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अब अगर कोई छात्र या छात्रा कक्षा 6 से ही नए स्किल जैसे -कोडिंग, मैनेजमेंट, रिसर्च आदि  को सीखना चाहता है तो सीख सकता है.
कब लॉन्च की गई - 30 जुलाई 2020

8. निष्ठा योजना शिक्षक प्रशिक्षण अभियान

उद्देश्य - 42 लाख शिक्षकों के लिए फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम. प्रधानमंत्री के इस शिक्षक प्रशिक्षण अभियान में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शिक्षकों और प्रधानाचार्य को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी. शिक्षक प्रशिक्षण अभियान अपने आप में दुनिया में इकलौता ऐसा अभियान है जिसमें 42 लाख शिक्षकों और प्रधानाचार्य को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 2 सितंबर 2019
 

Monthly Current Affairs May 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs April 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Half Yearly Current Affair 2022 (Hindi)  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022  डाउनलोड नाउ

9. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

उद्देश्य - कोविड -19 महामारी से प्रभावित लोगों तक आर्थिक मदद पहुँचाना. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना कोविड-19 महामारी से प्रभावित लोगों को रहत पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी. इस योजना के माध्यम से भारत सरकार ने गरीब लोगों को मुफ्त अनाज और दालें, महिलाओं के जान धान खाते में 500 रुपए प्रति महीने तथा स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बीमा और अन्य कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करने की बात कही थी.
कब लॉन्च की गई - 25 मार्च 2020

10. प्रधानमंत्री कर्मयोगी मानधन योजना

उद्देश्य - व्यापारियों, स्वरोजगारियों को 3,000 रूपए महीना पेंशन. इस योजना के माध्यम से भारत सरकार 3,000 रूपये प्रतिमाह की एक निश्चित पेंशन 60 वर्ष की आयु होने पर अपने नागरिकों को देगी. इस सरकारी योजना की मदद से देश भर के करीब 3 करोड़ व्यापारियों, स्वरोजगारियों को लाभ पहुंचेगा. 3 हजार रूपये प्रति महीने वाली इस पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने एक प्रीमियम राशि का भी प्रावधान किया है जो कि लाभार्थी की आयु के अनुसार तय किया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 23 जुलाई 2019

11. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

उद्देश्य -किसानों को 3,000 रूपये प्रतिमाह पेंशन. इसकी घोषणा यूनियन बजट 2019-20 में की गयी थी, जिसके अंतर्गत 2 हेक्टेयर या इससे कम भूमि और 18 से 40 वर्ष के बीच के पात्र किसानों को 60 साल की उम्र के बाद 3,000 हजार रुपये की प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी.
कब लॉन्च की गई - 1 जून 2019

12. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

उद्देश्य-किसानों को सालाना 6,000 रूपये. पीएम किसान आय सहायता योजना के तहत मोदी सरकार 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसान को प्रतिवर्ष 6000 रूपये वित्तीय सहायता देगी.
कब लॉन्च की गई - 1 फरवरी 2019

13. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

उद्देश्य -असंगठित क्षेत्र कर्मचारियों को 3000 रूपये पेंशन. सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार, वर्कर भारतीय जीवन बीमा निगम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं. पीएम श्रम योगी मानधन योजना के तहत 60 वर्ष की आयु होने पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों / कामगारों को 3,000/-रूपए मासिक पेंशन दिया जाएगा.
कब लॉन्च की गई -1 फरवरी 2019
 

Government Scholarship in UP Government Scholarships in Bihar
Government Scholarship in Rajasthan Government scholarship in MP
Government Scholarship in Haryana Government Scholarship in Delhi
 

14. निक्षय पोषण योजना 2020

उद्देश्य -निक्षय पोषण योजना टीबी मरीजों के लिए 500/- रुपए प्रतिमाह की सहायता देती है. यह सरकारी योजना क्षय रोगियों के लिए एक पोषण सहायता योजना है जिसमें रोगियों को उपचार के साथ-साथ हर महीने 500/-रूपए दिये जाने का प्रावधान है. टीबी के मरीजों की मौत का सबसे बड़ा कारण अच्छे और पोष्टिक भोजन की कमी है. डॉक्टरों के अनुसार टीबी के मरीजों को दवाइयों के साथ हीं अच्छे भोजन की भी बहुत जरूरत होती है.
कब लॉन्च की गई - 1 अप्रैल 2018 

15. गंगा वृक्षारोपण अभियान

उद्देश्य - गंगा नदी के किनारे पेड़ लगाना. गंगा वृक्षारोपण अभियान से गंगा नदी के किनारे पेड़-पौधों को लगाना जिससे नदी में जल के स्तर को बढ़ाने के साथ साथ साफ़ भी रखा जा सके. इस अभियान की शुरुआत पीएम नमामि गंगे परियोजना के रूप में हुई थी.
कब लॉन्च की गई - 09 जुलाई 2018

16. वन धन योजना

उद्देश्य - वनों का विस्तार और वनों के भीतर रहने वाले आदिवासी लोगों तक सुविधाएं पहुंचाना. इसके लिए सरकार ने 3,000 वन केंद्र भी स्थापित किए हैं. केंद्र सरकार ने वनों के विस्तार के लिए 115 जिलों में काम भी शुरू कर दिया है जिससे आदिवासी लोगों तक सुविधाएं पहुंचाई जा सके.
कब लॉन्च की गई - 14 अप्रैल 2018

17. सेवा भोज योजना

उद्देश्य - सेवा भोज योजना का उद्देश्य धार्मिक संस्थाओं पर से वित्तीय दवाब को कम करना है.
कब लॉन्च की गई - 01 जून 2018

19. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

उद्देश्य - रोजगार को बढ़ावा देना और रोजाना की मजदूरी में इजाफा करना. पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम के द्वारा अपना खुद का रोजगार विकसित करने में सहायता की जाएगी और रोजाना की मजदूरी में इजाफा और छोटे, मध्यम व लघु व्यापार में वृद्धि होगी.
कब लॉन्च की गई - 2008-09

20. राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना

उद्देश्य - राष्ट्रीय शिक्षुता प्रशिक्षण योजना केंद्र सरकार की एक कौशल ट्रेनिंग स्कीम है जिसके तहत सेंट्रल गवर्नमेंट छात्रों को सरकारी, निजी संस्थानों में कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है.
कब लॉन्च की गई - 19 अगस्त 2016

21. प्रधानमंत्री रोज़गार प्रोत्साहन योजना

उद्देश्य - नियोक्ताओं व उद्यमियों को अधिक से अधिक सुविधा प्रदान करना जिससे की वे ज्यादा रोजगार उत्पन्न कर सके.
कब लॉन्च की गई - जून 2015
 

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now

Hindi Vyakaran E-Book-Download Now

Polity E-Book-Download Now

Sports E-book-Download Now

Science E-book-Download Now

 

22. शिक्षा ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी फंड योजना

उद्देश्य -छात्रों को 7.5 लाख तक का बिना गारंटी का शिक्षा ऋण जिससे वे अपनी आगे की पढ़ाई आसानी से कर सके.
कब लॉन्च की गई - 1 अप्रैल 2009

23. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पोषण अभियान

उद्देश्य - कुपोषण, एनीमिया, कम वजन आदि के साथ जन्मे बच्चों की बीमारियों के लिए. राष्ट्रीय पोषण मिशन कुपोषण को ख़त्म करने की एक योजना है जिसके तहत, किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को पका हुआ भोजन मिलेगा.
कब लॉन्च की गई - 8 मार्च 2018

24. वाहन स्क्रैपिंग नीति

उद्देश्य – इस योजना के तहत 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को बंद किया जाएगा. केंद्र सरकार राष्ट्र में प्रदूषण को कम करने के लिए पुराने वाहनों को बंद करेगी. इन पुराने वाहनों की वजह से  दुर्घटना भी हो सकती है इसलिए इन्हें बंद करना ठीक होगा.
कब लॉन्च की गई - 25 मार्च 2018

25. प्रधानमंत्री अनुसंधान फैलोशिप योजना

उद्देश्य - पीएचडी के लिए फैलोशिप प्रोग्राम. देश के प्रतिभाशाली छात्रों को पीएचडी आदि करने के लिए आईआईटी और आईआईएस आदि संस्थानों में दाखिला लेने के लिए प्रोत्साहित करना.
कब लॉन्च की गई - 5 मार्च 2018

26. ऑपरेशन ग्रीन्स मिशन

उद्देश्य - टमाटर, आलू, प्याज की दरों को नियंत्रित करना. इस योजना से सरकार टमाटर, आलू, प्याज के उत्पादन को बढ़ावा देगी जिससे उनके दामों में कमी तो आएगी ही साथ ही किसानों को भी अपनी फसल के सही दाम भी मिलेंगे.
कब लॉन्च की गई -1 फरवरी 2018

26. सोलर चरखा योजना

उद्देश्य - महिलाओं के लिए रोजगार को बढ़ावा. इस योजना में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा जिससे स्वरोजगार के साथ खादी वस्त्र वाले क्षेत्र को भी बढ़ावा को बढ़ावा मिलेगा. इस योजना से ग्रीन ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा.
कब लॉन्च की गई - 5 फरवरी 2018

27. किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान

उद्देश्य - किसानों को सोलर ऊर्जा से चलने वाले पंप दिए जाएँगे. इससे किसानों का डीजल पंप पर होने वाला खर्च कम होगा और इससे उनकी आय को वर्ष 2022 तक दुगना करने में मदद करेगी.
कब लॉन्च की गई - 1 फरवरी 2018

28. गोबर धन योजना

उद्देश्य - गोबर प्रबंधन के लिए तंत्र तैयार करना और इसे ऊर्जा के रूप में बदलने पर विचार करना. केंद्र सरकार ने किसानों के लिए गोबर धन योजना की शुरुआत की है जिसके तहत मवेशियों को गोबर के प्रबंधन और पुन: उपयोग करने में मदद मिलेगी. यह योजना मवेशियों के गोबर को जैव ईंधन के रूप में इस्तेमाल करेगी.
कब लॉन्च की गई -1 फरवरी 2018

29. महिला स्वाभिमान अभियान

उद्देश्य - स्त्री स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए. महिलाओं के लिए अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए यह एक अनूठी पहल है. इस योजना के तहत, सरकार महिलाओं को पर्यावरण के अनुकूल माहवारी पैड प्रदान करेगी.
कब लॉन्च की गई - 27 जनवरी 2018

30. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स

उद्देश्य - स्कूलों में प्रतिभाशाली छात्रों को ढूंदना और उन्हे 5 लाख तक की छात्रवृत्ति प्रदान करना. खेलो इंडिया स्कूल गेम्स एक राष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य स्कूली बच्चों के बीच खेल प्रतिभाओं की पहचान करना है. यह स्कूल स्तर पर खेलों का आयोजन करके किया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 31 जनवरी 2018

31. स्वच्छ सर्वेक्षण 2018

उद्देश्य - स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान का फोकस अपने पर्यावरण और आस पास की जगह को स्वच्छ रखने में नागरिक भागीदारी को प्रोत्साहित करना है. यह सर्वेक्षण शहरों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना को बढ़ावा देगा ताकि स्वच्छ शहरों का निर्माण किया जा सके.

32. सबला योजना

उद्देश्य - किशोरियों को सशक्तीकरण प्रदान करना. 10 से 14 वर्ष की आयु की सभी स्कूली लड़कियों को उचित पोषण और स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेगी. इसके अलावा उनमें स्वास्थ्य, स्वच्छता और किशोर प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करना.
कब लॉन्च की गई -27 सितंबर 2010

33. फ़ेम इंडिया योजना

उद्देश्य - परिवहन में बिजली से चलने वाली गाड़ियों को बढ़ावा देना जिससे आने वाले समय में प्रदूषण की समस्या से निपटा जा सके. इस योजना से देश में सभी ट्रांसपोर्ट के साधनों को बिजली से स्वचालित बनाया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 29 दिसम्बर 2017

34. बाजार आश्वासन योजना

उद्देश्य - किसानों के लिए मूल्य समर्थन. इस योजना से कृषि उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा.
कब लॉन्च की गई - 27 दिसम्बर 2017

