Motivational Book List , टॉप 14 मोटिवेशनल बुक्स की लिस्ट हिंदी में

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Thu, 17 Nov 2022 05:18 PM IST

Highlights

आइए जानते हैं इन  Motivational Book किताबों के बारे में

Motivational Book : आज के बीजी लाइफ स्टाइल में लोग किसी ना किसी स्ट्रगल से जूझ रहे हैं, कोई पढ़ाई से तो कोई करियर के लिए तो कोई और निजी समस्या से, ऐसे में जीवन में हार नहीं मानने के लिए मोटिवेट और इंस्पायरर होने की आवश्यकता है, जो हमारे जीवन में आगे बढ़ने में मदद करता है। ऐसे में इंस्पायरर और मोटिवेट होने के लिए या तो हम किसी अच्छे स्पीकर की बात सुन सकते हैं या फिर हम Motivational Book  बुक्स की सहायता ले सकते हैं जिसमें मोटिवेट और इंस्पायर करने के लिए बातें लिखी हो, ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे मोटिवेशनल बुक्स की लिस्ट लेकर आए हैं, जिससे सक्सेसफुल लेखकों ने लिखी है, इन किताबों में लोगों को इंस्पायर और मोटिवेट करने के लिए अच्छी-अच्छी बातें लिखी हुई है। आइए जानते हैं इन  Motivational Book किताबों के बारे में- अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
 
1. जीत आपकी - शिव खेड़ा

जीत आपकी यह  Motivational Book  किताब मशहूर लेखक शिव खेड़ा द्वारा लिखी गई है। इस बुक का यह संदेश है कि आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस यह तय कर सकता है कि आप कैसा महसूस करते हैं, कैसा सोचते हैं और अपने लाइफ में क्या करना चाहते हैं और क्या करते हैं और क्या कर सकतें हैं। अपने जीवन में कुछ भी हासिल करने या उस मुकाम तक पहुंचने का सीधा संबंध आपकी सोच पर निर्भर करता है। अगर आप अच्छा सोचेंगे तो आपके जीवन में  सकारात्मक परिणाम हासिल करेंगे। दुनिया में जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते वे अलग ढंग से काम करते हैं और उनकी सोच अलग होती है, यही इस किताब का मुख्य संदेश है अगर आपके जीवन में अपने लक्ष्य को पाना ही आपका लक्ष्य है तो आप इस  Motivational Book  किताब को जरूर पढ़ें।

2.रिच डैड पुअर डैड - रॉबर्ट टी. कियोसाकी

इस  Motivational Book किताब का शीर्षक उन दो मुख्य पुरुष प्रभावों के बारे में है, जो रॉबर्ट के बचपन का हिस्सा रहे हैं उनके अपने पिता पुअर डैड ने सुखी जीवन के लिए एक अच्छी नौकरी की जबकि रिच डैड उनके एक दोस्त के पिता ने कई व्यवसायों को चलाया। इस किताब का मुख्य संदेश यह है कि रिच डैड पुअर डैड का मुख्य संदेश यह है कि आपको पैसे बचाने और उन पैसों की बचत करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और लेखक के अनुसार अमीर बनने की असली ट्रीक  नोकरी करना नहीं है बल्की बिजनस या इनवेस्टमेंट करना ज्यादा सही है ।

3. छू लो आसमान - रश्मि बंसल

यह किताब भारत के अलग-अलग राज्यों की महिलाओं के निजी जीवन की कहानियों का एक कलेक्शन है। इस किताब में भारतीय युवा महिलाओं के इंस्पिरेशन की कहानी लिखी हुई है। युवा महिलाओं को कमजोर ना पड़ने के लिए और उनकी कमजोरियों को खूबियों में बदलकर सफलता पाने के लिए यह किताब पाठकों को इंस्पायर करती है। इस  Motivational Book  किताब में कहानियां छोटी और सटीक लिखी हुई है, सरल शब्दों का उपयोग किया गया है। कुछ कहानियां आपको इंस्पायर करेगी, वहीं कुछ कहानियां आपको हैरान करेंगे।  

4.विटामिन जिंदगी - ललित कुमार 

विटामिन जिंदगी ललित कुमार द्वारा लिखी गई एक ऐसी किताब है जिसमें लेखक ने एक पोलियो सर्वाइवर की जीवन बांधाएं और उसकी सफलता की कहानी के बारे में बताया गया है। लेखक ने इस किताब को तीन भागों में बांटा है, पहला गिरना, फिर गिरकर संभलना इसके बाद ऊंची उड़ान भरना, इस किताब से आप  कमपेंशन और सेल्फ लव के बारे में सीखने को मिलेगा। इस  Motivational Book  किताब को पढ़ने के बाद आप इंस्पायर और मोटिवेट महसूस करें।

