Network Readiness Index, नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स क्या है, और इसमें भारत का रैंक क्या है

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Tue, 22 Nov 2022 06:26 PM IST

Highlights

इस रैंकिंग में भारत ने अपने पिछले 6 अंक का सुधार  किया है, साल 2021 में भारत का स्थान 49.74 था जो कि इस बार बढ़कर 51.19 गया है।

Network Readiness Index : भारत नेटवर्क रेडीनेस रिकॉर्ड्स साल 2022 का इंडेक्स जारी किया गया है, जिसमें भारत ने 61 वां स्थान बनाया है। जारी किए गए इस नेटवर्क रेडीनेस राशि n.r.i. 2022 में भारत 6 जगहों पर जा रहा है। यह पूरे विश्व की 131 अर्थव्यवस्थाओं के नेटवर्क आधारित  रेडीनेस परिदृश्य को स्पेसिफाई करता है। केंद्रीय संचार मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application
 
 

नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स का मानाक क्या है 


नेटवर्क रेडीनेस 2022 को तैयार करने में टेक्नोलॉजी, गवर्नेंस एवं उन देशों के लोगों को शामिल किया गया है। इसमें पूरे देश के लोगों को  शामिल किया है,  इस इंडेक्स में टेक्नोलॉजी, गवर्नेंस  सहित 58 वेरिएबल को खबर करने वाले प्रभाव को भी शामिल किया गया है।  Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize


रैंकिंग में भारत का परफॉर्मेंस क्या था 


इस रैंकिंग में भारत ने अपने पिछले 6 अंक का सुधार  किया है, साल 2021 में भारत का स्थान 49.74 था जो कि इस बार बढ़कर 51.19 गया है।
 इंडेक्स में भारत की पोजीशन के बारे में बात करें तो दूसरे देशों से आगे है। जो सरकार की लक्ष्यों को सही पक्का करता है, जो सरकार की नीतियों एवं योजनाओं को सही ठहराते हैं।
 इस इंडक्शन में भारत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में पहला स्थान हासिल किया है। 
मोबाइल ब्रॉडबैंड इंटरनेट, बैंडविड्थ में भारत ने दूसरा स्थान बना लिया है।
भारत इस इंडेक्स में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और टेलीकम्युनिकेशन सर्विस में एनुअल इन्वेस्टमेंट के मामले में तीसरा स्थान बनाया है।
 भारत में आईसीटी सेवा निर्यात में चौथे स्थान एवं एआई वैज्ञानिक प्रकाशन में पांचवा स्थान बनाया है।
 

 नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स 2022 के टॉप 5 देश कौन से हैं

रैंक     देश         स्कोर
1.  यूएसए    80.30
2.  सिंगापुर   79.35
3.  स्वीडन   78.91
4.  नीदरलैंड   78.82
5.  स्विटजरलैंड   78.45
 

नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स क्या है 


नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स में देश को के चार ग्रुप में बांटा गया है जिसके तहत इंडेक्स को रैंक करते हुए तैयार किया जाता है। इन कैटेगरी में हाई इनकम कंट्रीज, अपर मिडिल इनकम कन्ट्रीज, लो इनकम कंट्रीज, को बांटा गया है।


 नेटवर्क कैसे काम करता है 

नेटवर्क रेडीनेस इंडेक्स को तीन स्तर के साथ तैयार किया जाने वाला एक कोम्पोजिट इंडेक्स है। प्राइमरी लेवल के चार पिलर होते हैं जो नेटवर्क कांसेप्ट के मूलभूत आयाम को तैयार करने का काम करते हैं। इनकी मदद से दूसरे स्तर के डाटा को तैयार किया जाता है और तीसरे लेवल में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्तरों के विभिन्न रूप स्तंभों में व्यक्तिगत संकेतक को शामिल किया गया है


सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
November Current Affair E-Book  DOWNLOAD NOW
October Current Affairs E-book DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
         

Free E Books