International Tolerance Day,अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस कब मनाया जाता है, जाने विस्तार से

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 15 Nov 2022 05:17 PM IST

Highlights

साल1994 में, यूनेस्को ने महात्मा गांधी के जन्म जयंती की 125 वीं वर्षगांठ को चिन्हित किया था, जिससे संयुक्त राष्ट्र द्वारा 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में नामित किया था।

International Tolerance Day : हर साल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संस्कृति एवं लोगों के बीच आपसी समझ और प्रेम को बढ़ावा देने के लिए एवं सहिष्णुता को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैंतो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. /
 सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application 
  

 अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का इतिहास क्या है 


साल1994 में, यूनेस्को ने महात्मा गांधी के जन्म जयंती की 125 वीं वर्षगांठ को चिन्हित किया था, जिससे संयुक्त राष्ट्र द्वारा 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के रूप में नामित किया था। यह सहिष्णुता दिवस शांति, अहिंसा और समानता के महात्मा गांधी के मूल्यों को श्रद्धांजलि देता है। सहिष्णुता और  अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए यूनेस्को हर दो साल में मदन जीत सिंह पुरस्कार, सहिष्णुता और अहिंसा की भावना को बढ़ाने के उद्देश्य से वैज्ञानिक, कलात्मक, सांस्कृतिक एवं संचार के क्षेत्र में हुए महत्वपूर्ण गतिविधियों को लेकर लोगों को पुरस्कृत करता है। 16 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस के अवसर पर हर 2 साल में यूनेस्को मदन जीत से पुरस्कार सहिष्णुता और अहिंसा के लिए दिया जाता है।   GK Capsule Free pdf - Download here


असहिष्णुता का मुकाबला कैसे किया जाता है 


असहिष्णुता का मुकाबला कानून, शिक्षा, सूचना तक पहुंच, व्यक्तिगत जागरूकता, स्थानीय समाधान के माध्यम से किया जा सकता है।

Source: safalta

आइए जानते हैं इनके विषय में विस्तार से - 

कानून 

सरकार मानव अधिकार कानूनों को लागू करने, घृणा, अपराध और भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने और लोगों को दंडित एवं विवाद से निपटाने के लिए समान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार है।
Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

 शिक्षा 

असहिष्णुता का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त कानून आवश्यक है, अधिक से अधिक शिक्षित करने पर अधिक बल देने की जरूरत है।

 सूचना तक पहुंच 

नफरत फैलाने वाले के प्रभाव को कम करने के लिए सबसे बेहतरीन और कारागार तरीका है प्रेस और मीडिया की स्वतंत्रता, प्रेस के बहुल्य वाद को बढ़ावा देना ताकि जनता को फैक्ट और विचार के बीच का अंतर समझ आ सके।

 व्यक्तिगत जागरूकता 

असहिष्णुता असहिष्णुता को जन्म देती है। असहिष्णुता से लड़ाई लड़ने के लिए लोगों को अपने व्यवहार और समाज में अविश्वास और हिंसा के दुष्चक्र के बीच की कड़ी के बारे में पता होना चाहिए।

 स्थानीय समाधान 

जब हमारे आसपास बढ़ती हुई असहिष्णुता का सामना करना पड़ता है, तो हमें सरकार संस्थान के अकेले कार्यवाही की प्रतीक्षा करने के बजाए खुद में समाधान का हिस्सा ढूंढना चाहिए।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
November Current Affair E-Book  DOWNLOAD NOW
October Current Affairs E-book DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
       

Free E Books