Russia Supplier of Fertilizers to India, रूस बना भारत का सबसे बड़ा फर्टिलायजर सप्लायर जाने इसके कारण के बारे में 

safalta expert Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 23 Nov 2022 06:32 PM IST

Highlights

अप्रैल से अक्टूबर तक रूसी एक्सपोर्टर कथित तौर पर 371 परसेंट बढ़कर 2.15 मिलियन टन हो गया है।

Russia Supplier of Fertilizers to India : रूस पहली बार भारत के सबसे बड़े  फर्टिलाइजर सप्लायर बन गया है,  रशियन एक्सपोर्टर ने कथित तौर पर यह कहा है कि साल 2022 में फाइनेंशियल ईयर के पहली छमाही में भारतीय उर्वरक बाजार का 21 परसेंट हिस्सा पर कब्जा कर लिया गया है, जो पहले भारत के सबसे बड़े सप्लायर चीन से आगे निकल गया है। अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं   FREE GK EBook- Download Now. / सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इस ऐप से करें फ्री में प्रिपरेशन - Safalta Application
 

 इस लेख के मुख्य बिंदु 

 
अप्रैल से अक्टूबर तक रूसी एक्सपोर्टर कथित तौर पर 371 परसेंट बढ़कर 2.15 मिलियन टन हो गया है।  मॉनिटरी संदर्भ में कहे तो इस समय में भारत का इंपोर्ट 765 परसेंट बढ़कर 1.6 मिलीयन डॉलर हो गया है। पिछले फाइनैंशल इयर के दौरान भारतीय फर्टिलाइजर इंपोर्ट में रूसी की हिस्सेदारी लगभग 6 परसेंट थी जबकि चीन की हिस्सेदारी 24 परसेंट थी, साल 2022 देश की पहली छमाही में बढ़ती रूसी सप्लाई के बीच भारत का चीन से निर्यात आधा होकर 1.78 मिलियन टन हो गया।
 

वैश्विक उर्वरक कीमतों के बारे में 


अमेरिका यूरोपीय संघ और संबंध राज्यों द्वारा रूस और बेलारूस से फर्टिलाइजर सप्लाई के लिए प्रतिबंध लगाने के बाद मार्च में उर्वरक की वैश्विक कीमतों मैं बढ़ोतरी बढ़ोतरी हुई है, जबकि पश्चिमी देश प्रतिबंध से पीछे हट गए हैं और उसको अपने एक्सपोर्ट के लिए नए बाजार मिल गए हैं, जो कि ज्यादातर एशिया में ही हैं।   GK Capsule Free pdf - Download here
 

 फर्टिलाइजर प्रोडक्शन के बारे में 


 संयुक्त, रूस और बेलारूस ने पिछले साल पोटाश के वैश्विक निर्यात एक्सपोर्ट में 40% से अधिक का योगदान दिया था, रूस अमोनिया के वैश्विक एक्सपोर्ट का लगभग 22 परसेंट दुनिया के यूरिया एक्सपोर्ट का 14 परसेंट और मोनोअमोनिया फॉस्फेट का लगभग 14 परसेंट सभी प्रमुख प्रकार के फर्टिलाइजर के लिए जिम्मेदार है।

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize
 

 भारत का फर्टिलाइजर इंपोर्ट 


जून में भारत ने लागत और माल ढुलाई के आधार पर रूस से 920 से $925 प्रति टन पर डाई अमोनिया फॉस्फेट हासिल किया था, जब अन्य एशियाई देश  खरीदार $1000 से अधिक का भुगतान कर रहे थे।  रूसी सप्लाई में बढ़ोतरी ने साल 2022-23 की पहली छमाही में भारत को चीन के निर्यात को आधा करके 1.78 मिलियन टन कर दिया है।


 जॉर्डन मिस्त्र एवं संयुक्त अरब अमीरात जैसे अन्य गंतव्य से निर्यात एक्सपोर्ट भी गिर गया है, साल 2021 - 22  फाइनैंशल इयर में भारतीय आयात में रूस की हिस्सेदारी लगभग 6% थी जबकि चीन की हिस्सेदारी 24 परसेंट थी। साल 2022-23 की पहली छमाही में रूसी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाकर 21 परसेंट हो गई  जो कि अब भारत को  सबसे बड़े सप्लायर के रूप में चीन से आगे निकल गई है। 

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन करंट अफेयर को डाउनलोड करें
 
November Current Affair E-Book  DOWNLOAD NOW
October Current Affairs E-book DOWNLOAD NOW
September Month Current affair DOWNLOAD NOW
August  Month Current Affairs 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs July 2022 डाउनलोड नाउ
                   

Source: safalta

Free E Books