UP Board 10th Math, इन तरीकों से लाएं गणित में पूरे अंक, सारे डाउट होंगे क्लियर

Chanchal Singh

Chanchal is experienced hindi content writer, managing current affairs and news desk at safalta education.

UP Board 10th Math : गणित एक ऐसा विषय है जिसमें बहुत से छात्रों को यह लगता है कि गणित एक बहुत कठिन विषय है। उनसे इसके सवाल हल नहीं किए जा सकते, वह केवल पासिंग मार्क भी पा जाए तो भी बहुत बड़ी बात है। ऐसे में बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जिनके लिए गणित बाएं हाथ का खेल होता है, जो की बहुत कम है। पिछली परीक्षाओं के रिजल्ट को देखते हुए लाखों अभ्यर्थी हर साल गणित विषय में पास नहीं हो पाते हैं। गणित विषय छात्रों को पसंद न होने का मुख्य कारण यह भी है कि बहुत से फॉर्मूले और मेथड का प्रयोग किया जाता है, जो कि छात्रों को याद नहीं हो पातें हैं।

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email
Something went wrong!
Download App & Start Learning

Source: safalta

इस लिए छात्रों को गणित विषय पसंद नहीं होता है। 

ऐसे में यूपी बोर्ड के छात्र गणित में पूरे अंक कैसे पाएं? पूरे अंक पाना आसान है क्योंकि गणित में मात्राओं एवं वाक्यों के अंक नहीं काटे जाते हैं, इसमें केवल आपके प्रश्नों का हल सही करना आना चाहिए। अगर आप गणित में अच्छे अंक पाना चाहते हैं तो आपको अपने दिमाग से यह निकाल देना है कि आप गणित के प्रश्न सॉल्व नहीं कर सकते हैं। दसवीं का गणित बहुत सरल है इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए वीडियो को देखना है और जल्द से जल्द गणित सॉल्व करने के ट्रिक और टिप्स के बारे में जानना है। जिससे आप जल्द से जल्द गणित के प्रश्न परीक्षा के दौरान दिए गए निश्चित समय में सॉल्व कर पाएं। आइए जानते हैं इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में, जिनके मदद से आप यूपी बोर्ड में गणित विषय में पूरे अंक पा सकते हैं। UP Board 10th and 12th Time Table

UP BOARD FREE 10TH CLASSES- Join Now Batch-A

UP BOARD FREE 10TH CLASSES- Join Now  Batch-B

1. फॉर्मूला, थ्यूरी एवं मेथड के लिए एक अलग कॉपी तैयार करें

फॉर्मूला, थ्यूरी एवं मेथड के लिए एक अलग कॉपी तैयार करें, जिसमें आप गणित विषय के पूरे फार्मूले, थ्यूरी और मेथड को लिखें। जिससे परीक्षा के कुछ समय पहले एक नजर डाल सके ताकि परीक्षा के दौरान आप किसी भी फार्मूले या फिर मेथड के लिए इधर उधर न भटकें।

2. गणित की समस्याओं को खुद से ही हल करना सीखें

गणित की समस्याओं का हल खुद करें, तभी आप सीखेंगे और आपको पता चलेगा कि समस्या कहां पर आ रही है और इसे कैसे सॉल्व करना है। छात्रों के लिए फार्मूले, थ्यूरी और मेथड को सीखना आसान होता है, लेकिन इनका उपयोग करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आप गणित में अच्छे अंक पाना चाहते हैं तो आप सभी प्रश्नों को कम से कम तीन से चार बार अलग-अलग तरीकों से सॉल्व करके देखें। 

3.सिलेबस को समझें

सिलेबस को समझने का अर्थ है कि कौन सी यूनिट से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। जिस यूनिट से ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाने वाले हैं या जो यूनिट ज्यादा स्कोरिंग होगा उस पर ज्यादा फोकस करें। जैसे कि उदाहरण के लिए समझे unit-5 से 6-6 अंक के 2 प्रश्न पूछे जाएंगे और unit-3 से 2-2 अंक के 2 प्रश्न पूछे जाएंगे ऐसे में आपको unit-5 के ऊपर ज्यादा फोकस करना चाहिए और इसके सभी प्रश्नों को सॉल्व करके देखें, ज्यादा से ज्यादा सैंपल पेपर को सॉल्व करने में फोकस करें। 

4.सैंपल पेपर को ज्यादा सॉल्व करें

जो भी बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन छात्रों को सभी विषय के सैंपल पेपर को ज्यादा सॉल्व करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप जितना ज्यादा सैंपल पेपर को सॉल्व करते हैं उतने अच्छे से आप बोर्ड परीक्षा के पैटर्न को समझते हैं। इसके अलावा आपको पता चलता है कि किस यूनिट से कितने अंक के प्रश्न आते हैं और उन्हें सॉल्व कैसे किया जाता है। आप पुराने से पुराने और नए से नए यानी आप पिछले 5 सालों के सैंपल पेपर को सॉल्व करके देखें। इसके अलावा जिन भी छात्रों ने पिछले साल गणित के विषय में सर्वाधिक अंक प्राप्त किए थे, उनके उत्तर लिखने के तरीकों को समझें कि उन्होंने किस तरीके से लिखा है। जिससे उन्हें ज्यादा अंक मिले हैं। उस तरीके को फॉलो करने की कोशिश करें। 

