Daily Current affairs 1 November 2021: रेलवे में धोखाधड़ी को कम करने के लिए आईआरसीटीसी और ट्रूकॉलर ने की साझेदारी

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Mon, 01 Nov 2021 04:54 PM IST

Daily Current affairs 1 November 2021: रेलवे में धोखाधड़ी को कम करने के लिए आईआरसीटीसी और ट्रूकॉलर ने की साझेदारी
Daily current affairs - Photo : amarujala

Live update :

04:53 PM, 01-Nov-2021

रेलवे में धोखाधड़ी को कम करने के लिए आईआरसीटीसी और ट्रूकॉलर ने की साझेदारी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने यात्रियों को संचार में अधिक विश्वास प्रदान करने के लिए Truecaller India के साथ भागीदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य रेलवे में धोखाधड़ी को कम करना है। इस साझेदारी के तहत, एकीकृत राष्ट्रीय रेलवे हेल्पलाइन 139 को Truecaller Business Identity Solutions द्वारा सत्यापित किया गया है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
03:59 PM, 01-Nov-2021

कोटक महिंद्रा बैंक ने रुपे क्रेडिट कार्ड 'वीर' लॉन्च करने के लिए एनपीसीआई के साथ भागीदारी की

कोटक महिंद्रा बैंक (केएमबी) ने भारतीय सशस्त्र बलों यानी सेना, नौसेना और वायु सेना के कर्मियों के लिए 'वीर' नाम के रुपे नेटवर्क पर कोटक क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी की है। भारत की आजादी के 75वें वर्ष में, केएमबीएल द्वारा रुपे नेटवर्क पर पेश किया जाने वाला पहला क्रेडिट कार्ड 'वीर' क्रेडिट कार्ड है, जो विशेष रूप से सशस्त्र बलों के लिए है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
02:53 PM, 01-Nov-2021

रक्षा सहयोग को बढ़ावा देंगे भारत, इस्राइल

तेल अवीव में 29 अक्टूबर, 2021 को भारत-इज़राइल कार्य समूह की 15वीं बैठक के दौरान, भारत और इज़राइल ने रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक नई टास्क फोर्स का गठन करने का निर्णय लिया। उन्होंने एक सब-वर्किंग ग्रुप बनाने का भी फैसला किया है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
01:48 PM, 01-Nov-2021

एप्पल को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट बना दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

Microsoft Corp. ने बाजार पूंजीकरण द्वारा दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बनने के लिए Apple Inc. को पीछे छोड़ दिया है। 29 अक्टूबर, 2021 को बाजार बंद होने पर, Apple लगभग 2.46 ट्रिलियन डॉलर का था, जबकि Microsoft लगभग 2.49 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
12:45 PM, 01-Nov-2021

भारत, स्पेन ने की द्विपक्षीय बैठक

भारत, स्पेन ने की द्विपक्षीय बैठक - Photo : social media
31 अक्टूबर, 2021 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रोम में G20 शिखर सम्मेलन के बाद अपने स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज़ से मुलाकात की। बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारत की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में स्पेन से और निवेश को आमंत्रित किया। दोनों नेताओं ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों, आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
11:31 AM, 01-Nov-2021

01 नवंबर को विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है

विश्व शाकाहारी दिवस हर साल 1 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन मनुष्यों, गैर-मानव जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहार के लाभों को फैलाने के लिए मनाया जाता है। शाकाहारी दिवस सामान्य रूप से शाकाहारी आहार और शाकाहार के लाभों को बढ़ावा देने का एक अवसर है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
10:14 AM, 01-Nov-2021

न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकटों से हराया

न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकटों से हराया - Photo : social media
रविवार को भारत ने न्यूजीलैंड के साथ अपना T20 वर्ल्ड कप का दूसरा मैच खेला, पाकिस्तान से हारने के बाद भारत के लिए यह मैच करो या मरो की स्थिति में था। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, वही बैटिंग करने आई भारतीय टीम की बैटिंग न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे टिक न सकी और उन्होंने 20 ओवर में मात्र 110 रन बना सके। 111 रन का लक्ष्य पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम ने 2 विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को और इस मैच को बड़ी आसानी से जीत अंक तालिका में 2 अंक हासिल करें। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
10:05 AM, 01-Nov-2021

Daily Current affairs 1 November 2021:रेलवे में धोखाधड़ी को कम करने के लिए आईआरसीटीसी और ट्रूकॉलर ने की साझेदारी

यहाँ 1 नवंबर, 2021 के लिए करेंट अफेयर्स देेखे, और अगर आप  CTET , SSC GD , MTS , NDA जैसे एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Free E Books