Hilal-e-Pakistan Award: बिल गेट्स को हिलाल-ए-पाकिस्तान पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sun, 20 Feb 2022 01:25 AM IST

Highlights

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पुरस्कार हिलाल-ए-पाकिस्तान है।
गावी (GAVI) के माध्यम से,  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन वैश्विक पोलियो उन्मूलन की दिशा में एक प्रमुख डोनर है।

Hilal-e-Pakistan Award:पाकिस्तान ने इस पुरुस्कार को एक दिन यात्रा पर आए माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पाकिस्तान में पोलियो और गरीबी उन्मूलन में सहायता करने के लिए पाक सरकार ने वहां के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान हिलाल-ए-पाकिस्तान से सम्मानित किया है। General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें  जानकारी के अनुसार, इस्लामाबाद के ऐवान-ए-सदर में आयोजित इस  समारोह के मौके पर पाकिस्तान सरकार के कई मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और राजनयिक सदस्य शामिल हुए थे।.बिल गेट्स के सम्मान में प्रधानमंत्री इमरान खान  के आवास पर दोपहर के भोजन का आयोजन किया गया था।

हिलाल-ए-पाकिस्तान पुरस्कार क्या है?


इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा सम्मान पुरस्कार हिलाल-ए-पाकिस्तान है  । यह पुरस्कार उन लोगों के सम्मान में दिया जाता  है जिन्होंने "पाकिस्तान के राष्ट्रीय हितों , सांस्कृतिक योगदान, सामाजिक योगदान, आर्थिक, स्वास्थ या अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक या निजी में" सराहनीय योगदान या सहायता दिया है । यह पुरस्कार पाकिस्तानी नागरिकों के अलावा विदेशी नागरिकों को भी इस सम्मान से सम्मानित किया जाता है।  इस आयोजन को  पाकिस्तान के राष्ट्रपति द्वारा वर्ष में एक बार पाकिस्तानी तथा अन्य विदेशी नागरिक के सम्मान के लिए आयोजन किया जाता है।

गावी क्या है?

गावी (GAVI) के माध्यम से,  बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन वैश्विक पोलियो उन्मूलन की दिशा में एक प्रमुख डोनर है। गावी का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है। GAVI एक public-private global health cooperation है जिसका प्रमुख कार्य  कम आय वाले देशों  में या जिस देश की आर्थिक सिथिति ठीक नहीं रहती है वहां टीकाकरण की व्यवस्था करते है। monetary measure से, GAVI ने स्वास्थ्य के लिए कुल दाता मदद के आधे से अधिक और टीकाकरण के लिए अधिकांश दाता मदद बांटा है।

Source: social media

GAVI का मुख्यालय जिनेवा, स्विट्ज़रलैंड में है।

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation)

यह बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स द्वारा संस्थापित अमेरिकन  प्राइवेट फाउंडेशन है। इसकी स्थापना 2000 में सिएटल, वाशिंगटन में किया गया था ।   यह 49.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 2020 तक दुनिया का 2 सबसे बड़ा चैरिटी फाउंडेशन है। इस फाउंडेशन का उद्देश्य  विश्वभर में स्वास्थ्य सेवा में सुधार करना और दुनिया भर में गरीबी को कम करना है, साथ ही शैक्षिक अवसरों और सूचना प्रौद्योगिकी पहुंच को बढ़ावा देना है।

2017 में  इस फाउंडेशन ने अफ्रीका और एशिया में जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना कर रहे किसानों की मदद करने के लिए $300 मिलियन देने का वादा किया था, इसके बाद  2020 में, कोरोना के पहले लहर के प्रकोप के दौरान इस फाउंडेशन ने COVID-19 की वैश्विक महामारी के खिलाफ अभियान का साथ देने के लिए लगभग 1.75 बिलियन डॉलर की सहायता दी थी 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Free E Books