Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

Daily Current affairs 10 November 2021: नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे धनी स्व-निर्मित महिला अरबपति

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Wed, 10 Nov 2021 05:16 PM IST
Daily Current affairs 10 November 2021: नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे धनी स्व-निर्मित महिला अरबपति
Daily current affairs - Photo : amarujala

Live update :

05:14 PM, 10-Nov-2021

नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे धनी स्व-निर्मित महिला अरबपति

Nykaa की संस्थापक और सीईओ फाल्गुनी नायर 10 नवंबर, 2021 को भारत की 7वीं महिला अरबपति और सबसे धनी स्व-निर्मित अरबपति बन गईं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, Nykaa की मूल इकाई FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स के मिलने पर फाल्गुनी नायर की कुल संपत्ति $6.5 बिलियन तक पहुंच गई। चल रहे आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर 2,018 रुपये और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर 2,001 रुपये पर सूचीबद्ध। Nykaa IPO लिस्टिंग के पांच मिनट में Nykaa का मार्केट कैप 1 ट्रिलियन रुपये (13.5 बिलियन डॉलर) तक पहुंच गया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
03:39 PM, 10-Nov-2021

केंद्र ने पहली बार डीबीटी-स्टार कॉलेज मेंटरशिप प्रोग्राम लॉन्च किया

केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विज्ञान और प्रौद्योगिकी जितेंद्र सिंह ने 8 नवंबर, 2021 को भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए युवा नवोन्मेषकों के लिए 'डीबीटी-स्टार कॉलेज मेंटरशिप प्रोग्राम' नामक पहला परामर्श कार्यक्रम शुरू किया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार प्रयासों को मजबूत करके जनता विशेषकर युवाओं में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
03:37 PM, 10-Nov-2021

मेघालय ने पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स जिले के नाम से नए जिले के निर्माण को मंजूरी दी

मेघालय मंत्रिमंडल ने पूर्वी पश्चिम खासी हिल्स जिले नामक एक नए जिले के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नए जिले का गठन मैरांग सिविल अनुमंडल का उन्नयन कर किया गया है। अब मैरांग पश्चिमी खासी हिल्स जिले के अंतर्गत एक अनुमंडल होगा। नए जिले का उद्घाटन 10 नवंबर, 2021 को मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा द्वारा किया जाएगा। इससे राज्य में कुल जिलों की संख्या बढ़कर 12 हो जाएगी।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
02:28 PM, 10-Nov-2021

RBI ने HARBINGER 2021 नाम का पहला ग्लोबल हैकथॉन लॉन्च किया

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपना पहला वैश्विक हैकथॉन "हारबिंगर 2021 - इनोवेशन फॉर ट्रांसफॉर्मेशन" नाम से लॉन्च किया है। HARBINGER 2021 की थीम 'स्मार्ट डिजिटल पेमेंट्स' है। हैकथॉन प्रतिभागियों को ऐसे समाधानों की पहचान करने और विकसित करने के लिए आमंत्रित करता है जो डिजिटल भुगतान को कम सेवा वाले लोगों के लिए सुलभ बनाने की क्षमता रखते हैं, डिजिटल भुगतान की सुरक्षा को मजबूत करते हुए भुगतान और उपयोगकर्ता अनुभव में आसानी को बढ़ाते हैं और ग्राहक सुरक्षा को बढ़ावा देते हैं।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
01:20 PM, 10-Nov-2021

DRDO ने दोहरे उपयोग वाली प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए इज़राइल के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और रक्षा अनुसंधान और विकास निदेशालय (DDR & D), रक्षा मंत्रालय, इज़राइल ने 9 नवंबर, 2021 को एक द्विपक्षीय नवाचार समझौता (BIA) किया। रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नई दिल्ली में डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी और डीडीआर एंड डी के प्रमुख, इज़राइल बीजी (सेवानिवृत्त) डॉ डैनियल गोल्ड के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
12:06 PM, 10-Nov-2021

आईपीएस अतुल करवाल बने एनडीआरएफ के नए महानिदेशक

IPS अतुल करवाल को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) का नया महानिदेशक (DG) नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति के सचिवालय ने दो साल की अवधि के लिए पद को अस्थायी रूप से डीजी के स्तर पर अपग्रेड कर करवाल की नियुक्ति की पुष्टि की थी। यह कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा गृह मंत्रालय के एक प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद आया है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
11:06 AM, 10-Nov-2021

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को नौसेना स्टाफ का अगला प्रमुख नियुक्त किया गया - Photo : amarujala
रक्षा मंत्रालय ने 9 नवंबर, 2021 को घोषणा करी की वाइस एडमिरल आर हरि कुमार, एडमिरल करमबीर सिंह के 30 नवंबर को सेवानिवृत्त होने के बाद भारतीय नौसेना के अगले प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालेंगे। वाइस एडमिरल कुमार फ्लैग ऑफिसर के रूप में सेवा कर रहे हैं पश्चिमी नौसेना कमान के कमांडिंग-इन-चीफ के रुप में।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
09:59 AM, 10-Nov-2021

10 नवंबर को शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस हर साल 10 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन समाज में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता को उजागर करने के लिए मनाया जाता है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
09:48 AM, 10-Nov-2021

Daily Current affairs 10 November 2021: नायका की संस्थापक फाल्गुनी नायर बनीं भारत की सबसे धनी स्व-निर्मित महिला अरबपति

यहाँ 10 नवंबर, 2021 के लिए करेंट अफेयर्स देेखे, और अगर आप  CTET , SSC GD , MTS , NDA जैसे एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Popular Courses

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree