Daily Top 5 Current Affairs: यहां 17 जनवरी का करेंट अफेयर्स हिंदी में पढ़ें

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 17 Jan 2022 12:32 PM IST

Daily Top 5 Current Affairs- प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए ये लेख काफी लाभकारी होने वाला हैं क्योकि इस लेख के जरिए Current Affairs के महत्वपूर्ण टॉपिक्स को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहें स्टूडेंट्स तक पहुंचाने का एक प्रयास किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक छात्रों को अपनी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने में मदद मिल सके। 

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

 टोंगा में बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट

टोंगा में एक बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट ने प्रशांत के चारों ओर सुनामी लहरों को ट्रिगर किया है, जिससे टोंगा राष्ट्र की राजधानी को "नुकसान" हुआ। ज्वालामुखी विस्फोट के कारण टोंगा में फाइबर इंटरनेट की केबल को क्षति पहुंची है, जिसके कारण टोंगा में इंटरनेट और फोन लाइने थप्पड़ गई है।  शनिवार को विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इसे दुनिया भर में रिकॉर्ड किया गया और अलास्का के रूप में दूर तक सुना गया, जिससे जापान से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रशांत तट पर बाढ़ आने वाली सूनामी शुरू हो गई। 

चीन की जन्म दर 2021 में रिकॉर्ड निचले स्तर पर

चीन में जन्म दर पिछले साल रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गई, आधिकारिक आंकड़ों ने सोमवार को बताया, बीजिंग तेजी से उम्र बढ़ने वाले कार्यबल, धीमी अर्थव्यवस्था और दशकों में देश की सबसे कमजोर जनसंख्या वृद्धि के बीच एक उभरते जनसांख्यिकीय संकट से जूझ रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश चीन की जन्म दर घटकर प्रति 1,000 लोगों पर 7.52 हो गई, जो 2020 में 8.52 थी। 

Read more Daily Current Affairs- Click Here

महामारी के दौरान दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति दोगुनी

सोमवार को एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों ने कोरोनो वायरस महामारी के पहले दो वर्षों के दौरान अपनी संपत्ति दोगुनी कर दी है, क्योंकि गरीबी और असमानता बढ़ गई है। ऑक्सफैम ने कहा कि विश्व आर्थिक मंच के तत्वावधान में आयोजित होने वाले विश्व नेताओं के एक आभासी मिनी-शिखर सम्मेलन से पहले प्रकाशित एक ब्रीफिंग में, पुरुषों की संपत्ति $ 700 बिलियन से बढ़कर $ 1.5 ट्रिलियन हो गई, प्रति दिन $ 1.3 बिलियन की औसत दर से।

वैश्विक गरीबी को कम करने पर ध्यान केंद्रित करने वाले चैरिटी के एक संघ, ऑक्सफैम ने कहा कि महामारी के दौरान अरबपतियों की संपत्ति पिछले 14 वर्षों की तुलना में अधिक बढ़ी, जब विश्व अर्थव्यवस्था 1929 के वॉल स्ट्रीट क्रैश के बाद से सबसे खराब मंदी का सामना कर रही थी।

आईआईटी-बॉम्बे के छात्र ने हॉस्टल की इमारत से कूदकर जान दी

पुलिस ने कहा कि आईआईटी बॉम्बे के एक 26 वर्षीय छात्र ने सोमवार तड़के पवई परिसर में स्थित अपने छात्रावास की छत से कूदकर आत्महत्या कर ली। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रथम दृष्टया मृतक छात्र का डिप्रेशन का इलाज चल रहा था। 

डेली करंट अफेयर 2021 (Daily Current Affairs 2021): 15 जनवरी

भारत ने पिछले  साल 40 लोग बने अरबपति लेकिन गरीबों की संख्या हुई दोगुनी

2022 की वैश्विक ऑक्सफैम दावोस रिपोर्ट के अनुसार, भारत के सबसे अमीर लोगों ने कोविड -19 संकट के दौरान अपनी संपत्ति  दोगुनी से अधिक कर ली है, जिसने देश को तबाह कर दिया है और गरीबी को बदतर कर दिया है, सरकार को धन के पुनर्वितरण के लिए अपनी नीतियों पर फिर से विचार करना चाहिए। 

Free E Books