5. सन्यासी जिसने अपनी संपत्ति बेच दी - रॉबिन शर्मा 

इस किताब से आपको निश्चित रूप से ही अपने लक्ष्य और डेली हैबिट से अपने सपने तक पहुंचने में मदद करेगी। यह किताब जूलियन मेंटल के बारे में है, जो एक हाई प्रोफाइल एडवोकेट हैं और अपनी आउट ऑफ बैलेंस लाइफ के स्प्रिचुअल क्राइसिस से जूझ रहे हैं। इस किताब की कहानी उनके एक सहयोगी के पॉइंट ऑफ व्यू से बताई गई है, जो कि बड़ी सफलता की प्रशंसा करता है और उसके जैसा बनने की इच्छा करता है। यह किताब पाठकों को अच्छा सोचने, अपने जीवन के लक्ष्यों को फॉलो करने और लाइफ में सेल्फ डिसीप्लिन लाने और रिश्तो के महत्व को समझाने के  लिए इंस्पायर करती है  Motivational Book । सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application


6.

Source: safalta

बड़ी सोच का बड़ा जादू - डेविड जे. श्वार्टज़


 इस किताब से के टाइटल से यह पता चलता है कि बड़ी सोच रखने से बड़ा फायदा मिलेगा। इस किताब के लेखक का मानना है कि self-improvement से अपनी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। अपने जीवन में असफल होने पर लोग अवग अलग बहाने बनाते हैं । जैसे खराब सेहत, कम  उम्र, ज्यादा उम्र , आर्थीक स्थिति, बीमारी जैसे बहाना देते हैं। जिसे इस किताब के लेखक ने बहानासाईटिस बीमारी का नाम दिया है। इस किताब में  इस किताब में इस बीमारी को दूर करने के बेहतरीन तरिके दिए हैं। अगर आप अपने जीवन को सही रास्ते पर लाना चाहते हैं  और सफलता पाने के लिए अगर आप इंसपिरेशनल किताबें खोज रहे हैं, तो आप इस Motivational Book को जरूर पड़ सकते हैं।

7. लोक व्यवहार -डेल कारनेगी

यह किताब विश्व प्रसिद्ध लेखक डेल कार्नेगी द्वारा लिखी गई है। लोक व्यवहार हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इनफ्लुएंस पीपल का हिंदी वर्जन है। इस किताब में कारनेगी प्रैक्टिकल सलाह देते हैं और लोगों को प्रभावित करने के लिए तरीके बताते हैं। जिन लोगों को अपना जीवन सक्सेसफुल बनाना है इसे किताब को जरूर पढ़ सकते हैं, साथ ही जो एक बड़े ग्रुप में जाने पर सोशल एंजायटी महसूस करते हैं और नए लोगों से बातचीत करने में हिचकिचाते हैं, तो आपको यह किताब  Motivational Book  पढ़नी चाहिए।
सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
 
October Current Affairs E-book  DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ

8.सोचिए और अमीर बनिए 

यह मोटिवेशनल बुक थिंक एंड ग्रो रिच नाम के टाइटल के साथ आती है। इस किताब में 500 रहीस और दौलतमंद लोगों के अमीर बनने के सीक्रेट और 20 साल के रिसर्च को बताया गया है। इस किताब के लेखक का नाम नेपोलियन हिल है, आप जब इस किताब को पढ़ेंगे तब आपको पता चलेगा कि आप अपनी सोच को बदल कर अमीर कैसे बन सकते हैं, दौलतमंद बनने के सिद्धांत क्या हैं, और सफलता कैसे हासिल करें। इस किताब में आपको 6 पॉइंट्स के बारे में पता चलेगा वह है बर्निंग डिजाइनर, फैथ, ऑटो सजेशन, प्लानिंग, मास्टरमाइंड टीम, परसिस्टेंस


 9.आपके अवचेतन मन की शक्ति

यह किताब आपके लिए बेस्ट मोटिवेशनल बुक हिंदी भाषा में हो सकती है। यह आपके अवचेतन की शक्ति से सपने को पूरा करने के बारे में बताती है। इस किताब के लेखक ने यह बताया है कि उसने अपने अवचेतन की शक्ति के माध्यम से कैसे अपने कैंसर को ठीक किया, इस किताब के लेखक का नाम है जोसेफ मर्फी। अवचेतन मन की शान शक्ति किताब में आप जानेंगे अवचेतन मन की शक्ति के बारे में किसी सपने को पूरा करने के लिए आपका अवचेतन मन कैसे कार्य करता है। अपने सपने को सबकॉन्शियस माइंड में कैसे बढ़ाएं, डर का सामना कैसे करना है, जानेंगे कि आपका अपना मन कैसे काम करता है, इसके अलावा आप अपने जीवन में मनचाहे परिणाम कैसे प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी के विषय में इस किताब में आपको जानकारी मिलेगी, इस किताब की हिंदी वर्जन भी उपलब्ध है।

10.

