Download Safalta App
for better learning

Download
Safalta App

X

Set Your Goal

Daily Current affairs 17th Sep 2021: एसबीआई के अमित सक्सेना आरबीआई इनोवेशन हब में सीटीओ के रूप में शामिल हुए

Safalta Experts Published by: Blog Safalta Updated Fri, 17 Sep 2021 05:56 PM IST

Live update :

05:55 PM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: एसबीआई के अमित सक्सेना आरबीआई इनोवेशन हब में सीटीओ के रूप में शामिल हुए

भारतीय स्टेट बैंक के ग्लोबल डिप्टी सीटीओ, अमित सक्सेना आरबीआई इनोवेशन हब में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) के रूप में शामिल हुए हैं। रिज़र्व बैंक ने घोषणा की कि वह प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और नवाचार को बढ़ावा देने वाले वातावरण का निर्माण करके वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) स्थापित करेगा।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
04:26 PM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: अयान शंकटा को "2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो" के रूप में नामित किया गया

मुंबई, महाराष्ट्र के एक 12 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता, अयान शंकटा को "2021 इंटरनेशनल यंग इको-हीरो" के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने अपनी परियोजना "पवई झील के संरक्षण और पुनर्वास" के लिए आयु समूह: 8-14 के तहत तीसरा पुरस्कार जीता और यंग इको-हीरो अवार्ड 2021 के 25 वैश्विक विजेताओं में से एक बन गए। यह पुरस्कार "द एक्शन फॉर नेचर" द्वारा प्रस्तुत किया गया। ”, सैन फ्रांसिस्को स्थित एनजीओ, युवा लोगों (8 से 16 वर्ष की आयु) को उनकी पर्यावरणीय उपलब्धियों के लिए पहचानता है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

 
03:02 PM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: कैबिनेट ने ऑटो और ड्रोन उद्योग के लिए 26,058 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए ऑटो, ऑटो-कंपोनेंट्स और ड्रोन उद्योगों के लिए प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना को मंजूरी दी है। पीएलआई योजना भारत में उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकियों की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के उद्भव को प्रोत्साहित करेगी। रुपये का प्रोत्साहन मंत्री ने कैबिनेट की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा कि पांच साल में उद्योग को 26,058 करोड़ रुपये मुहैया कराए जाएंगे।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
02:06 PM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: कैबिनेट ने दूरसंचार क्षेत्र में स्वचालित मार्ग के तहत 100% एफडीआई को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उच्च स्तर के कर्ज से जूझ रहे बीमार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को राहत प्रदान करने के लिए दूरसंचार क्षेत्र में कई संरचनात्मक और प्रक्रिया सुधारों को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कुल 9 संरचनात्मक और 5 प्रक्रिया सुधारों को मंजूरी दी है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
12:09 PM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन ने भारत का पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड जारी किया

अग्रणी बिजली क्षेत्र एनबीएफसी, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने सफलतापूर्वक अपना पहला यूरो ग्रीन बॉन्ड जारी किया। 7 साल के यूरो 300 मिलियन बॉन्ड की कीमत 1.841 फीसदी रखी गई है। यह यूरो ग्रीन बॉन्ड भारत की ओर से जारी किया जाने वाला पहला यूरो मूल्यवर्ग का ग्रीन बॉन्ड है। यह किसी भारतीय एनबीएफसी द्वारा पहली बार यूरो जारी करने वाला भी है। जारी करने के साथ, पीएफसी ने अपने अंतरराष्ट्रीय धन उगाहने के लिए यूरोपीय बाजार में भी प्रवेश किया है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
11:06 AM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है

रोगी सुरक्षा के लिए वैश्विक जागरूकता पैदा करने और लोगों से स्वास्थ्य सेवा को सुरक्षित बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह करने के लिए 17 सितंबर को विश्व रोगी सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस रोगियों, परिवारों, देखभाल करने वालों, समुदायों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल नेताओं और नीति निर्माताओं को रोगी सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने के लिए एक साथ लाता है। 2021 डब्ल्यूपीएसडी की थीम 'सुरक्षित मातृ एवं नवजात देखभाल' है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें
10:08 AM, 17-Sep-2021

Daily Current affairs 17th Sep 2021: एसबीआई के अमित सक्सेना आरबीआई इनोवेशन हब में सीटीओ के रूप में शामिल हुए

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मिलकर संसद टीवी लॉन्च किया। संसद टीवी प्रोग्रामिंग संसद और लोकतांत्रिक संस्थानों के कामकाज, शासन और योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन, भारत के इतिहास और संस्कृति और आम आदमी के हित के मुद्दों को छूएगा। नया चैनल देश की संसदीय प्रणाली में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ता है।
Current Affairs Ebook Free PDF: डाउनलोड करें

Popular Courses

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree