34th Indian Test Match Captain: जोहानिसबर्ग टेस्ट में केएल राहुल बने भारत के 34वें टेस्ट कप्तान

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Mon, 03 Jan 2022 08:47 PM IST
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग के द वांडरर्स मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बिना उतरी है। केएल राहुल इस मुकाबले में टीम की अगुवाई रहे हैं। राहुल को सोमवार को जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत की अगुवाई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।  नियमित कप्तान विराट कोहली के पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण मैच से बाहर होने के बाद इस तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज को कप्तानी सौंपी गई।
Source: DNA

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes



 राहुल, जिन्हें तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए कप्तान भी बनाया गया है, खेल के सबसे लंबे संस्करण में भारत का नेतृत्व करने वाले 20 वें कप्तान बन गए हैं। आपको बता दे की राहुल को कप्तान बनते ही राहुल ने जीत से आगाज किया है। जी हां rahul ने सोमवार को जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। भारत के लिए कप्तानी करने के लिए सम्मानित, राहुल ने कहा: "हर भारतीय खिलाड़ी अपने देश की कप्तानी करने का सपना देखता है। वास्तव में इसके लिए उत्सुक हूं"। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज 2021

कोहली की फिटनेस पर अपडेट देते हुए राहुल ने खुलासा किया, "विराट की पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन है"।  उन्होंने टॉस पर निष्कर्ष निकाला, "हम बोर्ड पर कुछ रन बनाने और विपक्ष को दबाव में लाने की कोशिश करेंगे। विराट के स्थान पर हनुमा विहारी को टीम में सामिल किया गया हैं। टीम में कोई अन्य बदलाव नहीं।" आपको बता दे की केएल 1980 में दो टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले गुंडप्पा विश्वनाथ, 2003 और 2007 के बीच 25 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले राहुल द्रविड़ और 2007 से 2008 के बीच 14 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले अनिल कुंबले के बाद राहुल भारत के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं।  कर्नाटक टेस्ट में भारत की अगुवाई करेगा। आपको बता दे की केएल 1980 में दो टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले गुंडप्पा विश्वनाथ, 2003 और 2007 के बीच 25 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले राहुल द्रविड़ और 2007 से 2008 के बीच 14 टेस्ट में भारत की कप्तानी करने वाले अनिल कुंबले के बाद राहुल भारत के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं।ये सब कर्नाटक से है जो टेस्ट में भारत की अगुवाई करेगा।

भारत की प्लेइंग इलेवन:

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (डब्ल्यूके), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह (वीसी), मोहम्मद सिराज

दक्षिण अफ्रीका प्लेइंग इलेवन: 

डीन एल्गर (सी), एडेन मार्कराम, कीगन पीटरसन, रस्सी वैन डेर डूसन, टेम्बा बावुमा, काइल वेरेने (डब्ल्यू), मार्को जेनसेन, कैगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुआने ओलिवियर, लुंगी एनगिडी
 
Highest Team Score in Test Cricket Most Double Hundreds in ODI Most Triple Hundreds in Test Cricket