35. अटल भूजल योजना

उद्देश्य - जल संरक्षण. यह एक मेगा परियोजना है जिससे देश में भूजल को संरक्षित करने के लिए सरकार बड़े स्तर पर काम करेगी. जिससे किसानों को किसी भी तरह की जल समस्या का सामना ना करना पड़े. इस योजना को विश्व बैंक द्वारा 6,000 करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं.
कब लॉन्च की गई - 23 दिसम्बर 2017

36. सृष्टि योजना

उद्देश्य - छतों पर सोलर पावर प्लांट लगवाने के लिए प्रोत्साहन. सोलर पावर प्लांट सब्सिडी योजना से पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त होगा, साथ हीं बिजली के बिल से भी मुक्ति मिलेगी.
कब लॉन्च की गई - 22 दिसम्बर 2017

37. दलितों के लिए अंतरजातीय विवाह योजना

उद्देश्य - दलितों से शादी करने पर 2.5 लाख रूपये अनुदान. अंतरजातीय विवाह के माध्यम से सामाजिक एकता लाने के लिए इस योजना के तहत, सरकार 2.5 लाख रुपये प्रदान करती है. इस योजना के लाभ के लिए दूल्हा, दुल्हन में से कोई एक दलित होना अनिवार्य है.
कब लॉन्च की गई - 7 दिसम्बर 2017

38. प्रधानमंत्री पावरलूम बुनकर क्रेडिट योजना

उद्देश्य - पावरलूम बुनकरों को वित्तीय सहायता. सभी पावरलूम बुनकरों को उनके काम के लिए 90% वित्तीय सहायता. प्रधानमंत्री पावरलूम बुनकर क्रेडिट योजना के तहत पावरलूम क्षेत्र के सभी श्रमिकों को लाभान्वित करने के लिए प्रौद्योगिकी उन्नयन किया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 29 नवंबर 2017

39. प्रधानमंत्री ग्राम परिवार योजना

उद्देश्य - ग्रामीण क्षेत्र के रास्तों को शहरी क्षेत्र से जोड़ना. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ना और परिवहन सुविधाओं के बेहतर विकास को सुनिश्चित करना है.
कब लॉन्च की गई - 2000

40. प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना

उद्देश्य - अल्पसंख्यक लड़कियों को 51000/- रुपये की आर्थिक सहायता. प्रधानमंत्री शादी शगुन योजना के तहत सभी ग्रेजुएट मुस्लिम या अन्य अल्पसंख्यक समुदाय की ग्रेजुएट स्तर की पढ़ाई पूरी की हुई लड़कियों को 51,000/- रुपये तक की आर्थिक सहायता शादी के उपहार के रूप में प्रदान की जायेगी.
कब लॉन्च की गई - 9 अगस्त 2017

41. प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना

उद्देश्य - ग्रामीण और शहरी इलाकों के सभी नागरिकों को बिजली का कनैक्शन. सौभाग्य योजना के कार्यान्वयन के लिए सरकार ने अगले दो वर्षों के लिए 16,320 करोड़ रुपए का बजट रखा है. इस योजना का उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण और शहरी परिवारों को बिजली कनेक्टिविटी प्रदान करना है.
कब लॉन्च की गई -सितंबर 2017

42. राष्ट्रीय वयोश्री योजना

उद्देश्य - वरिष्ठ नागरिकों के लिए जीवन सहायक उपकरण उपलब्ध कराना. यह योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए नरेंद्र मोदी सरकार की एक योजना है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार BPL परिवारों से सम्बन्ध रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों को जीवन को आसान बनाने वाले मुफ्त सहयोगी उपकरणों जैसे कान की मशीन, व्हीलचेयर और कई अन्य उपकरण की पेशकश करेगी.
कब लॉन्च की गई - बजट 2015-16

43. प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना

उद्देश्य - इस योजना का उदेश्य पानी की बरबादी को रोकने के साथ साथ प्रत्येक किसान के खेतों में सिंचाई के लिए सरलता से जल उपलब्ध कराना है. इसके अलावा इस योजना का उद्देश्य, पानी की बर्बादी को कम करने के लिए उपायों और तकनीकों का प्रयोग किया जाना है. प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना के तहत सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये की मंजूरी भी दी है. देश की सिंचाई प्रणाली में निवेश को आकर्षित करना और खेती योग्य भूमि का विकास भी इसके अंतर्गत आता है.
कब लॉन्च की गई – यह योजना 1 जुलाई 2015 को लॉन्च की गई.