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning
एटॉमिक हैबिट्स


एटॉमिक हैबिट्स इस किताब के माध्यम से आप अपने आप में रोजाना छोटे-छोटे बदलाव करके छोटी-छोटी आदतों को बदल कर अपने मंजिल तक पहुंच सकते हैं। इस किताब के लेखक का यह मानना है कि छोटी-छोटी बदलाव से ही आप अपनी मनचाहा जिंदगी पा सकते हैं। इस किताब के लेखक का नाम है जेम्स क्लियर और इस किताब में आपको एक परसेंट इंप्रूवमेंट के सिद्धांत के बारे में जानकारी मिलेगी, इसके अलावा आप किसी आदत को बनाने और तोड़ने के बारे में सीखेंगे। आदत सफलता और असफलता का कारण कैसे हो सकता है, इसके बारे में भी आपको पता चलेगा। लोगों ने इस सिद्धांत को पालन करके कैसे सफलता हासिल की है, इन सभी के विषय में आपको इस किताब में जानकारी मिलेगी। 


11. रीवर्क

 रीवर्क इस मोटिवेशनल बुक में आपको फाउंडर और एंटरप्रेन्योर या फिर फ्यूचर फाउंडर के बारे में जानकारी मिलेगी, कि आप अपने काम में किस प्रकार के बदलाव करके और भी ज्यादा प्रोडक्टीव हो सकते हैं। इस किताब के लेखक का नाम जैसन फ्राइड एंड डेविड हैनमियर है, इस किताब में आपको पता चलेगा मीटिंग्स के सही तरीके के बारे में, प्लान कैसे बनाना है, किसी को ना कैसे कहना सीखना है, गलती को कैसे स्वीकार करना सीख सकते हैं, मल्टी टास्किंग कैसे खतरनाक साबित हो सकता है।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

12.रहस्य सीक्रेट

 इस किताब की लेखिका का नाम रोंडा बर्न है यह एक प्रसिद्ध निर्माता एवं लेखिका है, इन्होंने द सीक्रेट के अलावा कई बेस्टसेलर किताब भी लिखी है। इस मोटिवेशनल किताब में यह बताया गया है कि सीक्रेट हर एक लोग फॉलो करते हैं और इसके दाम में आपको जानने को मिलेगा कि लॉ ऑफ अट्रैक्शन क्या है, लॉ ऑफ अट्रैक्शन से कैसे हेल्थ और वेल्छ बना सकते हैं, लॉ ऑफ अट्रैक्शन का नियम कैसे काम करता है, लॉ ऑफ अट्रैक्शन का प्रयोग करें।
 
 
13.धन संपत्ति का मनोविज्ञान द साइकोलॉजि ऑफ मनी 

इस किताब के लेखक का नाम है मोरगन हाउसिंग और इनका मानना है कि पैसा कमाना कठिन कार्य नहीं है बल्कि यह एक सॉफ्ट स्किल है। आपको पैसे के बारे में समझना बहुत महत्वपूर्ण है,  इस किताब में मोरगन हाउसेल ने पैसे के ऊपर लिखा है जो कि एक बेस्ट मोटिवेशनल हिंदी किताब में से एक है। इस किताब में आपको पता चलेगा पैसे के साइकोलॉजी के बारे में लक एंड रिक कैसे काम करता है। कंपाउंडिंग इफेक्ट किया है और पैसे को देर तक कैसे रखना है। इन सभी के बारे में आपको जानकारी मिलेगी।

14.ब्रेन रूल 

यह किताब जॉन मेडीना के द्वारा लिखा गया है। इस किताब को पढ़कर आप ब्रेन को 34 परसेंट और बढ़ा सकते हैं, इस किताब को पढ़ने के बाद इस बात का दावा लेखक ने खुद किया है। जॉन मेडीना एक डेवलपमेंट मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट है। इस किताब में आप जानेंगे कि आप व्यायाम करके अपने दिमाग को कैसे बेहतर यूज कर सकते हैं। अपने दिमाग के बिहेवियर को कैसे समझेंगे बोरिंग थिंग्स पर लोग कम ध्यान देते हैं मल्टीटास्किंग कैसे खतरनाक हो सकता है और इस किताब में 12 साइंटिफिक रूल्स भी बताए गए हैं।

 

Free E Books