How to get job in Amazon, 2023 में ई कॉमर्स सेक्टर में जॉब के हैं लाखों मौके, जानें Amazon जैसी कंपनी में कैसे मिलेगी जॉब

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Mon, 26 Dec 2022 04:45 PM IST

Highlights

Amazon जॉब अप्लाई करने के लिए आपको Amazon के ऑफिशल जॉब वेबसाइट पर जाना होगा।

How to get job in Amazon : Amazon मल्टीनेशनल  ई-कॉमर्स कंपनी है, इस कंपनी के बारे में छोटे से कस्बे से लेकर बड़े महानगरों के लोगों लोग जानते हैं और अपनी पसंद की चीजें साइट से खरीदते हैं, Amazon कंपनी ने बुक सेलिंग से अपनी शुरुआत की थी। जिसके बाद इसमें और भी प्रोडक्ट ऐड करते गए। आज के दौर में Amazon मल्टीनेशनल कंपनी में से एक है और हर देश में अपना काम कर रही है। सभी देश में इसके स्टोर बने हुए हैं, जहां आप अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करके बेच सकते हैं। इतनी बड़ी कंपनी होने के कारण बहुत से लोगों को इस कंपनी में जॉब करने का और पाने का ख्वाब होता है ऐसे में बहुतों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि वे इस मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कैसे पाएं, तो ऐसे में आइए जानते हैं कि Amazon में आप जॉब कैसे पाएंगे और Amazon में जॉब कैसे मिलेगा, Amazon  Job का प्रोसेस क्या है, सिलेक्शन प्रोसेस और जॉब पोजिशन के लिए क्या रिक्वायरमेंट है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

Top AWS INTERVIEW Question And Answer


Amazon में जॉब कैसे पाएं 

अगर आप Amazon कंपनी में जॉब करना चाहते हैं, तो अगर एजुकेशन को लेकर सभी पोजिशन के लिए अलग अलग रिक्वयरमेंट है। इसके लिए आपको कम ग्रेजुएशन की आवश्यकता होती है। अगर आप ग्रेजुएट नहीं है फिर भी आप अच्छी जॉब पा सकते हैं, अगर आपको ऐमेज़ॉन में अच्छी पोस्ट की जॉब नहीं मिल सकती है यह एक ई-कॉमर्स कंपनी है लेकिन यहां पर वैकेंसी सभी बैकग्राउंड के लिए होती है चाहे वह इंजीनियरिंग में टेक्निकल, कंप्यूटर, आईटी या एमबीए या फिर बीए, या एमए ग्रेजुएट हो यहां सभी की आवश्यकता होती है। अगर आप ट्वेल्थ या टेंथ पास है फिर भी आपको यहां जॉब मिलेगी, आपको निराश होने की आवश्यकता होती है। अमेजॉन पर जॉब के बहुत से ऑप्शन है इसके लिए बस आपको अप्लाई करना है और नीचे दिए गए टॉपिक के बारे में पढ़ना होगा कि आप इसमें कैसे अप्लाई करके Amazon पर जॉब पा सकते हैं। Amazon में जॉब पाने के लिए अप्लाई करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट चेक किया जाता है, जिसके बाद आपका इंटरव्यू लिया जाता है। जब आप इंटरव्यू को अच्छे से पास करते हैं तो आपको जॉब ट्रेनिंग के लिए लिया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको जवाब दी जाती है, जिसके बाद आप ऐमेज़ॉन जैसे बड़े कंपनी में जॉब कर सकते हैं।

Cloud Computing Essentials


Amazon में जॉब कैसे मिलेगा 

अमेज़न में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले अपना रिज्यूमे Amazon के साइट पर भेजनी होगी जब रिज्यूमे चिना जाता है फिर टेक्निकल इंटरव्यू होता है इस इंटरव्यू में आपके स्किल से रिलेटेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं, जिसमें आपको अपनी स्किल के बारे में इंटरव्यू को बताना होता है। अगर आपकी टेक्निकल स्किल अच्छी है तो आपको आसानी से जॉब मिल सकती है। इसके बाद आपका बिहेवियरल इंटरव्यू होता है। जिसमें आपके मेंटल प्रेशर को चेक किया जाता है कि आप जॉब लिए कितने फिट हैं और कितना प्रशर झेल सकते हैं। इस इंटरव्यू को आपको हर परिस्थिति में अपने टास्क को पूरा करना होगा।

Full Stack Developer Program - 6 Month Course


Amazonमें जॉब अप्लाई कैसे करें 

Amazon जॉब अप्लाई करने के लिए आपको Amazon के ऑफिशल जॉब वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर आपको अमेजॉन में जॉब पाने के लिए, Amazon की ऑफिशल जॉब वेबसाइट पर जाकर अपनी जॉब के लिए सर्च करना होगा। जहां पर आप अप्लाई करेंगे, Amazon में जॉब अप्लाई करने के लिए आप जॉब पोर्टल पर जाकर प्रिफरेंस और लोकेशन के हिसाब से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अपने स्किल के हिसाब से आप अपने जॉब के लिए अप्लाई करें। 

केंपस प्लेसमेंट

इसके अलावा केंपस प्लेसमेंट, Amazon आईआईटीएस, आईआईएमएस, बीआरटीएस केंपस से रिक्रूट करता है, जिसमें वह बड़े-बड़े कॉलेज में जाकर स्टूडेंट की हायरिंग करता है, जिससे उन्हें अच्छे स्टूडेंट अपने कंपनी के लिए मिलते हैं। आप कॉलेज के माध्यम से जॉब पाते हैं, कॉलेज के कैंपस सिलेक्टेड से मिल सकते हैं, तो आप कॉलेज में होने वाले ऐमेज़ॉन के केंपस हायरिंग या केंपस प्लेसमेंट सेल से जानकारी लेकर अप्लाई कर सकते हैं।


AWS Certified Cloud Practitioner Course


हायरिंग इवेंट्स

हायरिंग इवेंट्स, Amazon हायरिंग इवेंट्स भी करवाता है, जहां से वह लोगों को रिक्रूट करता हैं,  कई शहरों में जैसे दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में हायरिंग इवेंट्स होते हैं जहां पर आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इन पर रिक्रूटर्स तक डायरेक्ट पहुंचा जा सकता है।

लिंक्डइन 

अकाउंट बना होता है जहां पर समय-समय पर अमेजॉन कंपनी की वैकेंसी का पोस्ट निकालते हैं, इसके लिए आप लिंक्डइन पर पोस्ट चेक करते रहें, जिसमें जो भी जॉब को लेकर इच्छुक हैं तो अप्लाई कर सकते हैं,

कंपनी में जॉब के बारे में

कंपनी को कई पोस्ट में एंप्लॉय की आवश्यकता होती है जैसे कि कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, फुलफिलमेंट एसोसिएट, जैसे जॉब रिक्वायरमेंट होती है। कंपनी की साइट में जॉब की जानकारी ले सकते हैं और जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

Free E Books