Mithali breaks  Tendulkar's record: मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर के 22 साल के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ दिया

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 16 Feb 2022 04:09 PM IST

Highlights

मिताली दुनिया की पहली क्रिकेट खिलाड़ी बन गईं, जिनका वनडे क्रिकेट करियर 22 साल 100 दिन से अधिक है।

Mithali breaks  Tendulkar's record: मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट का यह नाम अपने आप में एक शान है। डेब्यू मैच में  सबसे कम उम्र में शतक और सबसे अधिक रन जैसे अनगिनत रिकॉर्ड बना कर मिताली राज ने सचिन तेंदुलकर का एक ऐसा रिकॉर्ड शांति से तोड़ दिया है, जिसे मिताली और सचिन को बनाने में 22 साल से ज्यादा का समय लगा है। लेकिन आईपीएल ऑक्शन की चर्चा के चलते इस रिकॉर्ड की कहीं चर्चा नहीं हुई।  आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में सबसे लंबे करियर  का रिकॉर्ड अब मिताली राज के नाम दर्ज हो गया है।
General Knowledge Ebook Free PDF: 
डाउनलोड करें

 जब भारत के पूरे क्रिकेटप्रेमी 12 फरवरी को आईपीएल ऑक्शन  की खबरों में अपना नजर गड़ाए हुए थे, तब मिताली राज ने दुनिया का एक ऐसा रिकॉर्ड बना रही थीं, जो कि पुरुष या महिला क्रिकेट में पहली बार हो रहा था। मिताली राज जब 12 फरवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैदान पर उतरीं तो उनका वनडे करियर 22 साल 231 दिन पुरा हो गया।

Source: social media

इसके साथ ही वह दुनिया की पहली क्रिकेट खिलाड़ी बन गईं, जिनका वनडे करियर 22 साल 100 दिन से अधिक है।

सचिन और मिताली का वनडे करियर क्या है


इससे पहले पुरुष और महिला क्रिकेट  में लंबा करियर  का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था। सचिन का वनडे करियर 22 साल 91 दिन का था,सचिन के नाम अब सिर्फ पुरुष क्रिकेट का लंबा रिकॉर्ड रह गया है। लेकिन मिताली ने अब सचिन को भी पछाड़ दिया है। सचिन ने पहला वनडे मैच 18 दिसंबर 1989 और आखिरी वनडे मैच 18 मार्च 2012 को खेला था।

इस प्रकार से मिताली ने अपना पहला वनडे मैच 26 जून 1999 से खेलना प्रारंभ किया था।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
1999 में खेला गया मैच अपने आप में ही एक अनोखा मैच था, इस मैच में बने रिकॉर्ड की  बराबरी आज तक किसी ने नहीं कि है। इस रिकॉर्ड के बाद यह संभावना जताई जा रही है कि मिताली अपने वनडे करियर को 23 साल तक पहुंचा दें। अगर यह संभव हुआ तो कोई शक नहीं है कि यह विश्व में पहली बार ही होगा।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Free E Books