Shillong Technology Park:शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क का उद्घाटन किया गया

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Sat, 05 Feb 2022 02:57 PM IST

Highlights

यह पार्क ऊष्मायन केंद्रों (incubation centres) का समर्थन करेगा। ये केंद्र, सरकार और उद्योगों के सहयोग से काम करेंगे। राज्य सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में कंपनियों और अन्य देशों की कंपनियों को भी पार्क में अपनी सुविधाएं खोलने के लिए निमंत्रण भेजा है।

Shillong Technology Park:मेघालय के मुख्यमंत्री श्री कोनराड संगमा ने हाल ही में शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क का उद्घाटन किया। इसका मुख्य उद्देश्य उन मेघालयवासियों को वापस लाना है जिन्होंने नौकरी के अवसरों की तलाश में राज्य छोड़ दिया है और दूसरे राज्य में जाकर बस गए हैं। साथ ही यह पार्क राज्य में युवाओं के लिए बेहतर रोजगार के नए अवसर पैदा करेगा, और दूसरे राज्य और विदेश जाने वाले राज्य के नागरिकों अपने राज्य में रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा 
General Knowledge Ebook Free PDF: डाउनलोड करें 

शिलांग टेक्नोलॉजी पार्क की मुख्य विशेषताएं

यह पार्क ऊष्मायन केंद्रों (incubation centres) का समर्थन करेगा। ये केंद्र, सरकार और उद्योगों के सहयोग से काम करेंगे। राज्य सरकार ने देश के विभिन्न हिस्सों में कंपनियों और अन्य देशों की कंपनियों को भी पार्क में अपनी सुविधाएं खोलने के लिए निमंत्रण भेजा है।

Source: Safalta

पार्क में वित्त पोषण कौन करेगा 

इस निर्माण के पहले चरण को मेघालय राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जायेगा। यह पार्क बाद के चरणों के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी पद्धति को अपनाएगा।

पार्क से राज्य को क्या फायदा होगा?

मेघालय की 70% आबादी 35 साल से कम की है।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
आईटी सेक्टर में अपार संभावनाएं हैं। राज्य में  जनसांख्यिकीय लाभांश (demographic dividend) भी मौजूद है। इससे आईटी क्षेत्र में युवाओं के कौशल का उपयोग करने में मदद मिलेगी। युवाओं को व्यापार, वय्वसाय और रोजगार के क्षेत्र में अवसर प्राप्त होंगे।

पार्क का उद्देश्य

इस पार्क का मुख्य उद्देश्य राज्य के युवाओं के लिए काम के कई विकल्प उपलब्ध कराना है। उन्हें बेहतर अवसरों की तलाश में राज्य से बाहर जाने के बारे में नहीं सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मेघालय राज्य अब 5 स्टार होटल और दूसरे शहरी लक्जरी बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है। राज्य को हाल ही में पहली मालगाड़ी मिली है। यह आईटी क्षेत्र के विकास के लिए उचित पारिस्थितिकी तंत्र बनाएगा।

पार्क की जरूरत

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के 50% कर्मचारियों को 2025 तक रीस्किलिंग की आवश्यकता होगी। यह मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी में प्रगति के कारण है। इसके अलावा, ऑटोमेशन ट्रांसफॉर्मिंग जॉब्स और महामारी के बाद आर्थिक व्यवधानों को बढ़ा रहे हैं। यह पार्क इस अंतर को दूर कर राज्य में व्यपार, व्यवसाय और रोजगार को बढ़ावा देगा।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
 

Free E Books