44. महिला सशक्तिकरण के लिए स्टार्ट-अप इंडिया योजना

उद्देश्य - महिला उद्यमियों के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देना. महिला उद्यमियों के लिए तत्काल मेंटरशिप प्रदान करना ताकि वे अपने लिए स्वरोजगार खोल सके. स्टार्ट-अप इंडिया योजना से महिलाओं को एक डिजिटल मंच मिलेगा जहां पर वे अपनी स्किल को बढ़ा सकेंगी.
कब लॉन्च की गई - 15 अगस्त 2015

45. जन धन खाताधारकों के लिए बीमा योजना

उद्देश्य - जन धन खाते से आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना. इसमें 12 रुपए के सालाना प्रीमियम से 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा लिया जा सकता है साथ हीं अटल पेंशन योजना के तहत वृद्धावस्था के दौरान कम निवेश से ज्यादा लाभ मिल सकता है.
कब लॉन्च की गई - 15 फरवरी 2016

46. छोटे और सीमांत मछुआरों के लिए मुद्रा लोन योजना

उद्देश्य - मछुआरों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए लोन देने की योजना. लघु और सीमांत क्षेत्रों के मछुआरों को अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार मुद्रा लोन उपलब्ध कराती है. मुद्रा ऋण योजना के द्वारा मछुआरों के समूह को बड़ी मछली पकड़ने वाली नावें दी जाएंगी ताकि वे बड़ी संख्या में मछलियाँ पकड़ सकें.
कब लॉन्च की गई - 14 मार्च 2017

47. स्वच्छ सर्वेक्षण

उद्देश्य -शहरों को उनकी सफाई के लिए नंबर और रैंक देना. यह सर्वेक्षण लोगों को अपने शहरों में स्वच्छता के लिए जागरूकता फैलाने में मदद करेगा.
कब लॉन्च की गई - 2018

48. प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

उद्देश्य -प्रवासी भारतीयों को प्रायोजित धार्मिक पर्यटन सेवा देना. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना के तहत भारतीय प्रवासी समूह साल में 2 बार भारत में धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे. भारतीय मूल के एनआरआई विभिन्न इस योजना के द्वारा भारत की प्रगति के बारे में जान सकते हैं. यह योजना भारतीय मूल के छात्रों और युवा पेशेवरों को भारत आने और समकालीन भारत के साथ घनिष्ठ संबंधों को विकसित करने में सक्षम बनाएगी.
कब लॉन्च की गई - 23 जनवरी 2019

49. ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड

उद्देश्य - स्कूलों में ब्लैक बोर्ड को डिजिटल बोर्ड से बदला जाएगा. ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड सरकारी स्कूलों और उच्च शिक्षा संस्थानों में डिजिटल बोर्ड प्रदान करके शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाएगा.
कब लॉन्च की गई - 20 फरवरी 2019

50. उज्ज्वला सेनेटरी नैपकिन अभियान

उद्देश्य - महिलाओं के लिए स्वच्छ व साफ सेनेटरी नैपकिन अभियान की शुरुआत की गयी है. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत, राज्य के प्रत्येक जिले में सभी महिलाओं को रोजगार के अवसरों के साथ-साथ स्वच्छता उत्पादों तक पहुंच मिलेगी. इस योजना में सरकार द्वारा महिला छात्रों को मुफ्त सैनिटरी नैपकिन प्रदान किए जाएंगे.
कब लॉन्च की गई - 31 दिसम्बर 2018

51. प्रधानमंत्री वरुण मित्र योजना

उद्देश्य – जरूरतमंद युवाओं को 21 दिन फ्री ट्रेनिंग के बाद मिलेगी नौकरी. वरुण मित्र योजना के तहत सरकार तीन हफ्ते की फ्री ट्रेनिंग स्कीम के द्वारा बेरोजगारों को 21 दिन के अंदर नौकरी देगी. इसे सोलर वाटर पम्पिंग “वरुण मित्र” कार्यक्रम कहा जाता है. जो लोग नौकरी नहीं करना चाहते वे अपना खुद का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं.
कब लॉन्च की गई - 1 जनवरी 2019

