Ude Desh ka Aam Naagrik (UDAN) : केंद्र सरकार की ड्रीम पहल उड़ान क्या है और इसे क्यों लाया गया था

safalta experts Published by: Chanchal Singh Updated Wed, 15 Jun 2022 08:50 PM IST

Highlights

उड़ान देश इस साल 2022 में अपनी 5वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है।
यह देश के क्षेत्रीय हवाई अड्डा विकास  के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है।
इस पहल से 415 से अधिक उड़ान मार्ग हेलिपोर्ट्स और वाटर एयरोड्रोम सहित 66 अंडरसर्व्ड या अ-सेवित हवाई अड्डों को जोड़ते हैं, जिससे 92 लाख से अधिक लोगों को मदद मिलता है।

Ude Desh ka Aam Naagrik (UDAN) - इस साल, 2022 में केंद्र सरकार की ड्रीम पहल, उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) की पांचवीं एनीवरसरी मनाने जा रही है। यह केंद्र सरकार की पहल थी जिसके तहत सरकार का  यह उद्देश्य था कि क्षेत्रीय हवाई अड्डा विकास हो सके। सरकार की यह पहल धीरे-धीरे शुरू हुआ लेकिन इसकी  लोकप्रियता में बढ़ोतरी हुई क्योंकि स्टार एयर जैसी नई एयरलाइनों ने इस विशाल अप्रयुक्त बाजार (huge untapped market) का पता लगाना शुरू कर दिया। Analysts का मानना है कि उड़ान पहल से, उड्डयन व्यवसाय में बहुत तरक्की हुई है क्योंकि यह एवरेज व्यक्ति को घंटों के बजाय मिनटों में और उचित लागत पर छोटे शहरों के बीच आने-जाने की सुविधा देता है। 415 से अधिक उड़ान मार्ग हेलिपोर्ट्स और वाटर एयरोड्रोम सहित 66 अंडरसर्व्ड या अ-सेवित हवाई अड्डों को जोड़ते हैं, जिससे 92 लाख से अधिक लोगों को मदद मिलता है।  अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं और विशेषज्ञ मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं, तो आप हमारे जनरल अवेयरनेस ई बुक डाउनलोड कर सकते हैं  FREE GK EBook- Download Now.

Source: Safalta

Free Demo Classes

Register here for Free Demo Classes

Please fill the name
Please enter only 10 digit mobile number
Please select course
Please fill the email

Free Daily Current Affair Quiz-Attempt Now with exciting prize

उड़ान के बारे में:

भारत सरकार की उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) पहल एक क्षेत्रीय हवाई अड्डा विकास कार्यक्रम (Regional Airport Development Program) है जो कम सेवा वाले हवाई मार्गों के विकास या अपग्रेडेशन के लिए क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (Regional Connectivity Scheme (RCS)) का एख हिस्सा है। इसका उद्देश्य हवाई यात्रा को और अधिक सस्ता और omnipresent बनाना है, साथ ही भारत के सभी क्षेत्रों और राज्यों में inclusive राष्ट्रीय आर्थिक विकास, रोजगार सृजन और हवाई परिवहन बेसिक इनफ्रास्ट्रक्चर के विकास को बढ़ावा देना है। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत में, 486 में से 406 हवाई अड्डे कम सेवा वाले हवाई अड्डों में भाग ले रहे थे, 97 गैर-आरसीएस हवाई अड्डों में से 27 अच्छी तरह से सेवा वाले हवाई अड्डे थे, और 18 में से 12 नियमित रूप से फिक्स्ड-विंग वाले regional operational airports में भाग ले रहे थे। 
Monthly Current Affairs May 2022 Hindi

इस लेख के मुख्य बिंदु:

उड़ान देश इस साल 2022 में अपनी 5वीं वर्षगांठ मनाने जा रही है।
यह देश के क्षेत्रीय हवाई अड्डा विकास  के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है।
इस पहल से 415 से अधिक उड़ान मार्ग हेलिपोर्ट्स और वाटर एयरोड्रोम सहित 66 अंडरसर्व्ड या अ-सेवित हवाई अड्डों को जोड़ते हैं, जिससे 92 लाख से अधिक लोगों को मदद मिलता है।
 इस पहल का उद्देश्य हवाई यात्रा को और अधिक सस्ता और omnipresent बनाना है।
उड़ान योजना  क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना का एक हिस्सा है।
इस पहल से एवरेज व्यक्ति को कम से कम समय में और उचित लागत पर छोटे शहरों के बीच आने-जाने की सुविधा मिली।

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए इन फ्री बुक्स को डाउनलोड करें
Hindi Vyakaran E-Book-Download Now
Polity E-Book-Download Now
Sports E-book-Download Now
Science E-book-Download Now

Free E Books