M Jagadesh Kumar UGC New chairman एम. जगदीश कुमार  बने UGC के नए चेयरमैन

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 10 Feb 2022 02:37 PM IST

Highlights

1.एम जगदीश कुमार की नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु होने तक है।
2. जगदीश से पहले, प्रोफेसर डी.पी. सिंह यूजीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। वह 65 वर्ष की आयु के बाद पद से सेवानिवृत्त हुए।

 
M Jagadesh Kumar UGC New chairman:शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में श्री एम. जगदीश कुमार को यूजीसी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष डीपी सिंह का कार्यकाल दिसंबर के पहले हफ्ते में खत्म हो चुका था जिसके बाद, जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है।
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

इस लेख के मुख्य बिंदु

1.एम जगदीश कुमार की नियुक्ति पांच साल की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु होने तक है।
2. जगदीश से पहले, प्रोफेसर डी.पी. सिंह यूजीसी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। वह 65 वर्ष की आयु के बाद पद से सेवानिवृत्त हुए।
3.जगदीश कुमार आने वाले वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने में और इस सत्र के बजट में लागु हुए डिजिटल एजुकेशन में भी प्रमुख भूमिका निभाएंगे।
4. जगदीश की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब केंद्र सरकार को उच्च शिक्षा आयोग के गठन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
5.आपको बता दें कि उच्च शिक्षा नियामक के उपाध्यक्ष का पद भी खाली है।
6.साथ ही मंत्रालय ने अभी तक जेएनयू में कुलपति पद की नियुक्ति नहीं की है

उच्च शिक्षा आयोग

इस आयोग में AICTE (All India Council for Technical Education) और UGC जैसे निकायों को शामिल करना है। UGC  को भंग करके उसकी जगह HECI  के गठन का सुझाव मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत 2014 में गठित 4 सदस्यीय हरी गौतम समिति द्वारा दिया गया था।

जगदीश कुमार के बारे में

एम जगदीश कुमार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया था। वह IIT मद्रास के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने IIT मद्रास में पीएचडी की और वाटरलू यूनिवर्सिटी, कनाडा में डॉक्टरेट शोध किया है। IIT – दिल्ली के विद्युत विभाग में प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। वह तेलंगाना के रहने वाले हैं।  कराटे में कुमार की विशेष रूप से यूं कहें तो वो इस खेल में माहीर है।  
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: social media

Free E Books