Social Media Day : हर साल क्यों मनाया जाता है सोशल मीडिया दिवस, जानिए जरूरी तथ्य

Safalta Experts Published by: Kanchan Pathak Updated Thu, 30 Jun 2022 11:11 PM IST

Highlights

सोशल मीडिया के महत्त्व का अंदाजा लगाईये कि आज आपको किसी भी प्रकार की सूचनाएँ लेनी देनी हो तो आप सोशल मीडिया की ओर रूख करते हैं. सोशल मीडिया की इसी ताकत को देखते हुए 30 जून वर्ष 2010 को वर्ल्ड सोशल मीडिया डे की शुरुआत की गयी थी

 

आज से बीस पच्चीस साल पहले सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था, कि जहाँ केवल एक आभासी स्टेज होने के बाद भी हम दोस्त बनाते हैं, दोस्तों से मन की हर बात साझा करते हैं, मनपसन्द गाने सुनते हैं, खरीददारी करते हैं और अपने ऑनलाइन व्यवहार से एक विस्तृत अजनबी संसार को अपना परिवार बना लेते हैं. आज सोशल मीडिया दुनिया भर के लोगों के जुड़ने का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है. कितनी बार तो यहाँ हमारे बहुत से बिछड़े हुए बचपन के मित्र मिल जाते हैं तो कई बार लोग यहीं पर अपने लिए जीवन साथी भी ढूंढ लेते हैं. आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हों, सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिये एक-दूसरे के साथ संपर्क साध सकते हैं. अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now. / GK Capsule Free pdf - Download here
May Month Current Affairs Magazine DOWNLOAD NOW
Indian States & Union Territories E book- Download Now


आज शायद हीं कोई ऐसा इन्सान हो जो किसी न किसी सोशल मंच से जुड़ा हुआ नहीं हो. इसके जरिये कम्यूनिकेशन के साथ हीं साथ व्यावसायिक दुनिया में भी एक प्रकार का वृहद् रिवोल्यूशन आया है. व्हाट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे अनेक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स हरेक इंसान की जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बन गए हैं. सोशल मीडिया के महत्त्व का अंदाजा लगाईये कि आज आपको किसी भी प्रकार की सूचनाएँ लेनी देनी हो तो आप सोशल मीडिया की ओर रूख करते हैं. 

सोशल मीडिया दिवस 2022

सोशल मीडिया की इसी ताकत को देखते हुए 30 जून वर्ष 2010 को वर्ल्ड सोशल मीडिया डे की शुरुआत की गयी थी. आज वर्ल्ड सोशल मीडिया डे पर आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें –

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इतिहास
  • सबसे पहले प्रमुख सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का नाम फेसबुक या ऑरकुट नहीं बल्कि सिक्स डिग्रीज था. जिसके फाउंडर का नाम था एंड्रयू वेनरिच.
  • सिक्स डिग्रीज वर्ष 1997 में न्यूयॉर्क में लॉन्च किया गया था, जिसमें पहली बार इसके यूजर्स को अपने परिवार तथा मित्रों के साथ जुड़ने का मौका मिला था. सिक्स डिग्रीज के तब 35 लाख यूजर्स और करीबन सौ से कुछ अधिक कर्मचारी हुआ करते थे. वर्ष 2001 में इसे बंद कर दिया गया था.
  • इस पहले सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म में बुलेटिन बोर्ड, स्कूल एफिलिएशन और प्रोफाइल फीचर्स हुआ करते थे.
  • सिक्स डिग्रीज के बाद वर्ष 2002 में दो सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म लॉन्च किए गए जिनके  नाम थे फ्रेंडस्टर और लिंक्डइन.
  • सिक्स डिग्रीज (Six degrees), फ्रेंडस्टर (Friendster) और लिंक्डइन (LinkedIn) के बाद वर्ष 2003 में माइस्पेस (MySpace) नाम का सोशल मीडिया मंच लाया गया.
  • इसके बाद वर्ष 2004 में हाइ5 (Hi5) नाम का प्लैटफॉर्म आया और इसी साल यानि 2004 में हीं फेसबुक (Facebook) नाम के सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लॉन्च होने के बाद पूरे के पूरे वर्चुअल वर्ल्ड का परिदृश्य हीं बदल गया. फेसबुक (facebook) ने वर्चुअल वर्ल्ड में हलचल मचा दी और आज की तारीख में इस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के लगभग 2 अरब 93 करोड़ से भी अधिक एक्टिव यूजर्स हैं.
  • फेसबुक के अलावा आज व्हाट्सऐप, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि की गिनती भी सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के रूप में होती है.
 
सामान्य हिंदी ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
पर्यावरण ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
खेल ई-बुक - फ्री  डाउनलोड करें  
साइंस ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
अर्थव्यवस्था ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  
भारतीय इतिहास ई-बुक -  फ्री  डाउनलोड करें  


महत्त्व -
  • सोशल मीडिया इतना शक्तिशाली है कि यह हमें एक बटन के क्लिक के साथ अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में मदद करता है.
  • सोशल मीडिया का दायरा आज बहुत व्यापक हो चुका है. आज यह व्यापार करने का भी एक बड़ा मंच है. आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे संगठन हैं जो सिर्फ ब्रांड सहयोग के माध्यम से अपनी आजीविका चला रहे हैं.
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रत्येक वर्ग के दर्शकों के लिए विभिन्न ब्राण्ड अपने उत्पादों के विज्ञापन का उपयोग करते हैं.
 
Monthly Current Affairs May 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs April 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs March 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs February 2022 डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs January 2022  डाउनलोड नाउ
Monthly Current Affairs December 2021 डाउनलोड नाउ


क्या आप जानते हैं ?
  • क्या आप जानते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा, 33 करोड़ फेसबुक यूजर्स हैं.
  • सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से हर दिन कम से कम 5 नये यूजर्स जुड़ते हैं.
  • यूट्यूब पर हर मिनट 300 से ज्यादा वीडियो कंटेंट अपलोड होते हैं. औसतन हर व्यक्ति 40 मिनट यूट्यूब देखता है
  • ट्विटर पर हर दिन लगभग 500 मिलियन ट्वीट किये जाते हैं. इसका मतलब यह हुआ हर सेकेंड 6,000 ट्वीट्स.
  • क्या आप जानते हैं कि भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा है.
  • फेसबुक पर 60 मिलियन से भी अधिक बिजनेस पेज हैं.
  • फेसबुक पर लगभग 27 करोड़ से भी ज्यादा फर्जी अकाउंट मौजूद है.
  • क्या आप जानते हैं कि एक व्यक्ति सोशल मीडिया पर हर रोज तकरीबन 3 से 4 घंटे बिताता है.
  • लगभग 500 मिलियन यूजर्स फेसबुक प्लैटफॉर्म पर रोजाना औसतन 8 बिलियन वीडियो देखते हैं.
  • फेसबुक पर लोग कम से कम 144 मिनट हर दिन बिताते हैं.
  • फेसबुक पर सबसे फेमस सेलिब्रिटी का नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो है फेसबुक पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 122.28 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं.
तो आइए एक ऐसा मंच जो हमें अपनों से लेकर अजनबियों तक से जुड़ने का मौका देता है उसको चीयर करते हुए विश्व सोशल मीडिया दिवस का जश्न मनाएँ. आप सभी को विश्व सोशल मीडिया दिवस की बधाई.
 

Free E Books