5.अपनी कैलकुलेशन की स्पीड बढ़ाएं

 गणित के विषय में कैलकुलेशन की स्पीड होना बहुत जरूरी है, आप जितनी तेजी से कैलकुलेट करेंगे, उतनी तेजी से आप अपने प्रश्नों को सॉल्व कर पाएंगे और जल्द से जल्द से जल्द सभी प्रश्नों को हल कर पाएंगे।

6.अपनी गलतियों पर ध्यान दें

जहां ज्यादा गलतियां कर रहे हैं वहां ध्यान दें। छात्रों को समझना होगा कि वे किन जगहों पर गलतियां ज्यादा कर रहे हैं, या गणित सॉल्व करते वक्त उनके लिए परेशानी क्या है। अगर आप गणित के विषय में अपनी कमजोरियों के बारे में जान जाते हैं, तो आपके लिए सैंपल पेपर को सॉल्व करना बहुत आसान हो जाता है। आपको ऐसे में पता होता है कि आप कहां गलती करने वाले हैं और आप उस गलती को कैसे सुधार सकते हैं।

7. ओवर राइटिंग करने से बचें 

जब आप परीक्षा लिखने जाएं तो अपनी उत्तर पुस्तिका में ज्यादा ओवर एक्टिंग करने से बचें। आप साफ शब्दों में जितने प्रश्नों का  सटीक उत्तर देंगे उतना ही परीक्षक आपको अच्छे अंक देगा। आपको बता दें कि परीक्षक के पास बहुत से पेपर होते हैं, जिन्हें उन्हें चेक करना है, ऐसे में अगर आपकी ओवरराइटिंग के कारण उन्हें आपकी उत्तर पुस्तिका को चेक करने में ज्यादा वक्त लग रहा है तो वह आपके अंक काट सकते हैं।

8. स्टेप बाई स्टेप प्रश्न सॉल्व करें

चरणों में उत्तर देना सीखें, जब भी आप किसी प्रश्न को सॉल्व करने जाएं तो ध्यान दें कि आपको एक साथ सभी चीजों को नहीं लिख देना है। आप गणित में पूरे अंक पाना चाहते हैं तो चरण दर चरण प्रश्नों को हल करें। इससे आपके समय की बर्बादी भी नहीं होगी और आपके उत्तर साफ-सुथरे एवं सटीक दिखाई देंगे, जिससे आपको अच्छे अंक मिलेंगे।

9.परिचित प्रश्नों का उत्तर पहले लिखें

 परीक्षा के दौरान जब परीक्षक आपको प्रश्न पत्र दें तो सबसे पहले आप सभी प्रश्नों को अच्छे से पढ़ें और देखें कि आप सबसे पहले और कम समय में किन प्रश्नों को हल कर सकते हैं,  उन प्रश्नों पर आपको समय बिल्कुल भी बर्बाद नहीं करना है, जिनके हल करने में आपको दिक्कत होने वाली हो। आप सबसे पहले परिचित प्रश्नों को जल्द से जल्द हल करके बाकी प्रश्नों के हल पर समय दें। इससे आपका समय भी बचेगा और आप अन्य प्रश्नों का हल कर सकेंगे और ज्यादा से ज्यादा प्रश्न हल करने के लिए समय मिलेगा।

 10.ग्राफ तैयार करें 

यदि आप ग्राफ और डेटा का उपयोग अपने प्रश्नों के हल के लिए करते हैं तो इससे आपको अच्छे अंक मिलेंगे। इसके अलावा स्केल, जियोमेट्री बॉक्स, पेन, पेंसिल की आवश्यकता गणित की परीक्षा में होती है। इन चीजों को ले जाना आपको बिल्कुल भी नहीं भूलना है। यह वो टूल है जो आपको गणित के विषय में अच्छे से अच्छे अंक लाने में मदद करते हैं।

सफलता क्लासेस से पाएं गणित में पूरे अंक

 इसके अलावा आप सफलता क्लासेस UP BOARD FREE 10TH CLASSES- Join Now  के वीडियोस के माध्यम से और भी अच्छे टिप्स और ट्रिक्स सीख सकते हैं। जिससे आप कम से कम समय में अपने गणित के सिलेबस को कंप्लीट कर सकते हैं, साथ ही आप सभी प्रश्नों को हल करने के नए तरीके के बारे में जान सकते हैं। सफलता क्लासेस में एक्सपर्ट फैकल्टी के द्वारा गणित के सिलेबस के सॉल्यूशन दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से गणित विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सफलता क्लासेस में आपको ई-बुक, मॉक टेस्ट और डाउट सैशन प्रोवाइड कराए जाते हैं, जिससे आप अपने गणित से जुड़े डाउट पूछ सकते हैं, साथ ही यहां पर आपको गणित विषय के पूरे सिलेबस का वीडियो दिया गया है जिसकी मदद से आप गणित की तैयारी और भी आसानी से कर सकते हैं। आप सफलता क्लासेस के वीडियो के माध्यम से इतने अच्छे से गणित की तैयारी कर सकते हैं कि आपको कोचिंग जाने की जरूरत नहीं होगी। साथ ही इसमें ऐसे आसान टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से सभी फार्मूला, मेथड और थ्यूरी को याद कर सकते हैं।

 

Free E Books