52. मातृत्व लाभ प्रोत्साहन योजना

उद्देश्य - 26 सप्ताह के मातृत्व लाभ के लिए सरकार का नया कदम. अगर महिला 12 या 26 सप्ताह के मातृत्व अवकाश की पात्र हैं इस अवधि के दौरान उसे वेतन मिलता रहेगा. मातृत्व लाभ अधिनियम केवल उन संस्थानो पर लागू होता है जो कारखानों, खदानें, वृक्षारोपण, दुकानों आदि में जहां 10 से अधिक व्यक्ति काम करते हैं.
नए संशोधन के तहत वे माताएँ भी 12 सप्ताह का वैतनिक अवकाश ले सकेंगी जिन्होंने सरोगेसी के जरिये बच्चा लिया है या तीन माह या उससे छोटे शिशु को गोद लिया है.
कब लॉन्च की गई -17 नवंबर 2018

53. महिला सशक्तिकरण योजना

उद्देश्य - महिला उद्यमियों के लिए एक मज़बूत मंच प्रदान करना. इस तरह की योजनाओं से आने वाले समय में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा और देश के निर्माण में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ेगी.
कब लॉन्च की गई - 8 मार्च 2018

54. जैविक खेती योजना

उद्देश्य - किसानों के बीच जैविक खेती को बढ़ावा देना.
कब लॉन्च की गई - 17 मार्च 2018

55. डिजिधन व्यापार योजना

उद्देश्य - विक्रेताओं के लिए डिजिटल पेमेंट की प्रणालियों की सुविधा ताकि उन्हें भुगतान से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. इससे भुगतान सीधा बैंक खाते में होता है. योजना 50 रुपये से 3,000 रुपए तक के बीच कैशलेस लेनदेन को कवर करेगी जिससे गरीब, मध्यम वर्ग और छोटे व्यवसायों को प्रोत्साहित किया जाएगा.
कब लॉन्च की गई - 15 दिसम्बर 2016

56. अमृत योजना

उद्देश्य - सस्ती दवाये उपलब्ध कराना, प्रत्यारोपण सर्जरी को सस्ता बनाना. सस्ती दवाओं और उपचार के लिए विश्वसनीय प्रत्यारोपण आदि. यह नरेंद्र मोदी सरकार का एक प्रयास है जिसके तहत कैंसर, हृदय और अन्य बीमारियों के उपचार पर रोगियों द्वारा किए गए खर्च को कम किया जाएगा.  इन आउटलेट्स पर आम लोगों के लिए 60-70 फीसदी की छूट दर पर दवाएं उपलब्ध होंगी.
कब लॉन्च की गई - 15 नवंबर 2015

57. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन

उद्देश्य -गरीब लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं में सहायता करने के लिए 5 लाख तक के मुफ्त उपचार की सुविधा.
कब लॉन्च की गई – यह योजना 1 फरवरी 2018 को लॉन्च की गई. 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Trending Courses

Master Certification in Digital Marketing  Programme (Batch-14)
Master Certification in Digital Marketing Programme (Batch-14)

Now at just ₹ 64999 ₹ 12500048% off

Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)
Professional Certification Programme in Digital Marketing (Batch-8)

Now at just ₹ 46999 ₹ 9999953% off

Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)
Advanced Certification in Digital Marketing Online Programme (Batch-25)

Now at just ₹ 24999 ₹ 3599931% off

Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning
Advance Graphic Designing Course (Batch-10) : 100 Hours of Learning

Now at just ₹ 16999 ₹ 3599953% off

Flipkart Hot Selling Course in 2024
Flipkart Hot Selling Course in 2024

Now at just ₹ 10000 ₹ 3000067% off

Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)
Advanced Certification in Digital Marketing Classroom Programme (Batch-3)

Now at just ₹ 29999 ₹ 9999970% off

Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!
Basic Digital Marketing Course (Batch-24): 50 Hours Live+ Recorded Classes!

Now at just ₹ 1499 ₹ 999985% off

WhatsApp Business Marketing Course
WhatsApp Business Marketing Course

Now at just ₹ 599 ₹ 159963% off

Advance Excel Course
Advance Excel Course

Now at just ₹ 2499 ₹ 800069% off