Daily Current affairs 13 November 2021: केरल के वायनाड में नोरोवायरस की पुष्टि

Safalta Experts Published by: Nikesh Kumar Updated Sat, 13 Nov 2021 05:07 PM IST

Daily Current affairs 13 November 2021: केरल के वायनाड में नोरोवायरस की पुष्टि
Daily current affairs - Photo : amarujala

Live update :

05:05 PM, 13-Nov-2021

केरल के वायनाड में नोरोवायरस की पुष्टि

केरल के वायनाड जिले में नोरोवायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। नोरोवायरस एक पशु जनित रोग है। यह दूषित पानी और भोजन के माध्यम से फैलता है। मामले की पुष्टि के बाद, स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने दिशानिर्देश जारी किए और लोगों से इसके लिए सतर्क रहने का आग्रह किया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
03:43 PM, 13-Nov-2021

भारत के बिमल पटेल संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय विधि आयोग के लिए चुने गए

भारत के प्रोफेसर बिमल पटेल को 12 नवंबर, 2021 को संयुक्त राष्ट्र में चुनाव के लिए एशिया-प्रशांत समूह में शीर्ष पर रखते हुए, 1 जनवरी, 2023 से शुरू होने वाले 5 साल के कार्यकाल के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानून आयोग के लिए चुना गया है। पटेल एक  - राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय में वाइस चांसलर है और भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य है। पटेल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में उपस्थित और मतदान करने वाले 192 सदस्यों में से 163 मतों के साथ एशिया-प्रशांत समूह में शीर्ष स्थान हासिल किया।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
02:27 PM, 13-Nov-2021

हिसार कॉलेज में हरदीप सिंह पुरी ने किया महारानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा किया अनावरण

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस मंत्री, हरदीप एस पुरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हिसार (हरियाणा) में महारानी लक्ष्मी बाई महिला कॉलेज, भिवानी रोहिल्ला में रानी लक्ष्मी बाई की प्रतिमा का अनावरण किया। रानी लक्ष्मी बाई को ब्रिटिश राज के दमन के खिलाफ विद्रोह का एक प्रमुख प्रतीक बताते हुए मंत्री ने कहा कि उनका जीवन राष्ट्रवाद और भारतीय महिलाओं को पीढ़ियों से प्रेरणा देने वाला रहा है, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ अत्यंत बहादुरी, कौशल और शक्ति के साथ भारत की स्वतंत्रता क्रांति का नेतृत्व किया। नियम।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
01:36 PM, 13-Nov-2021

भारतीय नौसेना को चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी 'वेला' मिली

प्रोजेक्ट -75, यार्ड 11878 की चौथी स्कॉर्पीन पनडुब्बी को भारतीय नौसेना को दिया गया है। जिसे आईएनएस वेला के नाम दिया गया है।  प्रोजेक्ट-75 में मैसर्स नेवल ग्रुप, फ्रांस के सहयोग से मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) मुंबई (महाराष्ट्र) द्वारा बनाया गया है। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
12:19 PM, 13-Nov-2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 15 नवंबर को मुख्यमंत्रियों, राज्य के वित्त मंत्रियों से मुलाकात करेंगी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 15 नवंबर, 2021 को मुख्यमंत्रियों और राज्यों के वित्त मंत्रियों से मुलाकात करेंगी। बैठक देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निजी निवेश को आकर्षित करने के उपायों पर चर्चा करने के लिए आयोजित की जाएगी वित्त सचिव टी वी सोमनाथन ने कहा कि बैठक देश में दो COVID-19 लहरों के बाद मजबूत आर्थिक सुधार की पृष्ठभूमि में हो रही है। 
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
11:25 AM, 13-Nov-2021

एसएन प्रधान बने एनसीबी के महानिदेशक

एसएन प्रधान बने एनसीबी के महानिदेशक - Photo : social media
सत्य नारायण प्रधान को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में 31 अगस्त 2024 को उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक या अगले आदेश तक प्रतिनियुक्ति पर नियुक्त किया गया है। वह NDRF के DG के रूप में जिम्मेदारियों के अलावा NCB के DG के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
10:20 AM, 13-Nov-2021

चीन ने राष्ट्रपति शी के अधिकार को बढ़ाने वाला 'ऐतिहासिक प्रस्ताव' पारित किया

चीन ने राष्ट्रपति शी के अधिकार को बढ़ाने वाला 'ऐतिहासिक प्रस्ताव' पारित किया - Photo : social media
चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने 11 नवंबर, 2021 को एक दुर्लभ प्रस्ताव को मंजूरी दी, जिसने अपने इतिहास में देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की स्थिति को और मजबूत कर दिया है। नवीनतम कदम से शी के अधिकार को मजबूत करने और 2022 में एक अभूतपूर्व तीसरे नेतृत्व के कार्यकाल को हासिल करने की संभावना के रूप में देखा जा सकता है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करे
10:12 AM, 13-Nov-2021

Daily Current affairs 13 November 2021: केरल के वायनाड में नोरोवायरस की पुष्टि

यहाँ 13 नवंबर, 2021 के लिए करेंट अफेयर्स देेखे, और अगर आप  CTET , SSC GD , MTS , NDA जैसे एग्जाम की पक्की तैयारी करना चाहते है तो अभी सफलता के जरिए चलाए जा रहे फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta app डाउनलोड कर सकते हैं। 

Free E Books