Republic day 2022: बॉलीवुड की वो टॉप 5 देशभक्ति फिल्में, जिनके विषय में आपको पता होना चाहिए

Safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 26 Jan 2022 06:47 PM IST

Highlights

देश भक्ति पर आधारित ये टॉप 5 फिल्म बॉर्डर, राजी, उरी, रंग दे बसंती, लक्ष्य ।

देशभक्ति पर आधारित ये फिल्में।
बॉलीवुड की दुनिया में हर तरह के फिल्म बनाई जाती है, चाहे वो धर्म, मनोरंजन, एक्शन,रोमैंस, देशभक्ति, पारिवारिक और अन्य, हर उम्र के दर्शक इन फिल्मों को देखना पसंद करते हैं। लेकिन इन सब में देशभक्ति एक ऐसा थीम है जिसे बॉलीवुड के सभी उम्र के दर्शक देखाना पसंद करते हैं। इन फिल्मों में हमेंशा एक दृश्य ऐसा आता है जब दर्शकों की आंख नम हो जाती हैं और उनका मन गदगद हो जाता है। कई सरकारी परिक्षाओं में फिल्मों के विषय में भी प्रश्न पुछते हैं, अगर आप भी किसा प्रकार के कॉम्पीटेटीव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो, इन फिल्मों के बारें में जरुर जान ले जो बॉलीवुड की टॉप 5 देशभक्ति फिल्मों में से हैं।

बॉर्डर-
1971 में आई जे.पी. दत्ता की फिल्म बॉर्डर जिसे दर्शक आज भी देख कर गदगद हो जाते हैं। इस फिल्म का संदेशे आते हैं गाना हर साल 26 जनवरी और 15 अगस्त के दौरान लोगों के जुबान पर चलते रहता है, यह मूवी भारत पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है।  इस फिल्म के जरिए लोंगेवाला युद्ध को काफी करीब से  समझाया गया है।

Read more Daily Current Affairs- Click Here

लक्ष्य-
फरहान अख्तर के निर्देशन  में आई  फिल्म लक्ष्य जो कि 1999 के कारगिल युद्ध के संघर्ष के उपर आधारित थी। यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी, जिसमें ऋतिक रौशन और प्रीति जिंटा स्टार कास्ट किए गए थे। इस फिल्म में ऋतिक रौशन को लेफ्टिनेंट करण शेरगिल के किरदार में खूब पसंद किया गया था। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे कितने संघर्षों का सामना करते हुए  लेफ्टिनेंट करण शेरगिल ने अपने साथियों के  कारगिल युद्ध पर जीत हासिल किया था।

रंग दे बसंती-
26 जनवरी 2006 में आई  आमिर खान स्टारर रंग दे बसंती, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था, यह फिल्म देशभक्ति के साथ साथ दोस्ती पर भी आधारित थी। इस फिल्म में आमिर खान के साथ साथ कुणाल कपूर, सिद्धार्थ, आर माधवन और सोहा अली खान भी मुख्य किरदार के भूमिका निभा रहे थे। इस फिल्म में देश के प्रति त्याग, प्रेम और समर्पण को दिखाया गया है।

Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड कर

राजी-
आलिया भट्ट और विक्की कौशल की फिल्म  राजी 2018 में रिलीज हुई थी। यह फिल्म हरिंदर सिक्का के उपन्यास ‘कॉलिंग सहमत’ पर आधारित है।  जिसमें  आलिया भट्ट और विक्की कौशल के अलावा सोनी राजदान, जयदीप अहलावत और रजित कपूर भी इस फिल्म में मुख्य किरदार का रोल अदा कर रहे थे। यह फिल्म हरिंदर सिक्का के त्याग और बलिदान पर आधारित है, कि कैसे हरिंदर ने अपने देश के लिए अपना सब कुछ त्याग दिया था।

उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक-
उरी द सर्जिकल स्ट्राइक 2019 में आई थी। इसके प्रमुख किरदार में विक्की कौशल थे, इस फिल्म को भारत द्वारा पाकिस्तान पर किया गया सर्जिकल स्ट्राइक के पृष्ठभूमि के तर्ज पर बनाया गया है। उरी बॉलीवुड की सुपर हीट फिल्मों में से एक है। जब यह फिल्म सिनेमाहॉल में आई थी तब इस मूवी को देख कर दर्शकों के रोंगटे खड़े हो गए थे, साथ ही इस फिल्म से दर्शकों को पता चला था कि सर्जिकल स्ट्राइक कैसे हुआ था।
 

Free E Books